Tech news

Java Kya hai Aur kaise Sikhe | जावा क्या है और कैसे सीखे

Java Kya hai आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की आपने कभी ना कभी जावा का नाम तो सुना ही होगा। लेकिन आपके मन में यह सवाल तो

Java Kya hai Aur kaise Sikhe | जावा क्या है और कैसे सीखे

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Java Kya hai आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की आपने कभी ना कभी जावा का नाम तो सुना ही होगा। लेकिन आपके मन में यह सवाल तो आया ही होगा कि जावा क्या है और इसके साथ जवाब प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे सीखे आज के इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी देंगे इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पड़े।

 

तमिल लैंग्वेज की डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है आपको एक रोचक बात बता दें कि आपकी होश उड़ जाएंगे अभी के समय में करीबन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में जवा कोड का इस्तेमाल किया जाता है इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कितनी लोकप्रिय हो गई है।

 

अभी भी आप जितने भी स्मार्टफोन का उसे करते हैं या कर रहे हैं और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कि एक ओवन स्मार्ट टीवी डिजिटल फ्रिज इन सभी में इसका इस्तेमाल होता है कुछ ऑटोमेटिक इंडस्ट्री के इक्विपमेंट में भी अलग-अलग पार्ट को प्रोग्राम करने में।

 

प्रोग्रामिंग को सीखना चाहते हैं तो फिर जावा को सिखाना बहुत ही जरूरी है तो चलिए और अभी स्टार्ट करते हैं जावा क्या है।

Java Kya hai
Java Kya hai

जावा क्यों सीखना चाहिए

 

 

Java Kya hai aapko अन्य भाषा की तुलना में सिखाना बहुत ही आसान है इसके साथ ही इसके कई सारे फायदे भी है जो इसे लोकप्रिय बनाने में इसकी मदद करते हैं यदि आप जवाब को सीखना चाहते हैं तो बहुत से कार्यों को कर सकते हैं क्योंकि इसमें प्रयुक्त पुस्तकालय और प्लगिंस होते हैं। यदि आपने एक कॉर्ड को एक बार जिसका दिया आप इसे कहीं पर भी और कभी भी उपयोग कर सकते हैं। जवा ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड जिसके कारण इसके कोड विभाजित किया जाता है जिससे कोड में बॉक्स नहीं आते हैं जवाब प्लेटफार्म की मदद से बहुत से वेब और एप्लीकेशन बनाए गए हैं। जैसे कि पाइथन और आर के बाद डाटा साइंस और मशीन लर्निंग में सही विकल्प जावा ही है।

 

जावा का इतिहास

 

Java Kya hai जावा का इतिहास 1991 में सन माइक्रो सिस्टम में शुरू हुआ जब जेम्स गोस्लिंग ने एक ग्रीन प्रोजेक्ट के रूप में एक नई प्रोग्रामिंग भाषा की परिकल्पना की यह भाषा सेट टॉप बॉक्स जैसी उपकरणों के लिए डिजाइन की गई थी जो उसे समय लोकप्रिय हो रहे थे।

गोस्लिंग ने भाषा को ओक कहा और उन्होंने और उसकी टीम ने इसके विकास पर काम करना शुरू कर दिया उन्होंने भाषा को एक मजबूत आधार देने के लिए सी , सी प्लस प्लस और अन्य भाषा से कई विशेषताओं को उधार लिया।

1994 में सन माइक्रो सिस्टम्स ओक जावा में फिर से नाम दिया उन्होंने भाषा में कुछ बदलाव किया और इसे एक व्यापक ऑपरेटिंग सिस्टम से अधिक प्लेटफार्म स्वतंत्र बनाने के लिए तैयार किया।

सन 1995 में, सन माइक्रो सिस्टम्स ने जावा 1.0 को जारी किया यह भाषा का पहला सार्वजनिक संस्करण था और यह तुरंत लोकप्रिय हो गया जावा की लोकप्रियता के कई कारण थे जिनमें शामिल है

 

 

java का use कहा  कहा होता है

 

Java Kya hai जावा का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए किया जाता है, जिसमें शामिल हैं:

 

वेब ऐप्स: जावा का उपयोग वेब ऐप्स विकसित करने के लिए व्यापक रूप से किया जाता है, जैसे कि ई-कॉमर्स साइटें, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और कॉर्पोरेट वेबसाइटें।

एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन: जावा का उपयोग एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन विकसित करने के लिए भी किया जाता है, जैसे कि डेटाबेस एप्लिकेशन, क्लाउड-आधारित सेवाएं और मोबाइल एप्लिकेशन।

