Sarkari yojna

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024 | इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना 2024

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024 नमस्कार दोस्तों आज हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024 | इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना 2024

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

 

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024 नमस्कार दोस्तों आज हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले है जिसका नाम इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना है।   Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024  राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है। इस योजना के तहत राजस्थान की महिलाओं और छात्राओं को Free Smartphone दिए जा रहे हैं। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं और छात्राओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना और उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार आदि से संबंधित जानकारी तक आसानी से पहुंच प्रदान करना है।आपको बता दे की अगर आप इस योजना के बारे विस्तार से जानना चाहते है तो आप हमारे इस  आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

 

 

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024
Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024

 

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना क्या है।

 

 

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024  राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है। इस योजना के तहत राजस्थान के चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया, विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाएं, Mahtma Gandhi  राष्ट्रीय ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 कार्य दिवस पूरे करने वाली परिवार की महिला मुखिया, कक्षा 9वीं से 12वीं और कॉलेज व उच्च शिक्षा स्तर की कक्षाओं में पढ़ने वाली बालिकाएं को स्मार्टफोन दिया जाएगा।

 

इस योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है। स्मार्टफोन के माध्यम से महिलाएं शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, सरकारी योजनाओं आदि से जुड़ सकती हैं।

 

इस योजना के तहत दिए जाने वाले स्मार्टफोन में 32GB की इंटरनल मेमोरी, 2GB की RAM, 4G कनेक्टिविटी, 5MP का रियर कैमरा और 2MP का फ्रंट कैमरा होगा। साथ ही, इन स्मार्टफोन में तीन साल की फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दी जाएगी।

 

 

 

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

 

 

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024   इस योजना के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

 

महिलाओं और छात्राओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान करना। इस योजना के तहत दिए जाने वाले स्मार्टफोन में Internet connectivity  होगी, जिससे महिलाएं और छात्राएं Online शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, रोजगार, सरकारी योजनाओं की जानकारी आदि तक पहुंच प्राप्त कर सकेंगी।

महिलाओं और छात्राओं को आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान करना। स्मार्टफोन के माध्यम से महिलाएं और छात्राएं ऑनलाइन कार्य कर सकती हैं, जिससे उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने में मदद मिलेगी।

महिलाओं और छात्राओं के सामाजिक सशक्तिकरण में योगदान देना। स्मार्टफोन के माध्यम से महिलाएं और छात्राएं सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक हो सकती हैं और उनमें भागीदारी कर सकती हैं।

 

 

 

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना का लाभ

 

 

इस योजना के तहत प्रदान किए गए स्मार्टफोन का उपयोग छात्र ऑनलाइन शिक्षा और कौशल विकास के अवसरों तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं। इससे उन्हें अपने भविष्य के लिए बेहतर तैयार करने में मदद मिलेगी।

स्मार्टफोन का उपयोग करके लोग ऑनलाइन नौकरी खोज सकते हैं और अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं। इससे उन्हें अधिक रोजगार के अवसरों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

स्मार्टफोन का उपयोग करके लोग सरकारी सेवाओं तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इससे उन्हें सरकारी योजनाओं और लाभों का लाभ उठाने में आसानी होगी।

स्मार्टफोन का उपयोग करके लोग सामाजिक और आर्थिक रूप से अधिक समावेशी बन सकते हैं। इससे उन्हें शिक्षा, रोजगार और सरकारी सेवाओं तक पहुंच में सुधार होगा।

स्मार्टफोन का उपयोग करके ग्रामीण क्षेत्रों के लोग शिक्षा, रोजगार और सरकारी सेवाओं तक पहुंच में सुधार कर सकते हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा मिलेगा।

स्मार्टफोन का उपयोग करके महिलाएं शिक्षा, रोजगार और सरकारी सेवाओं तक पहुंच में सुधार कर सकती हैं। इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

स्मार्टफोन का उपयोग करके लोग विभिन्न प्रकार की जानकारी तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इससे उनके जीवन में जागरूकता और ज्ञान में वृद्धि होगी।

स्मार्टफोन का उपयोग करके लोग विभिन्न प्रकार के मनोरंजन और मनोरंजन के अवसरों तक पहुंच सकते हैं। इससे उनके जीवन में खुशी और आनंद में वृद्धि होगी।

 

 

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024  के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

 

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024  के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं:

 

आधार कार्ड

राशन कार्ड

मोबाइल नंबर

छात्रा होने पर स्कूल/कॉलेज आईडी और नामांकन संख्या

महिला होने पर विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त होने का प्रमाण पत्र

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 कार्य दिवस पूरे करने का प्रमाण पत्र

 

Haryana new ration card list 2024

 

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

 

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024 इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित है:

 

सबसे पहले, अपने जिले के सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट पर, “इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना” लिंक दिखाई देगा।

तब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

इस नए पेज पर, “Apply” के Button पर क्लिक करना है ।

click करने के बाद एक New form open ho  जाएगा।

फॉर्म में, अपना नाम, जन आधार नंबर, आधार नंबर, पेंशन का पीपीओ नंबर, और पैन नंबर भरें।

और दो पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करें।

सब कुछ फॉर्म भरने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button