Bank BC

Jharkhand Abbu aawas Yojana 2023। झारखंड अबू आवास योजना 2023

Jharkhand Abbu aawas Yojana :- झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा राज्य के अलग वर्ग के लोगों के कल्याण हेतु हर एक प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है

Jharkhand Abbu aawas Yojana 2023। झारखंड अबू आवास योजना 2023

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Jharkhand Abbu aawas Yojana :- झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा राज्य के अलग वर्ग के लोगों के कल्याण हेतु हर एक प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। 77 में स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के सभी परिवार को आवास सुविधा देने हेतु एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसका नाम अबू आवास योजना है। झारखंड अबू आवास योजना के तहत राज्य के गरीब जरूरतमंद परिवारों को तीन कमरों वाला मकान दिया जाएगा ताकि बिना किसी परेशानी के राज्य के नागरिक पक्का मकान प्राप्त कर अपना जीवन व्यतीत कर सके अगर आप भी झारखंड के निवासी हैं। और अबू आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं।

 

तो आप हमारे इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। आपको इस योजना में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी। अगर आप इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहते हैं तो आपको इस योजना में लाभ लेने के लिए काफी आसानी होगी क्योंकि इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलेगी।

 

Jharkhand Abbu aawas Yojana 2023

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 15 अगस्त 2023 को तिरंगा फहराते हुए अबू आवास योजना की शुभारंभ करने का ऐलान किया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को तीन कैमरे वाला पक्के मकान दिया जाएगा राज्य के उन सभी परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं लिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ से वंचित परिवारों को अबू आवास योजना के दायरे में लाभ दिया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा जरूरतमंद और गरीब परिवारों को योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए सभी आय जाति वर्ग के लोगों को बिना किसी भेदभाव के पक्का मकान दिया जाएगा इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को तीन कैमरे वाला पक्का मकान तैयार करके दिया जाएगा। जिससे गरीब परिवार को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

राजकीय आठ लाख गरीब परिवारों को झारखंड सरकार ने दशहरा का बड़ा तोहफा देने का निर्णय लिया है । किसी कारण व केंद्र सरकार द्वारा झारखंड के इन गरीब परिवारों का आवास नहीं दिया गया था लेकिन अब झारखंड सरकार इन आठ लाख गरीब परिवारों को अपने खर्चे पर आवास की सुविधा देगी।

झारखंड सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 31 मार्च 2026 तक 8 लाख घर बनवाए जाएंगे इस योजना के तहत प्रथम चरण वित्तीय वर्ष 2023- 24 में 200000 आवास 24-25 में ₹350000 और 25- 26 में 250000 पक्के मकान का निर्माण करवाएगी।

 

Jharkhand Abbu aawas Yojana के उद्देश्य

 

 

Jharkhand Abbu aawas Yojana 2023
Jharkhand Abbu aawas Yojana 2023

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा अबू आवास योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे गरीब परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराना है जिसके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। या वह अपनी गरीब के कारण पक्का मकान बनाने में असमर्थ हैं ऐसे लोगों को सीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान नहीं मिल सकता है उन सभी लोगों को तीन कैमरे वाला पक्का मकान दिया जाएगा। ताकि झारखंड के एक मजबूत राज्य बनाया जा सके और हर जरूरतमंद को पक्का मकान की सुविधा मिल सके।

 

 

Jharkhand Abbu aawas Yojana की विशेषताएं

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह में अबू आवास योजना को शुभारंभ करने की घोषणा कर दी गई है।

अबू आवास योजना का लाभ झारखंड राज्य के गरीब परिवारों को दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से सभी जरूरतमंद परिवारों को रहने के लिए पक्का मकान की सुविधा दी जाएगी।

झारखंड सरकार द्वारा आगामी 2 साल के भीतर इस योजना को पूरा किया जाएगा यानी आगामी 2 साल में हर जरूरतमंद परिवार के पास अपना खुद का पक्का मकान होगा।

अबू आवास योजना को पूरे राज्य में संचालित किया जाएगा ताकि सभी आवेदक को इस योजना का लाभ मिल सके।

 

 

Jharkhand Abbu aawas Yojana की पात्रता

आवेदक को झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

इस योजना का लाभ वहीं आवेदक ले सकते हैं जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

 

Jharkhand Abbu aawas Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

राशन कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक अकाउंट नंबर

Jharkhand Abbu aawas Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप अबू आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं। आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि फिलहाल अभी झारखंड सरकार द्वारा अबू आवास योजना 2023 को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु सरकार द्वारा आवेदक से संबंधित कोई सर जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। जैसे ही झारखंड सरकार की तरफ से कोई जानकारी सार्वजनिक की जाएगी हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button