Tech news

Jio Space Fiber kya hai | Jio Space Fiber Technology | जिओ स्पेस फाइबर टेक्नोलॉजी क्या है

Jio Space Fiber इस वर्ष के आईएमसी इवेंट पर जिओ ने अपने एक नई सर्विस जिओ स्पेस फाइबर को लांच कर दिया है लेकिन बहुत ही कम लोगों को जिओ स्पेस फाइबर क्या है

Jio Space Fiber kya hai | Jio Space Fiber Technology | जिओ स्पेस फाइबर टेक्नोलॉजी क्या है

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Jio Space Fiber इस वर्ष के आईएमसी इवेंट पर जिओ ने अपने एक नई सर्विस जिओ स्पेस फाइबर को लांच कर दिया है लेकिन बहुत ही कम लोगों को जिओ स्पेस फाइबर क्या है इसके बारे में जानकारी है इसलिए आज हम इस आर्टिकल में हम जियो स्पेस फाइबर टेक्नोलॉजी से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी जानकारी लेकर के आए हैं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दो कि यह टेक्नोलॉजी का मूल लक्ष्य है भारत के सबसे अंदरूनी इलाकों तक इंटरनेट की सेवा पहुंचानी है जो कि अक्सर काफी ज्यादा पिछड़ा हुआ है जिओ स्पेस फाइबर इस्तेमाल करती है सेटेलाइट बेस्ट गीगाबाइट फाइबर टेक्नोलॉजी की जिससे यह बड़ी ही आसानी से सबसे निर्जन इलाकों तक भी इंटरनेट की सेवा पहुंचने में सक्षम है। वही जिओ ने भी प्लान कर दिया है कि या नई सर्विस को देशभर में सभी जगह तक पहुंचा जा सके वह भी काफी सुलभ मूल्य में अब चलिए गौर करते हैं कि कैसे हमारा देश इस नई जिओ स्पेस फाइबर टेक्नोलॉजी से लाभान्वित होगा जियो स्पेस फाइबर की पूरी जानकारी के लिए आपको यह पोस्ट पूरा पढ़ना होगा तो चलिए शुरू करते हैं।

Jio Space Fiber kya hai
Jio Space Fiber kya hai

जिओ स्पेस फाइबर टेक्नोलॉजी क्या है

 

Jio Space Fiber जिओ स्पेस फाइबर एक एक सैटेलाइट बेस्ट ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस है जिसके सहायता से भारत के पिछड़े और अंदरूनी इलाकों तक आसानी से इंटरनेट पहुंचा जा सकता है जिओ स्पेस फाइबर की खास तौर परडिजाइन किया गया है जिससे कि यह हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस प्रदान कर सके भारत के रिमोट और वंचित क्षेत्र तक जहां पर फाइबर ऑप्टिक या वायरलेस नेटवर्क का एक्सेस नहीं है। यह इस्तेमाल करता है कि लो अर्थ आर्बिट सेटेलाइट की प्लेट को जिससे कि यह यूजर को इंटरनेट कनेक्टिविटी डिलीवर कर सके कुछ महीने पहले ही जियो ने अपनी जियो और फाइबर वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च की थी जो कि अभी के समय में केवल कुछ सिटीज में ही उपलब्ध है।

जिओ स्पेस फाइबर अभी के समय में लगभग 1GBPS तक की स्पीड प्रदान करने वाला है जो की काफी बेहतर और फास्टर है ट्रेडिशनल इंटरनेट सर्विस की तुलना में वही इसमें काफी कम लेटेंसी होने की उम्मीद है जो की महत्वपूर्ण है रियल टाइम परफॉर्मेंस के लिए जैसे ही की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग।

जिओ स्पेस फाइबर की सर्विस उपलब्ध होगी दोनों रेजिडेंशियल और कमर्शियल यूजर्स के लिए वही इसकी कीमत अन्य इंटरनेट सेवाओं की तुलना में काफी कम होने वाली है।

 

Adapter kya hai

 

 

जिओ स्पेस फाइबर , जिओ फाइबर और और फाइबर से कैसे अलग है।

 

Jio Space Fiber जिओ फाइबर के ठीक उलट स्पेस फाइबर तकनीकी वायरलेस है और इसमें आपके घर में कोई फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कनेक्शन शामिल नहीं है इस टेक्नोलॉजी में सीधे सेटेलाइट से कनेक्शन किया जाता है वही जिओ फाइबर में एक फाइबर सेटअप में राउटर वायरिंग और दूसरे डिवाइस का सेटअप भी शामिल है वह और फाइबर एक फिक्स्ड वॉयरलैस एक्सेस सिस्टम है जो जल पर वायरलेस है लेकिन इसमें ग्राहकों की छातो या उनके घरों के बाहर एक आउटडोर यूनिट भी लगानी पड़ती है।

 

45 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को दे रही है हाई स्पीड ब्रॉडबैंड

 

Jio Space Fiber कंपनी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार जिओ वर्तमान में 45 करोड़ से अधिक भारतीय उपभोक्ताओं को है स्पीड ब्रॉडबैंड फिक्स्ड लाइन और वायरलेस सेवाएं प्रदान करती है विज्ञप्ति में कहा गया है भारत में हर घर के लिए डिजिटल समावेशियों में तेजी लाने के लिए उद्देश्य से जियो ने अपने ब्रॉडबैंड सेवाओं जिओ फाइबर तथा जियो और फाइबर के साथ अब जिओ स्पेस फाइबर को जोड़ा है। यह वह सेवा है जो पूरे देश में अत्यधिक किफायती कीमतों पर उपलब्ध होगी। विज्ञप्ति के अनुसार भारत के चार सबसे दूरस्थ स्थान जिओ स्पेस फाइबर से जुड़े चुके हैं इसमें गुजरात का गिर राष्ट्रीय उद्यान छत्तीसगढ़ का कोरबा उड़ीसा का नवरंगपुर और असम का ओएनजीसी जोरहाट शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button