Sarkari yojna

Jal Jivan mission list 2024 । घर बैठे आसानी से चेक करें अपना नाम

Jal Jivan mission list 2024: जल जीवन मिशन योजना का काम पूरे देश में हो रहा है ।हर घर तक नल के माध्यम से जल पहुंचा जा रहा है देश के सभी राज्यों में जल जीवन मिशन योजना का काम चल रहा है

Jal Jivan mission list 2024 । घर बैठे आसानी से चेक करें अपना नाम

Jal Jivan mission list 2024: जल जीवन मिशन योजना का काम पूरे देश में हो रहा है ।हर घर तक नल के माध्यम से जल पहुंचा जा रहा है देश के सभी राज्यों में जल जीवन मिशन योजना का काम चल रहा है गांव और शहर तक इस योजना की पाइपलाइन बिछाकर जल सप्लाई किया जा रहा है। गांव के बाहर जल टंकी लगाकर भी इस योजना के तहत पानी सप्लाई पूरे गांव में दिया जाता है। गांव-गांव और शहर शहर में इस योजना का काम जारी है। अब अगर आप जल जीवन मिशन योजना की पूरी जानकारी लेना चाहते हैं। तो आप हमारे इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी हमारे इस पोस्ट में मिलेगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Jal Jivan mission Yojana के तहत समय-समय पर हर राज्य में भर्ती निकलते रहती है अब इस भर्ती में डायरेक्ट जॉइनिंग दी जाती है। किसी भी प्रकार का लिखित या मौखिक परीक्षा बेरोजगारों का नहीं लिया जाता है। क्योंकि यह एक सरकारी भर्ती है। और यहां मैन डर और राजमिस्त्री या प्लंबर या अन्य काम करने हेतु अनेक व्यक्तियों की आवश्यकता रहती है। और हर समय इस योजना के तहत बेरोजगारों को लिया जाता है। अनेक राज्य में Jal Jivan mission Yojana की भर्ती निकलते रहती है। जिसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक मिलेगी।

जल जीवन मिशन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर Jal Jivan mission new list download कर पाएंगे। इसके बाद ही आप यह पता कर पाएंगे कि आप ग्राम पंचायत में किन आवेदक के चयन योजना के तहत किया गया है। क्या आपके ग्राम पंचायत में पद खाली है। यानी भारती अभी तक नहीं की गई है यह जानकारी नीचे बताई जाएगी।

Jal Jivan mission list 2024
Jal Jivan mission list 2024

Jal Jivan mission Yojana

आप सभी को पता होगा कि सभी ग्रामीण इलाके में ऐसा इलाका है । जिसमें पानी भरने के लिए कोसों दूर जाना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने 15 अगस्त 2019 को Jal Jivan mission Yojana का शुरुआत किया इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में हर जल घर कनेक्शन को उपलब्ध कराना है। इसी के साथ सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में 2024 तक शुद्ध एवं पेयजल उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है।Jal Jivan mission के तहत केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में जल कनेक्शन के लिए 3.50 लाख करोड रुपए बजट का ऐलान किया गया है।

Jal Jivan mission Yojana के लाभ

Jal Jivan mission का लाभ शहरी ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।

Jal Jivan Yojana की मुख्य विशेषता यह है कि सभी ग्रामीण घरों तक घरेलू नल कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

जल जीवन मिशन से जल कनेक्शन के स्वच्छ Drink Water से प्लास्टिक के प्रयोग होने से बच जाएगा।

जल जीवन मिशन के द्वारा हर शहरी स्कूलों में और हर घर में नल जल रखा जाएगा जिससे बच्चे इस स्वच्छ पानी को पीने से बहुत से परेशानियों से बच जाएंगे।

अब घरों में ही पानी की व्यवस्था उपलब्ध होने से उन्हें पानी लाने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगा।

इस योजना के तहत राज्यों के उन सभी इलाकों में Pani ke subidha पहुंचाई जाएगी जहां पानी की सुविधा बिल्कुल भी उपलब्ध नहीं है।

राज्य के ग्रामीण परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु आवश्यक क्षेत्र में बुक वाटर ट्रांसफर शोधन संयंत्र और वितरण नेटवर्क को विकसित किया जाएगा।

जल जीवन मिशन के माध्यम से गांव में Payjal के स्रोत के Sadhan में वृद्धि होगी।

PM Sury Ghar Yojana 2024 Online Registration

Jal Jivan mission Yojana New List 2024

यदि आपने जल जीवन मिशन भर्ती में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है तो आप लिस्ट में अपना नाम नीचे बताए गए प्रक्रिया को पालन करके आसानी से देख सकते हैं।

सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद आपके dashboard पर क्लिक करना है।

Iske Bad आपके सामने एक New Page खुल कर आएगा।

अब आपको citizen corner पर क्लिक करना है

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है।

इसके बाद आपको सो के बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने ग्रामीण की पूरी जानकारी खुलकर आएगी।

आपको community Engagement पर क्लिक करना है

इसके बाद operation and maintenance में आपको Name and Post देखने के लिए मिल जाएगा जिसका योजना का चयन किया गया है।

यदि आप जो रिकॉर्ड फाउंड दिख रहा है तो उसे ग्रामीण की अभी भर्ती नहीं की गई है।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से जल जीवन मिशन लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button