Sarkari yojna

Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana 2024 । झारखंड कन्यादान योजना आवेदन फार्म 2024

Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana 2024: झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2024 के बारे में आज के इस पोस्ट में बताने वाले हैं। इस योजना की शुरुआत झारखंड के माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी के द्वारा घोषणा की गई

Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana 2024 । झारखंड कन्यादान योजना आवेदन फार्म 2024

Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana 2024: झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2024 के बारे में आज के इस पोस्ट में बताने वाले हैं। इस योजना की शुरुआत झारखंड के माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी के द्वारा घोषणा की गई । इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार की बालिकाओं को विवाह करने पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में मदद दिया जाता है। अगर आप भी इस योजना से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे हम आपको इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana
Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana

Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana 2024

झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 16 जनवरी 2017 को झारखंड के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत बालिकाओं को विवाह के लिए मुख्यमंत्री द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में ₹50000 तक की मदद की जाती है । इस योजना के अंतर्गत उसे बालिकाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा । इसके माता-पिता नहीं है अनाथ परिवार अन्यथा आश्रय की बालिकाएं विधवा औरत की बालिका एवं गरीब परिवार की बालिकाओं को इस योजना के तहत विवाह करने पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में मदद प्रदान करना है।

इस योजना के तहत झारखंड के गरीब परिवार की बालिकाओं को विवाह करने पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में 50000 की अनुदान राशि प्रदान करना आप लोग जानते हैं। कि राज्य में बहुत सारे गरीब परिवार की बालिकाएं ऐसी होती है। जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है। और कहीं बालिकाएं ऐसी होती है। जिनके माता-पिता नहीं होते हैं इसलिए उन बालिकाओं को इस योजना के तहत सरकार द्वारा विवाह करने पर आर्थिक मदद दी जाती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होने पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा। बालिका के परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उनके परिवार वालों को विवाह का खर्च उठाने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। इसलिए सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से बालिकाओं के विवाह का खर्च 50000 तक दिया जाता है। ताकि इस योजना का लाभ लेकर कोई भी झारखंड का नागरिक आसानी से अपनी बालिका विवाह कर सकते हैं। इस योजना के तहत कन्याओं को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा एवं बालिकाओं को अपने आप पर आत्मनिर्भर एवं सशक्तिकरण बन सकते हैं।

Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana 2024 के लाभ

झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए बालिका झारखंड राज्य की होने पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

बालिका गरीब परिवार से होने पर इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार की बालिकाएं विधवा औरत की बालिकाएं गरीब परिवार की बालिकाएं अनाथ आश्रम की बालिकाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत बालिका की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होने पर सरकार द्वारा इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के तहत बालिका का विवाह करने पर सरकार द्वारा 50000 तक की अनुदान राशि दी जाती है।

Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana 2024 योजना की पत्रताएं

इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य का निवासी होने पर इस योजना के पात्र माने जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत बालिका की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए तभी वह इस योजना की पत्र मानी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की दो बालिकाओं को लाभ दिया जाएगा लेकिन गोद में ली है तो 4 बालिकाओं को इस लाभ लेने का पत्र मानी जाएगी।

बालिका गरीब परिवार से होने पर इस योजना के पात्र होगी।

Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana 2024 के डॉक्यूमेंट

वर वधू का आधार कार्ड

मूल निवासी प्रमाण पत्र

बीपीएल परिवार कार्ड

राशन कार्ड

बर्थ सर्टिफिकेट

इनकम सर्टिफिकेट

बैंक पासबुक

Jharkhand mukhymantri Kanyadan Yojana 2024 आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां आपको इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

आवेदन फार्म को डाउनलोड करने के बाद उसे आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगे गए सभी दस्तावेज को संलग्न करना होगा।

इसके बाद फॉर्म को फिर से इस कार्यालय में जमा करा देना होगा इसके बाद आपका फॉर्म की जांच की जाएगी। इसके बाद आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button