Sarkari yojna

Haryana ration card list 2024 । हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें।

Haryana ration card list 2024 : हरियाणा राज्य के खाद एवं आपूर्ति विभाग राशन कार्ड बनाने के साथ-साथ वितरण का काम भी करती है

Haryana ration card list 2024 । हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें।

Haryana ration card list 2024 : हरियाणा राज्य के खाद एवं आपूर्ति विभाग राशन कार्ड बनाने के साथ-साथ वितरण का काम भी करती है। अब खाद्य विभाग ने हरियाणा के सभी राशन कार्ड धारकों को परेशानियों को समझते हुए फूड पोर्टल उपलब्ध करवाया है। जहां हरियाणा के सभी नागरिक राशन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी इस पोर्टल पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। ( Haryanafood.gov.in portal ) इतना ही नहीं आप इस पोर्टल में हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट भी देख सकते हैं। यानी अगर आप अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किए हैं। और आपका नाम हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में नहीं है। तो इसका भी पता आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Haryana ration card list 2024
Haryana ration card list 2024

इस पोस्ट के जरिए हम आपको हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। साथ में यह भी इस पोस्ट में बताने वाले हैं। कि आप हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2024 कैसे चेक कर सकते हैं। यदि आप भी अपना राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक करना चाहते हैं। तो हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे इससे संबंधित सभी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट में दी जाएगी।

Haryana ration card list 2024

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के राशन कार्ड की सुविधा राज्य के उन लोगों को दी जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब नागरिक के अंतर्गत है हरियाणा खाद आपूर्ति विभाग द्वारा एपीएल बीपीएल तथा एएवाय के माध्यम से नागरिकों के लिए राशन कार्ड पर रिया इतनी दरों पर राशन उपलब्ध कराती है आपकी जानकारी के लिए बता दे हरियाणा के सभी जिलों में राशन कार्ड धारकों की कुल संख्या 347102 है वही बात करें अगर आवेदक की तो कुल संख्या 2449260 है इसके अंतर्गत आने वाले राशन कार्ड धारक कुल 283261 है वही पीएचएच राशन कार्ड धारक की कुल संख्या 3570363 है।

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट

हरियाणा राज्य के जिन नागरिकों को राशन कार्ड बनाने के लिए अप्लाई किया है। वह सभी खाद एवं आपूर्ति विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में अपना और अपने परिवार का नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं । अधिकांश लोग को इस बारे में जानकारी न होने के कारण व ऑफिस के चक्कर लगते हैं। तो उन्हीं लोगों के लिए इस पोस्ट में लिखा गया है । ताकि वे लोग जो इस जानकारी से अवगत नहीं है।

आप इस पोस्ट में इससे संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए हम आपको बहुत ही सरल प्रक्रिया ऑनलाइन बताने वाले हैं। जिस प्रक्रिया को फॉलो करके आप बड़े ही आसानी से हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

Ration card list Haryana देख सकते हैं इससे जुड़ी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताए हैं। जिसके जानने के बाद आप राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम और अपने परिवार के सदस्य का नाम आसानी से देख पाएंगे राज्य के जिन नागरिक को ने हाल ही में राशन कार्ड के लिए अप्लाई किए हैं। तो उन नागरिकों के लिए राशन कार्ड आपूर्ति विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आप प्रक्रिया को फॉलो करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Haryana ration card list कैसे चेक करें

राज्य के जो लोग हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2024 में अपना नाम देखना चाहते हैं इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

Haryana ration card list Chek करने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग हरियाणा के Officel Website पर जाना होगा।

इसके होम पेज पर आपको MIS report क्या ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको रिपोर्ट पर क्लिक करना है इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक नई पेज खुलकर आएगी।

यहां आपको राशन कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा आपको ऑप्शन पर क्लिक करना है राशन कार्ड पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बीएफएसओ नाम की लिस्ट खुल कर आएगी।

इस लिस्ट में अब आपको अपने जिला का चयन करना है।

इसके बाद तहसील ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही आपके सामने हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट खुलकर आ जाएगी इस प्रकार आप अपना नाम हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button