गेम: जावा का उपयोग गेम विकसित करने के लिए भी किया जाता है, जैसे कि वीडियो गेम, मोबाइल गेम और कंप्यूटर गेम।

एम्बेडेड सिस्टम: जावा का उपयोग एम्बेडेड सिस्टम विकसित करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि उपकरण, उपकरण और उपकरण।

 

 

java के प्रकार विस्तार से

 

 

Java Kya hai जावा को चार प्रकारों में विभाजित किया गया है:

 

जावा मानक संस्करण (Java SE): यह जावा का सबसे बुनियादी संस्करण है और इसमें मूल जावा API शामिल है। यह संस्करण डेस्कटॉप एप्लिकेशन, वेब एप्लिकेशन, गेम और अन्य प्रकार के सॉफ़्टवेयर विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

जावा एंटरप्राइज संस्करण (Java EE): यह संस्करण जावा SE को एंटरप्राइज़-स्तरीय अनुप्रयोगों के लिए आवश्यक अतिरिक्त सुविधाओं के साथ बढ़ाता है। इसमें वेब सेवाओं, डेटाबेस एक्सेस, और एंटरप्राइज़ नेटवर्किंग जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

जावा माइक्रो संस्करण (Java ME): यह संस्करण मोबाइल और एम्बेडेड डिवाइस के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें छोटे और कुशल एप्लिकेशन विकसित करने के लिए आवश्यक सुविधाएं शामिल हैं।

जावा एफएक्स (JavaFX): यह संस्करण समृद्ध ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) वाले एप्लिकेशन विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें GUI घटकों, स्टाइलिंग और एनिमेशन जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

 

Google AdSense Kya Hai

 

 

जावा मानक संस्करण (Java SE)

 

जावा मानक संस्करण (Java SE) जावा का सबसे बुनियादी संस्करण है। इसमें मूल जावा API शामिल है, जो प्रोग्रामर को सिस्टम संसाधनों, जैसे कि फ़ाइलों, नेटवर्क और डेटाबेस तक पहुंचने की अनुमति देता है। इसमें निम्नलिखित सुविधाएं भी शामिल हैं:

 

क्लास और ऑब्जेक्ट: जावा एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड भाषा है, जिसका अर्थ है कि यह ऑब्जेक्ट्स के निर्माण और उपयोग पर आधारित है।

विरासत और बहुरूपता: जावा में विरासत और बहुरूपता की सुविधाएं हैं, जो प्रोग्रामर्स को अधिक सुव्यवस्थित और पुन: प्रयोज्य कोड लिखने की अनुमति देती हैं।

इनलाइनिंग और ऑप्टिमाइज़ेशन: जावा वर्चुअल मशीन (JVM) इनलाइनिंग और ऑप्टिमाइज़ेशन जैसी तकनीकों का उपयोग करके जावा कोड को अधिक कुशल बनाती है।

 

जावा एंटरप्राइज संस्करण (Java EE)

 

जावा एंटरप्राइज संस्करण (Java EE) जावा SE को एंटरप्राइज़-स्तरीय अनुप्रयोगों के लिए आवश्यक अतिरिक्त सुविधाओं के साथ बढ़ाता है। इसमें वेब सेवाओं, डेटाबेस एक्सेस, और एंटरप्राइज़ नेटवर्किंग जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

 

जावा EE में निम्नलिखित मुख्य सुविधाएं शामिल हैं:

 

वेब सेवाएं: जावा EE वेब सेवाओं का समर्थन करता है, जो विभिन्न सिस्टमों के बीच डेटा और सेवाओं को साझा करने का एक तरीका है।

डेटाबेस एक्सेस: जावा EE डेटाबेस एक्सेस के लिए एक मानकीकृत API प्रदान करता है।

इंस्टेंट मेसेजिंग प्रोटोकॉल (JMS): जावा EE JMS का समर्थन करता है, जो सिस्टमों के बीच संदेशों का आदान-प्रदान करने का एक तरीका है।

सामान्य उद्देश्य अनुप्रयोग (EJB): जावा EE EJB का समर्थन करता है, जो एंटरप्राइज़ अनुप्रयोगों के लिए एक मानकीकृत विकास मॉडल है।

 

जावा माइक्रो संस्करण (Java ME)

 

जावा माइक्रो संस्करण (Java ME) मोबाइल और एम्बेडेड डिवाइस के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें छोटे और कुशल एप्लिकेशन विकसित करने के लिए आवश्यक सुविधाएं शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button