Sarkari yojna

Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023 Online Apply | झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना 2023

Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023 बता दे की शिक्षा और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए झारखंड सरकार द्वारा हाल ही में एक

Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023 Online Apply | झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना 2023

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023 बता दे की शिक्षा और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए झारखंड सरकार द्वारा हाल ही में एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना है। झारखंड एकलव्य स्किल स्कीम के माध्यम से पत्र सभी युवाओं को विभिन्न प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे इस योजना की खास बात यह है कि प्रशिक्षक युवाओं को निशुल्क प्रदान किया जाएगा इसके लिए युवाओं को आवेदन करना होगा जैसे मिलेगा इस योजना का लाभ कौन होगा पत्र इन सभी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंतर पढ़ना होगा क्योंकि आज हम आपको अपनी आर्टिकल के माध्यम से झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना से संबंधित से भी जानकारी उपलब्ध कराएंगे ताकि आप भी इस योजना के तहत आवेदन का लाभ प्राप्त कर सके।

Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023
Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023

झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना 2023

Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023 आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की एकलव्य प्रशिक्षण योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू किया गया था इस योजना के अंतर्गत सभी योग्य युवाओं को विभिन्न पर शिक्षक प्रदान किए जाएंगे साथ ही उन्हें यह सभी सुविधाएं बिल्कुल निशुल्क दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण कल 3 महीने का होगा साथ ही उन्हें 3 माह तक अलग-अलग भट्ट भी प्रदान की जाएगी इसका लाभ दोनों ही युवक और युक्तियां को दोनों को ही उठा सकते हैं। सभी शिक्षक युवा आवेदन कर सकते हैं जैसे की कक्षा दसवीं पास या 12वीं पास ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट आदि किसी भी स्तर की शिक्षा हो सकती है। 3 महीने की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद भी रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जा सकते हैं यह नई ट्रेनिंग के दौरान व्यक्तिगत विकास के साथ-साथ कंप्यूटर प्रशिक्षण और अंग्रेजी बोलने की कला आदि भी सिखाई जाएगी।

एकलव्य प्रशिक्षण योजना का उद्देश्य

 

Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023 झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई एकलव्य प्रशिक्षण योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की विद्यार्थियों को बेहतर प्रशिक्षण प्रदान की जाएगी रोजगार और उज्ज्वल भविष्य को उपलब्ध करवाने के लिए इसके लिए युवाओं के कौशल विकास के लिए मुक्त प्रशिक्षण प्रदान की जाएगी और नई-नई स्किल दिखाएं सिखाई जाएगी साथ ही विद्यार्थी को कंप्यूटर की जानकारी भी दिया जाएगा। झारखंड एकलव्य स्कूल योजना के माध्यम से विद्यार्थी को विभिन्न भत्ते भी प्रदान की जाएगी ताकि उनका कौशल विकास हो सके इस योजना के माध्यम से युवाओं को 3 महीने का प्रशिक्षण प्रदान की जाएगी और इसके साथ ही सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा जिससे युवाओं को रोजगार की प्राप्ति होगी और उनका भविष्य उज्जवल हो सकेगा।

 

झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना के लाभ

 

Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023 झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को बेहतर रोजगार और सुरक्षा प्रदान करना है इस योजना के तहत झारखंड के 18 से 35 वर्ष के युवाओं को निम्नलिखित लाभ दिए जाते हैं।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाती है कोचिंग की अवधि 12 महीने की होती है।

योजना के माध्यम से लाभार्थियों को कोचिंग के दौरान आवास और भोजन की सुविधा भी प्रदान किया जाता है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को कोचिंग के दौरान आवश्यक पार्टी सामग्री भी प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत सफल उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी के लिए प्राथमिकता दी जाती

एकलव्य प्रशिक्षण योजना के तहत लाभार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए उच्च गुणवत्ता वाली कोचिंग प्रदान की जाती है यह कोचिंग झारखंड के प्रतिष्ठित संस्थानों के द्वारा प्रदान की जाती है।

एकलव्य प्रशिक्षण योजना के तहत लाभार्थियों को कोचिंग के दौरान आवास और भोजन की मुक्त सुविधा प्रदान की जाती है इससे उन्हें कोचिंग पर ध्यान केंद्रित करने में आसान होती है।

एकलव्य प्रशिक्षण योजना के तहत लाभार्थियों को कोचिंग के दौरान अपनी आवश्यक पाठ्य सामग्री की मुक्त प्रबलता होती है इससे उन्हें अध्ययन करने में आसानी होती है।

एकलव्य प्रशिक्षण योजना के तहत सफल उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी के लिए प्राथमिकता दी जाती है इन इससे उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर मिलते हैं।

फ्लाइट के साथ प्रशिक्षित युवाओं को प्रत्येक महीना₹2500 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है इसके अलावा उन्हें फ्री कोचिंग दी जाती है।

 

एकलव्य प्रशिक्षण योजना के लिए आवेदन कैसे करें

 

Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023 यदि आपके पास समय की कमी है और अब झारखंड एकली प्रशिक्षण योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और ऑफलाइन आवेदन करने में असमर्थ है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण भी कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित इस प्रकार है।

एकलव्य प्रशिक्षण योजना 2023 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोलकर आएगी।

इस होम पेज पर आपको रजिस्टर का एक विकल्प दिखाई देगा जहां पर आपको क्लिक करना।

रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा।

इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है।

फिर आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना है।

इतना सब कर लेने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका आवेदन एकलव्य प्रशिक्षण योजना के लिए हो जाएगा।

 

 झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2023

एकलव्य प्रशिक्षण योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें।

 

Jharkhand Eklavy Prashikshan Yojana 2023 इस योजना के माध्यम से कुशल प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले आपको इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करना होगा जिसके बारे में मैं स्टेप टू स्टेप नीचे बताया गया है।

झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना 2023 के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको निकटतम ट्रेनिंग सेंटर में जाना होगा।

टेल मी सैटरडे में पहुंचते हैं आपको झारखंड एकलव्य ट्रेनिंग स्कीम योजना के लिए आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।

इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक सही-सही भरना होगा और फिर सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।

इतना आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म का ट्रेनिंग सेंटर में जाकर जमा कर देना है इस प्रकार आप बड़ी आसानी से एकलव्य प्रशिक्षण योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को कंप्लीट कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button