Tech news

How to change Aadhar Card photo online form mobile । आधार कार्ड फोटो कैसे बदले मोबाइल से ऑनलाइन

How to change Aadhar Card photo online form mobile: आधार कार्ड अभी के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है आधार कार्ड का उपयोग हर शासकीय और निजी काम के लिए किया जाता है

How to change Aadhar Card photo online form mobile । आधार कार्ड फोटो कैसे बदले मोबाइल से ऑनलाइन

How to change Aadhar Card photo online form mobile: आधार कार्ड अभी के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है आधार कार्ड का उपयोग हर शासकीय और निजी काम के लिए किया जाता है। आधार कार्ड भारत देश के नागरिकों का प्रमुख पहचान पत्र है। समय के साथ-साथ आधार कार्ड को अपडेट कराया जा सकता है। आज के इस पोस्ट में आप आधार कार्ड के फोटो को कैसे चेंज कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में इसके विषय में पूरी जानकारी देने वाले हैं कि आप आधार कार्ड में अपना फोटो कैसे चेंज करवा सकते हैं। और अपने पुराने फोटो को बदल सकते हैं। अगर आप भी आधार कार्ड में फोटो बदलवाना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे क्योंकि इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने वाले हैं। ताकि आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
How to change Aadhar Card photo online
How to change Aadhar Card photo online

आधार कार्ड योजना की शुरुआत

भारत में 2009 में आधार कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी इसके बाद देश में लगातार आधार कार्ड की उपयोगिता बढ़ती गई है वैसे तो राशन कार्ड वोटर आई कार्ड पैन कार्ड पासपोर्ट सहित और कई दस्तावेज हैं। लेकिन आधार कार्ड में बायोमेट्रिक जानकारी दर्ज होती है। आधार कार्ड बनवेट समय सभी 10 उंगलियों के निशान एवं रेटिना का स्कैन किया जाता है। आजकल बच्चों के स्कूल एडमिशन में भी आधार कार्ड की आवश्यकता होती है । बच्चों के जन्म से लेकर 5 वर्ष की उम्र तक के लिए आधार कार्ड बनाया जाता है।

आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है । आधार कार्ड का उपयोग सभी सरकारी योजना का फायदा उठाने बैंक में अकाउंट खोलना शिक्षण संस्था में एडमिशन हेतु बैंक अकाउंट खोलना यात्रा के दौरान पासपोर्ट बनवाने पार्टी या ज्वैलरी खरीदने में इस्तेमाल किया जाता है। बढ़ते उपयोग के कारण आधार कार्ड को अपडेट रखना भी अनिवार्य हो गया है। कई बार आधार बनवेट समय कई सारी गलतियां हो जाती है ऐसे में आधार कार्ड को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आधार सेवा केंद्र में जाकर अपडेट करवा सकते हैं।

आधार कार्ड में फोटो अपडेट हेतु मोबाइल से बुक करें अपॉइंटमेंट

आधार कार्ड के फोटो को चेंज करने या अपडेट करने के लिए आपको ऑनलाइन मोबाइल के माध्यम से बुक अप्वाइंटमेंट करना होगा। डायरेक्ट आप अपने मोबाइल से आधार कार्ड के फोटो को बदला या अपडेट नहीं कर सकते हालांकि फोटो बदलने के लिए कुछ जरूरी प्रक्रिया को घर बैठे मोबाइल से अवश्य कर सकते हैं। जहां पर आपका काम को प्राथमिकता के साथ तत्काल किया जाएगा। आधार कार्ड में फोटो अपडेट या चेंज करने के लिए नीचे दी गई सभी प्रक्रिया को फॉलो करें आप बड़े ही सरलता पूर्वक अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

 

आधार कार्ड का फोटो चेंज करें ऑनलाइन

आधार कार्ड में फोटो चेंज करें अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में बुक अप्वाइंटमेंट करने के लिए आपको नीचे कुछ निर्देश दिए गए हैं ।आप इन निर्देशों का पालन करके बड़े ही आसानी से आधार से सेवा केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं । अपॉइंटमेंट बुक करवाने के बाद अगर आप आधार सेवा केंद्र पर जाते हैं । तो आपको वहां पर लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं होगी । आप अपॉइंटमेंट बुक करते समय आपको डेट और समय दी जाएगी आपको इस समय पर जाना है। आपका काम सबसे पहले कर दिया जाएगा।

आधार कार्ड में फोटो चेंज करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपको होम पेज पर दी गई माय आधार पर जाना होगा और गेट आधार के नीचे बुक एंड अपॉइंटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक और नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको सिटी और लोकेशन को सेलेक्ट कर प्रोसीड टू बुक अप्वाइंटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर न्यू पेज ओपन होगा जिसमें मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर जेनरेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा मोबाइल पर आई ओटीपी को दर्ज कर वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने अपॉइंटमेंट डिटेल का फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आधार नंबर भरे आधार में जो नाम है वह दर्ज करें स्टेट का चुनाव करें सिटी का चुनाव करें और लास्ट में आधार सेवा केंद्र का चुनाव करें और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर दें।

अब आप टाइम साल्ट डिटेल को भारी और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक

अपॉइंटमेंट डिटेल का पेज खुलकर आएगा आपके द्वारा भरी गई जानकारी आपको दिखाई देगी सभी जानकारी ध्यान पूर्वक पड़े और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

सबमिट बटन को क्लिक करते ही आप अपॉइंटमेंट फिक्स हो जाएगा चुने गए तारीख और समय में चुने हुए आधार सेवा केंद्र में जाकर आप बड़ी आसानी से अपना फोटो अपडेट करवा सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button