Sarkari yojna

Jharkhand Fulo Jhano Ashirvad Yojana 2023 Apply Process | झारखण्ड फूलो झानो आशीर्वाद योजना क्या है

Jharhand Fulo Jhano Ashirvad yojana Jharkhand सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य में हड़िया-दारू के निर्माण

Jharkhand Fulo Jhano Ashirvad Yojana 2023 Apply Process | झारखण्ड फूलो झानो आशीर्वाद योजना क्या है

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Jharhand Fulo Jhano Ashirvad yojana Jharkhand सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य में हड़िया-दारू के निर्माण एवं बिक्री से मजबूरन जुडी महिलाओं को आजीविका के वैकल्पिक साधन उपलब्ध कराकर सम्मानजनक जीविका से जोड़ना है।

इस yojana के तहत लाभार्थी महिलाओं को 50,000 rupees तक का ब्याज मुक्त rin दिया जाता है। इस rin का उपयोग ladies अपने इच्छानुसार किसी भी वैकल्पिक आजीविका के साधन को shru karne ke liye kar sakti hai .

इस योजना के तहत लाभार्थी ladies को इच्छानुसार वैकल्पिक आजीविका के साधनों से जोड़ने के लिए आवश्यक परामर्श का भी प्रावधान है। prathmikta के आधार पर mahila samuh (सखी मंडल) की सदस्य्ता दिलाना भी इस योजना का एक हिस्सा है।

Jharhand Fulo Jhano Ashirvad yojana
Jharhand Fulo Jhano Ashirvad yojana

झारखण्ड फूलो झानो आशीर्वाद योजना का उद्देश्य

Jharhand Fulo Jhano Ashirvad yojana का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को हड़िया-दारू के निर्माण और बिक्री से free करके उन्हें सम्मानजनक आजीविका के अवसर प्रदान करना है। इस yojana के तहत, sarkar gramin क्षेत्रों में रहने वाली उन ladies को 50,000 रुपये का ब्याज free rin प्रदान करती है जो hadiya daru के निर्माण और bikri से जुड़ी हैं। इस rin का उपयोग ladies अपने व्यवसाय को छोड़कर अन्य सम्मानजनक आजीविका के अवसरों को अपनाने के लिए कर सकती हैं।

 

झारखण्ड फूलो झानो आशीर्वाद योजना का लाभ

 

Jharhand Fulo Jhano Ashirvad yojana इस yojana का मुख्य उद्देश्य हड़िया-दारू बेचने वाली ग्रामीण महिलाओं को नशामुक्ति के लिए प्रेरित करना है। योजना के तहत दी गई राशि से ladies अपनी आजीविका के लिए अन्य व्यवसाय शुरू कर सकती हैं, जिससे उन्हें hadiya-दारू बेचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
इस योजना से gramin ladies को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। yojana के तहत दी गई राशि से महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।
इस yojana से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। yojana के तहत दी गई राशि से ladies अपने व्यवसाय के लिए अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकती हैं।
इस yojana से समाज में नशामुक्ति और ladies सशक्तिकरण के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। yojana के तहत लाभान्वित ladies अन्य ladies को भी नशामुक्ति और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रेरित करेंगी।
इस yojana से gramin क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। योजना के तहत दी गई राशि से महिलाएं अपने व्यवसाय के लिए बागवानी, पशुपालन, आदि जैसे पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।
इस योजना से ग्रामीण महिलाओं के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। योजना के तहत लाभान्वित ladies अपने व्यवसाय के माध्यम से आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनकर अपने परिवार और समाज में सम्मान की दृष्टि से देखी जाएंगी।
इस योजना से ladies की सामाजिक स्थिति में सुधार होगा। योजना के तहत लाभान्वित महिलाएं अपने व्यवसाय के माध्यम से आर्थिक रूप से स्वतंत्र होकर अपने परिवार और समाज में निर्णय लेने की क्षमता हासिल करेंगी।
इस योजना से ग्रामीण विकास में yojana मिलेगा। योजना के तहत लाभान्वित mahila अपने व्यवसाय के माध्यम से gramin क्षेत्रों में rojgar के अवसर पैदा करेंगी और पर्यावरण sarnrakshan में भी मदद करेंगी।
इस योजना को Jharkhand sarkar की mahila सशक्तिकरण की पहल के रूप में देखा जा सकता है। योजना के तहत राज्य सरकार ग्रामीण महिलाओं को नशामुक्ति और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रेरित कर रही है।
इस yojana से सामाजिक न्याय को बढ़ावा मिलेगा। yojana के तहत राज्य sarkar gramin क्षेत्रों की गरीब और kamjor महिलाओं को arthik सहायता pradan कर रही है।

 

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी  योजना क्या है

 

Jharkhand फूलो झानो आशीर्वाद yojana के लिए apply process

Jharhand Fulo Jhano Ashirvad yojana ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले, आपको अपने पंचायत के मुखिया/ ग्राम प्रधान से संपर्क करना होगा।
इसके बाद आपको इस योजना का फॉर्म प्राप्त करना होगा।
मुखिया/ ग्राम प्रधान आपको आवेदन पत्र प्रदान करेंगे।
आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान से भरें।
इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
फिर आवेदन पत्र को मुखिया/ ग्राम प्रधान को जमा करें।

आवेदन पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
बैंक पासबुक
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी
पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन पत्र की समय सीमा

Jharhand Fulo Jhano Ashirvad yojana फूलो झानो आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन पत्र की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है। आप किसी भी समय आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की स्थिति की जांच

Jharhand Fulo Jhano Ashirvad yojana आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच झारखण्ड राज्य ग्रामीण आजीविका प्राधिकरण (JSLPS) की आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं। इसके लिए, आपको वेबसाइट पर “फूलो झानो आशीर्वाद योजना” के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर “आवेदन की स्थिति जांचें” के लिंक पर क्लिक करना होगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button