Sarkari yojna

Jawahar navoday vidyalay result 2024 class 6 । जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024

Jawahar navoday vidyalay result 2024 : Jawahar navoday vidyalay 6 वीं कक्षा में परीक्षा के रिजल्ट को लेकर बहुत अच्छी अपडेट है। गौरतलब है। कि जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 वीं  प्रवेश परीक्षा

Jawahar navoday vidyalay result 2024 class 6 । जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024

Jawahar navoday vidyalay result 2024 : Jawahar navoday vidyalay 6 वीं कक्षा में परीक्षा के रिजल्ट को लेकर बहुत अच्छी अपडेट है। गौरतलब है। कि जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 वीं  प्रवेश परीक्षा के पहले चरण का आयोजन 14 नवंबर 2023 एवं दूसरे चरण का आयोजन 20 जनवरी 2024 को सफलतापूर्वक हो गया है। अब परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अपने Result का wait है। जानकारी के अनुसार class 6 वीं प्रवेश परीक्षा का परिणाम February month में ही दिया जाएगा Jawahar navoday vidyalay समिति की ओर से Result फरवरी 2024 के अंत तक रिलीज कर दिया जाएगा इसके बाद परिणाम चेक कर सकते हैं। परिणाम चेक करने के लिए आप ऑनलाइन के माध्यम से इन सभी वेबसाइट से चेक कर सकते हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

 

Navodaya.gov.in

Jawahar navoday vidyalay .in

Jawahar navoday vidyalay की ऑफिशल वेबसाइट पर परिणाम अपडेट होगा । जैसे ही इन वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किए जाएंगे आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप आपको नीचे बताई जा रही है। आप इस प्रक्रिया को फॉलो करकेJawahar navoday vidyalay का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Result देखने के लिए सबसे पहले आपको Navoday Vidayalay Samiti की Official Webiste पर जाना होगा।

इसके बाद Home page में जेएनवी कक्षा 6 Result 2024 के Option पर click  करना होगा।

इसके बाद विद्यार्थी का Registraton No और Date of Birth दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आप जवाहर नवोदय विद्यालय 2024 का रिजल्ट देख सकते हैं।

यदि आप चाहे तो इस परिणाम को सेव करके भी रख सकते हैं या प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं।

Jawahar navoday vidyalay
Jawahar navoday vidyalay

जवाहर नवोदय विद्यालय एडमिशन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी।

 

यह जानकारी उन विद्यार्थियों के काम आएगा जो जवाहर नवोदय विद्यालय की परीक्षा में पास किए हैं और जिनका चयन जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए किया गया है।

Jawahar navoday vidyalay samiti द्वारा जो भी छात्र या छात्रा का चयन होगा समिति द्वारा दाखिल के लिए उम्मीदवारों पर कोई अधिकार नहीं होगा एडमिशन लेने के लिए चयनित छात्र को समिति द्वारा मांगे गए सारे डॉक्यूमेंट देने होंगे। वह दस्तावेज को पूरे सत्यापन या पुष्टि होने के बाद ही समिति चयनित विद्यार्थी के अभिभावकों को दूसरे स्कूल से किसी लाने के लिए कहा जाता है।

अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि पहले ही जिस स्कूल में आपका बच्चा पढ़ रहा है वहां से पहले ही अपने बच्चों का टच न कटवाए।

यदि चैन को लेकर कोई भी विवाद होगा तो अभिभावक को समिति का जो निर्णय होगा उसके लिए उम्मीदवारों को विद्या होना पड़ेगा।

यदि कोई उम्मीदवार ग्रामीण क्षेत्र से है तो उसे उम्मीदवार को इसका एक प्रमाण देना पड़ेगा जहां से उसने कक्षा तीन कक्षा चार और कक्षा 5 का पढ़ाई किया है उसे प्रमाणिक देना होगा कि वह क्षेत्र ग्रामीण इलाके से आते हैं।

जिन उम्मीदवारों का चयन हो गया है और जिन उम्मीदवारों का चयन नहीं हो पाया है उनके बीच कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

यदि कोई उम्मीदवार दोबारा उत्तर कॉपी चेक करने के लिए कहता है तो उसे इसकी प्रामाणिकता नहीं दी जाती क्योंकि आंसर शीट कंप्यूटर के द्वारा सत्यापित होता है इसके बाद अन्य संसाधनों से सीट चेक होती है।

अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के जो चयनित उम्मीदवार हैं उन्हें एडमिशन के समय जाति प्रमाण पत्र प्राचार्य के सामने दिखाना होगा ताकि एडमिशन लेते समय किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं हो।

यदि कोई विकलांग बच्चा है हड्डी रोग विकलांग है या वह सुन नहीं सकता या देख नहीं सकता है उसके प्रवेश के समय उसके पास जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी का एक प्रमाणित मेडिकल सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

ट्रांसजेंडर वाले चयनित बच्चों को प्रवेश के दौरान राज्य सरकार द्वारा सक्षमप्राधिकरण से एक सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा अभिभावक याद रखें इस श्रेणी के उम्मीदवार के लिए कोई आरक्षण नहीं है।

 

संभावित कट ऑफ मार्क्स नवोदय विद्यालय

 

जनरल कैटेगरी में आने वाले विद्यार्थी को 90% मार्क्स चाहिए।

ST केटेगरी में आने वाले विद्यार्थी को 80% मार्क चाहिए

एससी केटेगरी में आने वाले विद्यार्थी को 78% मार्क्स चाहिए।

ओबीसी कैटेगरी में आने वाले विद्यार्थी को 86% मार्क्स चाहिए।

 

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना योजना 2024

 

Jawahar navoday vidyalay एडमिशन के समय लगने वाला डॉक्यूमेंट

 

जाति प्रमाण पत्र

निवासी प्रमाण पत्र

मेडिकल सर्टिफिकेट

टीसी

बच्चे का पासपोर्ट साइज

फोटो आधार कार्ड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button