Sarkari yojna

Jal Jivan Hariyali Yojana 2023 Online Apply | जल जीवन हरियाली योजना 2023

Jal Jivan Hariyali Yojana 2023 जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा राज्य में पेड़ों का ओपन पोखरो

Jal Jivan Hariyali Yojana 2023 Online Apply | जल जीवन हरियाली योजना 2023

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Jal Jivan Hariyali Yojana 2023 जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा राज्य में पेड़ों का ओपन पोखरो का और कुआं का निर्माण करने के लिए की गई थी जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत बिहार राज्य में कई पौधे का रोपण किया जाएगा और पानी के परंपरागत स्रोत तालाब पोखरो कुआं का निर्माण भी किया जाएगा तथा पुराने तालाब और कुआं की मरम्मत राज्य सरकार द्वारा करवाई जाएगी इस योजना के तहत बिहार के किसानों को तालाब पोखर बनवाने और खेतों की सिंचाई के लिए सरकार द्वारा 75500 रुपए की सब्सिडी आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाएगी जल जीवन हरियाली योजना 2023 के तहत चापाकल कुमार सरकारी भावना में वर्षा के पानी को स्टोर करने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग की जाएगी प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से जुड़े सभी जानकारी आवेदन प्रक्रिया पात्रता आदि प्रदान करेंगे इसलिए आप हमारी इस आर्टिकल को अंत तक।

Jal Jivan Hariyali Yojana 2023
Jal Jivan Hariyali Yojana 2023

जल जीवन हरियाली योजना 2023

 

Jal Jivan Hariyali Yojana 2023  जलवायु परिवर्तन से पैदा हुआ स्थिति चुनौतियों से निपटने तथा जल प्रदूषण को मुक्त रखना इसके स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए हरियाली को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विभागों और विशेष्य के समय से जल जीवन हरियाली अभियान का क्रियावन किया गया है जो 2023 तक 3 साल में इस योजना पर 24524 करोड रुपएखर्च होंगे केंद्र व राज्य सरकार किसानों की आयु गुना करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है इसी क्रम में इस योजना के अंतर्गत कृषि क्षेत्र को भूमिगत जल मिल सके और भूमिका जल स्तर वर्ष है कि इसके लिए बिहार सरकार ने जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत की है इस योजना में किसानों को तालाब होकर आदि बनवाने की सब्सिडी दे रही है कि आप इस महीना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना में एक एकड़ खेत को एक इकाई माना जाता है कृषि विभाग के पास वाटर हार्वेस्टिंग के पांच मॉडल है जैसे की तलब पिन पौधारोपण वर्षा जल संचयन और जहां सूखा पड़ता है वहां तक नदियों को पानी के उपलब्ध कराना जल जीवन हरियाली योजना 2023 सब्सिडी आवेदन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा.

 

जल जीवन हरियाली योजना 2023 का उद्देश्य

 

Jal Jivan Hariyali Yojana 2023  बता दे की जल जीवन हरियाली योजना का उद्देश्य यही पर्यावरण को और अधिक महत्व देना है और चारों तरफ हरियाली करना है जिस देश में कृषि उत्पादन बढ़ेगा Jal Jivan Hariyali अभियान का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन में सुधार करना पर्यावरण को दूषित होने से बचाना पशु पक्षियों का जीवन बचाना और देश में अधिक से अधिक hariyali उपजाऊ करना है। इसके साथ-साथ अधिक से अधिक पेड़ों को लगाना इसका लक्ष्य है क्योंकि पेड़ों के होने से हम 700 किलो ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं जिससे हमें सांस लेने में कोई भी परेशानी नहीं आएगी साथ-साथ किसानों की इनकम को दुगना करके उनको और अधिक आत्मनिर्भर बनाना है भी है इसका उद्देश्य है कि इसके अलावा योजना के अंतर्गत बारिश के दौरान आने वाले पानी को स्टोर करके रखना है ताकि वह सिंचाई के काम आ सके। जैसे कि सभी नागरिकों को यह पता होना चाहिए कि मनुष्य के जीवन के लिए सभी चीज आवश्यक है उसमें से सबसे महत्वपूर्ण है पेड़ और पानी पेड़ों के बिना मनुष्य ऑक्सीजन प्राप्त नहीं कर सकता है और पानी के बिना कोई भी कार्य संभव नहीं है। जल जीवन हरियाली योजना क्या अंतर्गत बिहार राज्य सरकार के माध्यम से राज्य में पेड़ों की सिंचाई के लिए पानी का प्रबंध किया जाएगा।

 

जल जीवन हरियाली योजना 2023  का लाभ

 

Jal Jivan Hariyali Yojana 2023 इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता में सुधार होगा और लोगों को स्वच्छ पेयजल प्राप्त करने में आसानी होगी।

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में हर गांव में एक तालाब का निर्माण या जीर्णोद्धार किया जाएगा। इससे जल संचयन में सुधार होगा और सूखे के समय में पानी की उपलब्धता में मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में हर गांव में 100 से 150 पेड़ों का रोपण किया जाएगा। इससे पर्यावरण की रक्षा और जल संरक्षण में मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में जल संरक्षण के उपायों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे जल संसाधनों के संरक्षण और उनके कुशल उपयोग में मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में जल संवर्धन के उपायों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे जल संसाधनों को बढ़ावा देने और उनका स्तर बनाए रखने में मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में जल प्रदूषण नियंत्रण के उपायों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे जल प्रदूषण को कम करने और जल गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में जल प्रबंधन के उपायों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे जल संसाधनों के कुशल उपयोग और जल प्रबंधन में सुधार करने में मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में जल संसाधनों के विकास के उपायों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे जल संसाधनों की उपलब्धता और गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में जल संसाधनों की सुरक्षा के उपायों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे जल संसाधनों को प्राकृतिक आपदाओं से बचाने में मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में जल संसाधनों के उपयोग के उपायों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे जल संसाधनों का अधिकतम उपयोग करने और लोगों को जल उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

 

जल जीवन हरियाली योजना 2023  के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

आधार कार्ड

राशन कार्ड

जमीन का दस्तावेज

बैंक खाता पासबुक

फोटो

जल जीवन हरियाली योजना 2023  के लिए आवेदन करने की पात्रता

 

आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।

aavedak की age 18 year या उससे अधिक होनी चाहिए।

आवेदक के पास संबंधित भूमि का स्वामित्व या पट्टा होना चाहिए।

 

जल जीवन हरियाली योजना 2023  के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

 

Online आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

सबसे पहले आपको कृषि विभाग, Bihar Sarkar की Official Website पर जाना होगा।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “जल जीवन हरियाली योजना” के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Click करने के बाद अब आपको एक New Page दिखाई देगा,

जिसमें आपको “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करना होगा।

अब आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, जिसमें आपको अपनी सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

फॉर्म भरने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।

 

CSC VLE se आधार मित्र रजिस्ट्रेशन कैसे करें

 

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

 

Offline आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

सबसे पहले आपको जल जीवन हरियाली योजना के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद आपको अपनी सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

आवेदन पत्र भरने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।

अब आपको आवेदन पत्र को अपने जिले के कृषि विभाग कार्यालय में जमा करना होगा।

आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए

आप निम्नलिखित तरीकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं:

आप अपने जिले के कृषि विभाग कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

आप कृषि विभाग, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button