Sarkari yojna

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024 , Registration & Login | झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2024

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024 आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की झारखंड सरकार ने एक नई योजना की घोषणा की है

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024 , Registration & Login | झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2024

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024 आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की झारखंड सरकार ने एक नई योजना की घोषणा की है जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता मिलेंगे इस योजना के अंतर्गत जो युवक और युक्तियां अभी भी बेरोजगार है और नौकरी की तलाश में है वह शिक्षित हो या ना हो उन्हें सरकार से बेरोजगारी भत्ता मिलेगी इस भत्ता की राशि ₹5000 से लेकर₹7000 तक की होगी यह भत्ता तब तक मिलेगा जब तक कि उन्हें कोई सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी नहीं मिल जाती है इससे बेरोजगार युवा और उनके परिवार का ख्याल अच्छे से रख सकेंगे इसके अलावा इस योजना से बेरोजगार युवाओं को थोड़ी सी सहायता मिलेगी जिससे उनका जीवन थोड़ा आसान होगा झारखंड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में सभी जानकारी नीचे दी गई है।

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024
Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना 2024

 

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024  झारखंड सरकार द्वारा झारखंड बेरोजगारी भत्ता की लाभार्थी युवाओं की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए इसके अलावा युवाओं को इस योजना के साथ लाभ प्राप्त करने के लिए झारखंड राज्य में निवासी होना आवश्यक है इस योजना के अंतर्गत युवाओं को अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगी और उन्हें अच्छी बेरोजगारी इसके संबंध में संबंधित मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा।

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024 में आवेदन करने के लिए युवाओं को ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध है आवेदन करने के लिए युवाओं को आवश्यक विवरण और दस्तावेज की जरूरत होती है आवेदन की प्रक्रिया सरल और सुविधाजनक है और युवाओं को ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद उनकी योग्यता की जांच की जाती है।

माता की योजना राज्य सरकार द्वारा बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि यह युवाओं के जीवन में बदलाव ला सकती है यह बात न केवल बेरोजगार युवाओं के लिए आर्थिक सहायता का स्रोत है बल्कि इससे वह खुद को आत्मनिर्भर बनाने का भी अवसर प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ ही या योजना भ्रष्टाचार और अराजकता के खिलाफ भी एक महत्वपूर्ण कदम है इससे युवाओं को गैर कानूनी और अनुचित कार्यों में शामिल होने से रोका जा सकता है।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना झारखंड राज्य की युवा शक्ति को मजबूती और रोजगार के माध्यम से आर्थिक विकास की और अग्रसर करने का प्रमुख कम है यह युवाओं को सम्मानित और सक्रिय नागरिक के रूप में बढ़ावा देती है और उन्हें अपने क्षमता का उपयोग करके समृद्धि और संपर्क भविष्य की ओर अग्रसर करती है।

 

झारखंड बेरोजगारी भत्ता  के लाभ

 

 

  1. यह योजना बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह ₹3,000 की राशि भत्ते के रूप में प्रदान की जाती है।

 

  1. यह योजना बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करती है। योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 

  1. यह योजना बेरोजगार युवाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है। योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को बीमा और अन्य सामाजिक सुरक्षा लाभों का लाभ मिलता है।

 

  1. यह योजना रोजगार के अवसरों में वृद्धि में मदद करती है। योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को सरकारी और निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है।

 

  1. यह योजना बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास में मदद करती है। योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 

  1. यह योजना उद्यमिता को बढ़ावा देने में मदद करती है। योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को उद्यमिता शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 

  1. यह योजना बेरोजगार युवाओं की शैक्षिक योग्यता में सुधार करने में मदद करती है। योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 

  1. यह योजना सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने में मदद करती है। योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 

  1. यह योजना राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करती है। योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करके, राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया जाता है।

 

  1. यह योजना राज्य की प्रतिष्ठा में वृद्धि करने में मदद करती है। योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करके, राज्य की प्रतिष्ठा में वृद्धि की जाती है।

 

 

 

 

झारखंड बेरोजगारी भत्ता के लिए Document

 

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024  के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

 

आवेदन पत्र

आधार कार्ड

पैन कार्ड

शैक्षणिक प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

 

 

झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 

 

झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए पूरी प्रक्रिया नीचे बताया गया है या दूसरे शब्दों में कहे तो झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया नीचे विस्तार से बताई गई है।

सबसे पहले आपको झारखंड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगी जहां पर आपको न्यू जॉब सीकर तब पर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आपके सामने झारखंड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पृष्ठ खोलने के लिए सीधे इस लिंक पर क्लिक करना है

 

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024
Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024

 

 

फिर मोबाइल नंबर दर्ज करके और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना है अगले चरण में आपको झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन पंजीकरण फार्म खोलने के लिए अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को मान्य करें।

 

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024
Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024

 

 

इसके बाद आपको जिला एक्सचेंज मोबाइल नंबर आधार नंबर ईमेल वैवाहिक स्थिति जाति धर्म पिता माता का नाम पता और अन्य पूछे गए सभी विवरण को शुद्ध और सही-सही भरना है।

सभी जानकारी भर लेने के बाद आपको आई एग्री में दी गई जानकारी को पढ़कर राइट बॉक्स में चेक करना है।

इसके बाद अगर कुछ काम किया है तो आपको बाकी डिटेल्स में पूछे गई सारी जानकारी को भर लेना है यदि आपके पास नहीं है तो आप इसे भर भी नहीं सकते हैं।

इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन कंफर्मेशन मिलेगा इसमें आपको रजिस्टर नंबर मिलेगा इसके बाद आपको अपनी फोटो अपलोड करनी होगी और सारी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक कर लेना है।

 

 

Aayushman Bharat Yojana 2024 

 

झारखंड रोजगार पोर्टल में लोगिन कैसे करें

 

 

सबसे पहले आपको झारखंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद।

वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा यहां पर आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर लॉगिन पेज खुलकर आएगा जो कि इस प्रकार दिखाई देगी

 

 

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024
Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2024

 

 

इसके बाद इस फॉर्म में पूछी गई इससे भी डिटेल्स जैसे कि आपका यूजर नेम पासवर्ड और कैप्चर कोड को ध्यान से भरना।

इसके बाद आपको सभी जानकारी भरने के बाद साइन इन बटन पर क्लिक करना है

साइन इन बटों में क्लिक करने के बाद आपका पोर्टल लॉगिन हो जाएगा।

और इस प्रकार आप आसानी से झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button