Sarkari yojna

Haryana vidhva mahila udymi rin Yojana | हरियाणा विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना  

इस योजना के अंतर्गत Widhwa Mahila को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से 3 Lakh रुपए कर्ज के तौर पर दिया जाएगा जिसमें 25% ब्याज पर सब्सिडी अथवा ₹50000 सब्सिडी के रूप में सरकार की तरफ से विधवा महिलाओं को दिया जाएगा। ताकि उन्हें लिए गए लोन पर ब्याज में राहत मिले।

Haryana vidhva mahila udymi rin Yojana

हरियाणा विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना

Haryana vidhva mahila udymi rin Yojana  इस योजना के अंतर्गत Widhwa Mahila को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से 3 Lakh रुपए कर्ज के तौर पर दिया जाएगा जिसमें 25% ब्याज पर सब्सिडी अथवा ₹50000 सब्सिडी के रूप में सरकार की तरफ से विधवा महिलाओं को दिया जाएगा। ताकि उन्हें लिए गए लोन पर ब्याज में राहत मिले।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

हरियाणा के महिला और बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश जी ने महिलाओं के विकास और उत्थान के लिए राज्य सरकार ने विधवाओं के लिए ऋण पर सब्सिडी देने के लिए यह योजना शुरू की है। उसने कहा किया पर योजना हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा चलाई जाएगी। इस विषय में अधिक जानकारी साझा करते हुए उन्होंने कहा है। हरियाणा में रहने वाली विधवा हैं जिनकी वार्षिक आय ₹300000 हैं। और वो 18 से 55 वर्ष की आयु के हैं। तो इस योजना के तहत लाभ ले सकते हैं।

हरियाणा सरकार ने विधवा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना शुरू की है. इस योजना के तहत Widhwa Mahila को स्वरोजगार शुरू करने के लिए Lon दिया जाएगा. ऋण की राशि 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक है. ऋण पर ब्याज दर 6% है. ऋण की अवधि 5 साल है.

Hariyana Widhwa Mahila उद्यमी ऋण योजना की पात्रता

Haryana vidhva mahila udymi rin Yojana
Haryana vidhva mahila udymi rin Yojana

आधिकारिक बयान के अनुसार एवं महिला हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

उसके पास हरियाणा का मूल निवासी होना प्रमाण पत्र चाहिए।

आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों को मिलाकर ₹300000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इसके साथ ही विधवा महिला के पास आय प्रमाण पत्र और आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है।
जा महिला उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Haryana vidhva mahila udymi rin Yojana इसके अलावा सरकार द्वारा किसी अन्य लोन की स्कीम का पहले से लाभ नहीं मिल रहा हो एक बार में एक ही योजना का लाभ मिलेगा।ने कहा कि इस योजना के तहत ₹300000 तक के ऋण पर 25% सब्सिडी दी जाएगी अधिकतम सीमा ₹500000 हैं। उन्होंने आगे बताया कि कुल ऋण 10 परसेंट महिला सिंह देगी और ऋण बैंकों के माध्यम से दी जाएगी .

इस योजना के तहत पहले वर्ष में 1000 विधवाओं को ऋण देने का प्रावधान किया जाएगा। हरियाणा विंडो वूमेन इंटरव्यू रेस लोन स्कीम के अंतर्गत 50000000 हरियाणा सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे। यह योजना बैंक के माध्यम से लागू किए जाएंगे।

इस योजना के तहत मिलने वाले लाभों में शामिल हैं:

स्वरोजगार के लिए ऋण.

कम ब्याज दर.

ऋण की अवधि 5 साल.

ऋण के लिए कोई गारंटी नहीं.

आवेदन की अंतिम तिथि

इस योजना के तहत निम्नलिखित महिलाएं पात्र हैं:

जो महिलाएं 18 वर्ष से 55 वर्ष की आयु के बीच हों.

जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो चुकी हो.

जिन महिलाओं की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम हो.

जिन महिलाओं के पास कोई आय का स्रोत न हो.

Mukhayantri Widhwa Mahila उद्यमी ऋण योजना की मुख्य विशेषताएं।

Haryana vidhva mahila udymi rin Yojana में महिलाओं को लोन देने से पहले छोटी अवधि के लिए कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। जो जो निशुल्क होगा। स्किल ट्रेनिंग इन सभी योजनाओं में दी जाएगी।

बुटीक

सिलाई कटाई

टैक्सी व ओटो

आचार इकाइयां

कैरी बैग बनाने की ट्रेनिंग

बैकरी

रेडीमेड गारमेंट्स

दुग्ध उत्पादन

कंप्यूटर जॉब वर्क

विधवा प्रमाण पत्र.

पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र.

आय प्रमाण पत्र.

आधार कार्ड.

बैंक खाता विवरण.

आवेदन पत्र

विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना हरियाणा आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया

Haryana vidhva mahila udymi rin Yojana ऊपर बताए गए कामों के अलावा भी अगर किसी अन्य कार्य जिस महिला को करने में सक्षम हो उन सभी कार्य के लिए भी ऋण दिया जाएगा। राज्य मंत्री ने कहा कि इस स्कीम में महिलाओं को ऋण देने से पहले लघु अवधि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। और लघु उद्यम के संस्थाओं के माध्यम से उद्यमिता विकास कार्यक्रम की सहायता ली जाएगी ताकि विधवाओं का Koshal Vikash हो सके।
इस योजना के तहत आवेदन पंजीकरण करने के लिए विधवा महिला को अपने नजदीकी राष्ट्रीय बैंक सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस से संपर्क करना होगा।

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

आवेदन पत्र हरियाणा महिला विकास निगम की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. आवेदन पत्र को भरकर संबंधित बैंक में जमा करना होगा.

 

अधिक जानकारी
इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हरियाणा महिला विकास निगम की वेबसाइट पर जा सकते हैं
हरियाणा सरकार द्वारा विधवा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई यह एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना से विधवा Mahila Swrojgar शुरू कर सकेंगी और अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकेंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button