Sarkari yojna

Jharkhand Mukhymantri Sarthi Yojana 2024 | झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी  योजना क्या है

Jharkhand Mukhymantri Sarthi Yojana  एक ऐसी योजना है जो राज्य के युवाओं को निःशुल्क kaushal  prashikhan प्रदान करती है।

Jharkhand Mukhymantri Sarthi Yojana 2024 | झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी  योजना क्या है

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Jharkhand Mukhymantri Sarthi Yojana  एक ऐसी योजना है जो राज्य के युवाओं को निःशुल्क kaushal  prashikhan प्रदान करती है। यह योजना Jharkhand  सरकार द्वारा संचालित की जाती है। योजना के तहत, राज्य के सभी युवाओं को, चाहे उनकी जाति, धर्म, या आय का स्तर कुछ भी हो, कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर दिया जाता है।

Yojana  के तहत, प्रशिक्षण अवधि 3 से 6 month तक होती है। प्रशिक्षण के दौरान, प्रशिक्षणार्थियों को भोजन, आवास, uniform, और अन्य आवश्यक सुविधाएं free प्रदान की जाती हैं। प्रशिक्षण के बाद, सफल प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं।

Yojana  का उद्देश्य राज्य के युवाओं को rojgar के अवसर प्रदान करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। योजना के तहत अब तक लाखों युवाओं को free kaushal प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है।

yojana के लाभार्थियों के लिए कुछ पात्रता मानदंड हैं। labharthi को jharkhand का स्थाई nivashi होना चाहिए। लाभार्थी की आयु 18 year या इससे अधिक होनी चाहिए। labharthi को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

yojana के तहत आवेदन करने के लिए, labharthi को अपने स्थानीय श्रम office में आवेदन करना होगा। आवेदन form में, लाभार्थी को अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता, और पसंद के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का details भरना होगा।

Jharkhand Mukhymantri Sarthi Yojana
Jharkhand Mukhymantri Sarthi Yojana

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी  योजना का उद्देश्य

 

Jharkhand Mukhymantri Sarthi Yojana इस योजना के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

इस योजना से राज्य के युवाओं को रोजगार के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करना

इस योजना से राज्य में बेरोजगारी दर को कम करना।

योजना के तहत राज्य के युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है।

योजना के तहत राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है।

 

मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत राज्य के युवाओं को निम्नलिखित क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है:

 

आईटी

इलेक्ट्रॉनिक्स

मैकेनिकल

इलेक्ट्रिकल

सिविल

हाउसकीपिंग

फार्मेसी

फैशन डिजाइनिंग

टेलेंट मैनेजमेंट

आदि

 

मुख्यमंत्री सारथी योजना के लाभ

 

Jharkhand Mukhymantri Sarthi Yojana इस योजना के तहत, राज्य सरकार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। इस प्रशिक्षण में, युवाओं को नौकरी के लिए आवश्यक कौशल सिखाया जाता है।

इस yojana  के तहत, राज्य सरकार प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए प्रयास कर रही है। राज्य sarkar प्रशिक्षित युवाओं को sarkari  और निजी क्षेत्र की नौकरियों में नियुक्त कर रही है।

इस योजना के तहत, राज्य सरकार प्रशिक्षित युवाओं को rin सहायता प्रदान कर रही है। इस ऋण सहायता का उपयोग युवा व्यवसाय शुरू करने या अपना खुद का रोजगार करने के लिए कर सकते हैं।

इस योजना के तहत, state government युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में kaushal विकास प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। इस प्रशिक्षण में, युवाओं को नौकरी के लिए आवश्यक कौशल सिखाया जाता है।

इस योजना के तहत, राज्य सरकार प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए प्रयास कर रही है। राज्य सरकार प्रशिक्षित yuvao को sarkari और निजी क्षेत्र की नौकरियों में नियुक्त कर रही है।

इस योजना के तहत, राज्य सरकार प्रशिक्षित युवाओं को ऋण सहायता प्रदान कर रही है। इस rin सहायता का उपयोग yuva व्यवसाय शुरू करने या अपना खुद का रोजगार करने के लिए कर सकते हैं।

राज्य सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयास कर रही है। इस योजना के तहत, युवाओं को kaushal vikas prashikhan और ऋण सहायता प्रदान की जा रही है।

इस योजना के तहत, राज्य सरकार राज्य के arthik विकास में yogadan देने के लिए प्रयास कर रही है। इस योजना के तहत, युवाओं को kaushal प्रदान किया जा रहा है, जिससे वे रोजगार प्राप्त कर सकेंगे और राज्य की अर्थव्यवस्था में yogdan दे सकेंगे।

इस योजना के तहत, राज्य सरकार बेरोजगारी दर में कमी लाने के लिए प्रयास कर रही है। इस योजना के तहत, प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार दिलाया जा रहा है, जिससे बेरोजगारी दर में कमी आएगी।

इस योजना के तहत, राज्य सरकार समाज में शांति और समृद्धि लाने के लिए प्रयास कर रही है। इस योजना के तहत, युवाओं को कौशल प्रदान किया जा रहा है, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकेंगे और समाज में शांति और समृद्धि स्थापित करने में योगदान दे सकेंगे।

इस योजना के तहत, राज्य sarkar राज्य की छवि में सुधार लाने के लिए प्रयास कर रही है। इस yojana के तहत, राज्य सरकार युवाओं को kaushal प्रदान कर रही है, जिससे state की अर्थव्यवस्था और सामाजिक स्थिति में sudhar आएगा और राज्य की छवि में सुधार होगा।

इस yojana के तहत, राज्य सरकार राष्ट्रीय विकास में योगदान देने के लिए प्रयास कर रही है। इस योजना के तहत, राज्य के युवाओं को कौशल प्रदान किया जा रहा है, जिससे वे राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और samajik  विकास में yogdan दे सकेंगे।

इस योजना के तहत, राज्य सरकार yuvao के सर्वांगीण vikas के लिए प्रयास कर रही है। इस yojana के तहत, युवाओं को kaushal प्रदान किया जा रहा है, जिससे वे व्यक्तिगत और व्यावसायिक रूप से सफल हो सकेंगे।

 

दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना।

 

मुख्यमंत्री सारथी योजना के लिए अप्लाई कैसे करे

 

Jharkhand Mukhymantri Sarthi Yojana मुख्यमंत्री सारथी योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

 

सबसे पहले आपको झारखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट jslps.org पर जाएं।

इसके बाद आपके सामने  वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा यहाँ पर आपको मुख्यमंत्री सारथी योजना लिंक पर क्लिक करना है ।

क्लिक करने के बाद आपको आवेदन करें लिंक पर क्लिक करना है।

फिर आपको आवश्यक जानकारी भरें, जिसमें आपका नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, जाति, आदि शामिल हैं।

इसके बाद आप अपने पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।

अब आपको submit के बटन पर क्लिक कर देना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button