Sarkari yojna

Indra Gandhi Free SmartPhone Scheme 2023 | इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट योजना 2023

Indra Gandhi Free SmartPhone Scheme 2023 आपको बता देगी इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट योजना राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर करने के लिए इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के

Indra Gandhi Free SmartPhone Scheme 2023 | इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट योजना 2023

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Indra Gandhi Free SmartPhone Scheme 2023 आपको बता देगी इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट योजना राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर करने के लिए इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के माध्यम से राजस्थान की महिलाओं एवं बेटियो को फ्री स्माटफोन दिए जाएंगे इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को मुख्य इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए की गई है इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना को 10 अगस्त 2019 को लांच किया गया है इस योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिलाओं सहित कक्षा 9 एवं 12वीं तथा कॉलेज में पढ़ने वाले सभी बालिकाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे अगर आप भी राजस्थान की महिलाएं एवं बेटियों है तो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आप आवेदन भी कर सकते हैं।

Indra Gandhi Free SmartPhone Scheme 2023
Indra Gandhi Free SmartPhone Scheme 2023

 

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 2023

 

 

Indra Gandhi Free SmartPhone Scheme 2023 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिला शाहिद कक्षा 9 से 12 में और कॉलेज के अन्य उच्च स्तर की कक्षा में अध्ययन करने वाले बालिकाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे राजस्थान राज्य सरकार द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन 10 अगस्त 2023 से किया जाएगा मोबाइल मिलने पर छात्र को डिजिटल ज्ञान बढ़ेगा और दूर दराज से पढ़ने वाले बालिकाओं को भी सुरक्षा मिलेगी क्योंकि उनके घर स्कूल से स्कूल कनेक्टिविटी रहेगी और इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले मोबाइल फोन के साथ 3 साल तक इंटरनेट फ्री में दिया जाएगा।

मोबाइल वितरण को लेकर सरकार द्वारा अलग-अलग चरणों में सिविल आयोजित किए जाएंगे राजस्थान सरकार द्वारा एक करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं और बेटियों को स्मार्टफोन दिया जाएगा सरकारी कंपनियों एवं मोबाइल फोन कंपनियों के माध्यम से लाभार्थियों को स्मार्टफोन सिम डाटा कनेक्टिविटी के साथ उपलब्ध कराया जाएगा सरकारी योजना में जिला व ब्लॉक स्तर पर प्रथम चरण में 10 अप्रैल से कैंप लगाकर स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा।

 

 

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

 

Indra Gandhi Free SmartPhone Scheme 2023 आपको बता दे की राजस्थान राज्य सरकार द्वारा इंदिरा गांधी स्मार्टफोन को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के माता एवं बहनों को डिजिटल साक्षर करना है ताकि वे सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सके और अपने बैंक के कार्य भी खुद से कर सके अपना स्मार्टफोन के माध्यम से ऑनलाइन क्लास कर सके और महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त कर सके। मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त कर महिलाएं एवं छात्राएं आत्मनिर्भर बनी रहेगी।

 

Distic एवं Block स्तर पर शिविरों का किया जाएगा आयोजन

 

 

Indra Gandhi Free SmartPhone Scheme 2023 आपको बता दे कि इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट योजना के तहत आवेदन करने के लिए महिलाओं को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला एवं ब्लॉक स्तर पर सिविरो का आयोजन किया जाएगा। श्री राम में जाकर राज्य की महिला एवं बेटियों आवेदन कर सकेगी लाभार्थी को अपना जन आधार कार्ड पैन कार्ड आधार कार्ड कैंसिल का पीपीओ नंबर साथ में लेकर के जाना है इसके अलावा सरकारी विद्यालय में उच्च शिक्षण संस्थान में अध्ययन कर रहे अपने साथ आईडी कार्ड इनरोलमेंट रिकॉर्ड लेकर सिविल में जाना है अगर किसी लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से कम है तो परिवार के मुख्य को जन आधार कार्ड आधार कार्ड पैन कार्ड लेकर सिविल में पहुंच जाना है।

 

 

Indra Gandhi Free Smart phone yojana 2023 का लाभ और विशेषताएं

 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत राज्य की महिलाएं एवं छात्राओं को लाभ दिया जाएगा।

राजस्थान सरकार द्वारा एक करोड़ 30 लाख महिलाओं को और बेटियों को स्मार्टफोन फ्री में दिया जाएगा।

इस योजना के तहत पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को और 30 लाख के मुक्त इंटरनेट डाटा के साथ स्मार्ट फ्री फोन मिलेगा।

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को टेलीकॉम सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी और निजी सरकारी का प्रयोग के मोबाइल फोन कंपनी के माध्यम से स्मार्टफोन करवाया जाएगा।

मोबाइल खरीदने के लिए ₹10000 सरकार की ओर से कंपनियों को दिया जाएगा इसके अलावा डाटा रिचार्ज के लिए 999 रुपए का कर दिया जाएगा।

विधवा और सरकारी स्कूल के परिवारों को इस योजना का लाभ आसानी से मिल।

विधवा और मनरेगा में काम करने वाले अधिकतर महिलाओं को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

ऐश्वर्या के साथ मोबाइल वितरण को लेकर अलग-अलग चरणों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना से छात्राएं डिजिटल ज्ञान प्राप्त कर सकेगी इसके अलावा घर स्कूल से मोबाइल कनेक्टिविटी बनी रहेगी।

अब महिलाओं को किसी भी योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है तो मोबाइल के माध्यम से ही सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

 

 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट योजना के लिए पात्रता

 

 

इंदिरा गांधी फीस माफी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन को राजस्थान का मूल निवासी होना।

इस योजना के लिए केवल राज्य की महिलाएं एवं छात्राएं ही पत्र होगी।

चिरंजीव परिवार की महिलाओं के मुखिया की योजना के लिए पत्र होगी।

कक्षा 9 से 12 वी और कॉलेज उच्च शिक्षा स्तर पर कक्षा में पढ़ने वाले बालिकाएं भी स्मार्ट फोन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज।

 

आधार कार्ड

राशन कार्ड

जन आधार कार्ड

एसएसओ आईडी

पेंशन का पीपीओ नंबर

पैन कार्ड

जॉब कार्ड

मोबाइल नंबर

पासवर्ड  फोटो।

 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत केवल ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अपने जिला एवं ब्लॉक स्तर पर आयोजित शिविरों में जाना होगा।

जाने के बाद आपको इंदिरा गांधी के स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन करने के लिए शिविरों में उपस्थित अधिकारियों से जानकारी लेनी होगी।

संबंधित आपको कुछ फॉर्म दिया जाएगा उसे फॉर्म को सही से भरना है उसके बाद कुछ आवश्यक दस्तावेज को अटैच करना है।

वहां बैठे हुए कर्मचारियों को उसे फॉर्म और दस्तावेज को दे देना है इसके बाद आपका कर्मचारियों के द्वारा सत्यापन किया जाएगा।

और आप इस प्रकार आसानी से इंदिरा गांधी 3 स्मार्टफोन के लिए आवेदन कर सकेंगे और इसका लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button