Sarkari yojna

Jharkhand Abua Awas yojana 2024 List kaise check kare | झारखंड अबुआ आवास योजना 2024

Jharkhand Abua Awas yojana 2024 झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के विभिन्न वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए

Jharkhand Abua Awas yojana 2024 List kaise check kare | झारखंड अबुआ आवास योजना 2024

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Jharkhand Abua Awas yojana 2024 झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के विभिन्न वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए बहुत सारी योजनाएं संचालित कर रही है हाल ही में 77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के सभी परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम झारखंड अबुआ आवास योजना है। झारखंड बुआ आवास योजना के तहत राज्य की गरीब जरूरतमंद परिवारों को तीन कमरों वाला पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा ताकि बिना किसी परेशानी के राज्य की नागरिक पक्का मकान प्राप्त कर सके और अपना जीवन व्यतीत कर सके अगर आप भी झारखंड के निवासी हैं और झारखंड आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें हम आपको इस योजना से सभी जानकारी विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कराएंगे।

Jharkhand Abua Awas yojana 2024
Jharkhand Abua Awas yojana 2024

झारखंड अबुआ आवास योजना 2024

 

Jharkhand Abua Awas yojana 2024 बता दे कि झारखंड राज्य के घर से देवघर और कचरा घरों में रहने वाले नागरिकों के लिए 2023 में झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के नागरिकों को महत्वपूर्ण सरकारी योजना झारखंड बुआ आवास योजना की शुरुआत की है जिसका नाम झारखंड के सभी जरूरतमंद व्यक्तियों को प्राप्त होगा इसके लिए सरकार ने बहुत पहले ही राज्य के नागरिकों से वादा किया था कि गरीब नागरिकों को पक्का घर जलाएंगे हम और प्रदेश की जो भी नागरिक योजना के पात्र होंगे उन्हें सरकार द्वारा स्वयं का आवास उपलब्ध कराएगी जिसके लिए जिन नागरिकों के पास रहने के लिए घर नहीं है उन्हें रहने के लिए घर प्राप्त करवाया जाएगा या झारखंड सरकार का उद्देश्य है कि इस उद्देश्य को झारखंड सरकार जल्द ही पूरा करेगी और संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आर्टिकल को अंत तक अवश्य पड़े हम आपको इस आर्टिकल में झारखंड आवास योजना लिस्ट की जानकारी प्रदान करेंगे।

 

Jharkhand Abua Awas yojana का बजट कितना है

 

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की झारखंड अबोहर आवास योजना का बजट राज्य सरकार के द्वारा यह जानकारी दिया गया है कि झारखंड सरकार झारखंड आवास योजना के लिए 2 वर्षों में लगभग 15000 करोड़ पैसे खर्च करके जाएंगे जैसे कि आप सभी लोगों को पता होगा कि सरकार के पास बहुत पैसा है और वह अपनी जनता को कभी दुखी नहीं देख सकती है जो सरकार ने कहा है वह सरकार पूरा अवश्य करेगी।

 

Jharkhand Abua Awas yojana 2024 का उद्देश्य क्या है

 

Jharkhand Abua Awas yojana 2024  को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा लांच किया गया है इस योजना के तहत राज्य सरकार गरीब और बेघर लोगों को तीन कमरों का पक्का मकान उपलब्ध करा रही है ऐसे कई नागरिक हैं जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है तथा जिनके पास आवास की कोई व्यवस्था नहीं है ऐसे लोगों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उन्हें पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है वे लोग जो पक्का घर बनाने में असमर्थ है वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इससे गरीबों की आर्थिक स्थिति को मजबूत होगी साथ ही साथ झारखंड भी एक मजबूत राज्य बन पाएगा और आम नागरिक को जीवन जीने की आम आवश्यकता की चीज उपलब्ध होगी योजना को सुचारू से चलने के लिए राज्य सरकार ने 15000 करोड रुपए की बजट निर्धारित किया है इस निर्धारित बजट का उपयोग सरकार द्वारा कच्चे मकान में रहने वाले या बेघर लोगों के लिए आवास निर्माण करने के लिए क्या जाएगा जिसका सीधा लाभ यह होगा की आवास जैसी आवश्यकता जरूरत से वंचित लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठेगा।

