Sarkari yojna

Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana 2023 | सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2023

Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana झारखंड सरकार ने बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य की

Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana 2023 | सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2023

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana झारखंड सरकार ने बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जीने वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को शुरू किया था इस योजना को भारतीय पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित की गई थी लेकिन वर्ष 2022 में इस योजना का संशोधन किया गया जिसका नाम बदलकर बाद में सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना रखा गया राज्य में पात्र बालिकाओं को सावित्री फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा बालिकाओं को प्रोत्साहन देने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के माध्यम से आठवीं से लेकर 12वीं तक उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

 

Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana
Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना क्या है

 

 

Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana झारखंड सरकार द्वारा बालिकाओं में शिक्षा का विस्तार और उन्हें उनकी शिक्षा पूरी करने में समर्थन देने के लिए शुरू की गई योजना है आपको बता दे कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की घोषणा की गई थी जिसे बाद में 2022 में इस योजना का नाम बदलकर सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना रखा गया है इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रत्येक बालिकाओं जो आठवीं से लेकर 12वीं तक की कक्षा मेंउपस्थित होकर शिक्षा पूरी कर रहे हैं उन्हें कुल 6 किस्तों में ₹40000 तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी जिसमें ₹25000 की पहली दो किस्त कक्षा आठवीं और दसवीं में जाती है वही ₹5000 की तीन किस दसवीं से लेकर 12वीं तक दी जाती है जिसके बाद आखिरी₹40000 की किस्त बालिकाओं को 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद एक बार में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

 

 

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का उद्देश्य

 

Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana  सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का उद्देश्य शिक्षा के विकास में महत्वपूर्ण होती है इसलिए शिक्षा के लिए प्रोत्साहन करने के लिए इस सावित्री फुले किशोरी समृद्धि योजना की शुरुआत की गई। जो झारखंड प्रदेश के वित्तीय रूप से कमजोर परिवार है उनके घर की बेटियों को शिक्षित करने की उद्देश्य से शुरू की गई इस योजना सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जो भी झारखंड के नागरिक वित्तीय रूप से कमजोर परिवार की श्रेणी में आते हैं उनकी बेटियां भी अब अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे साथ ही स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद मिलने वाली 20000 दिए की राशि का उपयोग उनकी शादी या फिर उच्च शिक्षा के लिए किया जा सकता है सरकार द्वारा शिक्षा के साथ दी जाने वाली इस राशि से न सिर्फ उनकी शिक्षा सुनिश्चित की जाती उनके विवाह आदि के लिए भी परिवार पर अधिक भोज नहीं होगा जिससे बालिकाओं का भविष्य भी सुरक्षित हो सकेगा इस योजना से सबसे अधिक लाभ पूर्ण बेटियों को होगा जो पढ़ने की इच्छुक होते हैं।

 

Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana
Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana

Jharkhand सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ

 

Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana  इस योजना के तहत कक्षा 8 से 12वीं तक की बेटियों को कुल 20,000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। यह राशि बेटियों की शिक्षा में प्रोत्साहन प्रदान करती है और उन्हें शिक्षा पूरी करने के लिए प्रेरित करती है।

इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि बेटियों की आर्थिक स्थिति में सुधार करती है। यह राशि बेटियों को स्कूल की फीस, किताबें, स्टेशनरी आदि के खर्चे को पूरा करने में मदद करती है।

इस योजना से बेटियों के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। यह योजना बेटियों को यह अहसास दिलाती है कि सरकार उन्हें महत्व देती है और उनकी शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

इस योजना से बेटियों के सशक्तिकरण में योगदान मिलता है। यह योजना बेटियों को शिक्षित और आत्मनिर्भर बनने में मदद करती है।

इस योजना से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा मिलता है। यह योजना बेटियों के जन्म के प्रति जागरूकता बढ़ाती है और उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करती है।

इस योजना से बेटियों के बीच समानता को बढ़ावा मिलता है। यह योजना बेटियों को यह अहसास दिलाती है कि वे लड़कों के समान अधिकार रखती हैं।

इस योजना से बेटियों के जीवन स्तर में सुधार होता है। यह योजना बेटियों को बेहतर भविष्य बनाने में मदद करती है।

इस योजना से सामाजिक विकास में योगदान मिलता है। यह योजना बेटियों के सशक्तिकरण और समानता को बढ़ावा देकर एक समतामूलक समाज बनाने में मदद करती है।

 

जल जीवन हरियाली योजना 2023

 

Jharkhand सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लिए आवेदन

 

 

Jharkhand Savitribai Fule Kishori Samridhi Yojana  आवेदन पत्र प्राप्त करें। आप अपने स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, प्रखंड विकास पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी या जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन पत्र भरें। आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें।

आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करें:

आधार कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक खाता विवरण

आय प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)

आवेदन पत्र जमा करें। आवेदन पत्र को संबंधित अधिकारी को जमा करें।

आवेदन पत्र ऑनलाइन भी जमा किया जा सकता है। इसके लिए आपको झारखंड सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको आवेदन पत्र का लिंक मिलेगा। लिंक पर क्लिक करके आप आवेदन पत्र भर सकते हैं और उसे ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

 

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि हर साल 31 दिसंबर है।

 

आवेदन पत्र भरते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

 

आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही और सटीक होनी चाहिए।

आवेदन पत्र में सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न होने चाहिए।

आवेदन पत्र को स्पष्ट और सुस्पष्ट अक्षरों में लिखें।

आवेदन पत्र जमा करने के बाद

 

आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आपके आवेदन की जांच की जाएगी। यदि आप पात्र पाए जाते हैं, तो आपको योजना का लाभ मिलेगा। लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको अपने स्कूल में नियमित रूप से उपस्थित होना होगा और सभी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना होगा।

 

योजना का लाभ

 

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत, पात्र छात्राओं को निम्नलिखित लाभ मिलते हैं:

 

कक्षा 8 से 10 तक: 2500 रुपये प्रति वर्ष

कक्षा 11 से 12 तक: 5000 रुपये प्रति वर्ष

कुल मिलाकर, योजना के तहत पात्र छात्राओं को 40000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button