 

झारखण्ड अबुआ आवास योजना के लाभ

 

Jharkhand Abua Awas yojana 2024  इस योजना के तहत राज्य सरकार 10 लाख परिवारों को 3 कमरों वाला पक्के मकान उपलब्ध कराएगी। इससे राज्य में गरीबी और बेघरपन में कमी आएगी।

इस योजना से महिलाओं को स्वावलंबी बनने में मदद मिलेगी। उन्हें अपना खुद का घर मिलेगा, जिससे वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा। इससे राज्य के सभी क्षेत्रों में विकास होगा।

इस योजना से राज्य के लोगों को आवास का अधिकार मिलेगा। सभी लोगों को एक सुरक्षित और आरामदायक घर मिलेगा।

इस योजना से राज्य के आर्थिक विकास में योगदान मिलेगा। घर बनाने के लिए लोगों को रोजगार मिलेगा, जिससे राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

इस योजना से राज्य में सामाजिक सुरक्षा में सुधार होगा। सभी लोगों को एक सुरक्षित और आश्रय मिलेगा।

इस योजना से राज्य में सामाजिक न्याय सुनिश्चित होगा। सभी लोगों को एक समान अवसर मिलेगा।

इस योजना से राज्य के लोगों के आत्मसम्मान में वृद्धि होगी। उन्हें अपना खुद का घर मिलेगा, जिससे वे गर्व महसूस करेंगे।

इस योजना से राज्य की छवि में सुधार होगा। यह दिखाएगा कि राज्य सरकार गरीबों और बेघरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

यह योजना एक मॉडल योजना के रूप में स्थापित हो सकती है। अन्य राज्य भी इस योजना से प्रेरणा ले सकते हैं और अपने राज्यों में ऐसी योजनाओं को लागू कर सकते हैं।

 

झारखण्ड अबुआ आवास योजना के लिए लिस्ट कैसे देखे

 

 

अपने मोबाइल या कंप्यूटर में एक वेब ब्राउज़र खोलें।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाएं।

फिर आप होम पेज पर, “Awaassoft” विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद आप “Report” विकल्प पर क्लिक करें।

फिर एक नया पेज खुलेगा। यहां, “Beneficiary details for verification” पर क्लिक करें।

तब एक नए पेज पर, अपने राज्य, जिले, ब्लॉक, पंचायत और वित्तीय वर्ष का चयन करें।

यहाँ योजना का नाम “अबुआ आवास योजना” चुनें।

फिर आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है और “Submit” बटन पर क्लिक करें।

आपकी स्क्रीन पर एक सूची दिखाई देगी जिसमें उन सभी लाभार्थियों के नाम होंगे जिन्हें अबुआ आवास योजना के तहत लाभ दिया गया है। इस सूची में आप अपना नाम भी देख सकते हैं।

 

यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है, तो आप अबुआ आवास योजना लिस्ट को अपने मोबाइल पर भी देख सकते हैं। इसके लिए, आपको PM Awas Yojana Mobile App डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए, आप Google Play Store या Apple App Store पर जा सकते हैं।

 

ऐप डाउनलोड करने के बाद, इसे खोलें और अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें। लॉग इन करने के बाद, “Beneficiary List” विकल्प पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा। यहां, अपने राज्य, जिले, ब्लॉक, पंचायत और वित्तीय वर्ष का चयन करें।

 

आपकी स्क्रीन पर एक सूची दिखाई देगी जिसमें उन सभी लाभार्थियों के नाम होंगे जिन्हें अबुआ आवास योजना के तहत लाभ दिया गया है। इस सूची में आप अपना नाम भी देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button