Tech news

Google Gemini AI – गूगल जैमिनी AI टूल के उपयोग

Google Gemini AI:- गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में अपना स्थान बहुत ही ऊंचा बनाया है। Gemini AI को लॉन्च करके

Google Gemini AI – गूगल जैमिनी AI टूल के उपयोग

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Google Gemini AI:- गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में अपना स्थान बहुत ही ऊंचा बनाया है। Gemini AI को लॉन्च करके। अगर आप इस गूगल टूल के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो हम आपको इस पोस्ट में इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Google Gemini AI
Google Gemini AI

Gemini AI एक ऐसा एआई मॉडल है जिस की खास तौर पर ट्रेंड किया गया है हम इंसानों के जैसे ही व्यवहार करने के लिए। वही गूगल ने हाल ही में ऐसे तीन अलग-अलग वर्जन को लॉन्च किया है उनकी एडवांस लैंग्वेज प्रोसेसिंग के हिसाब से इसकी दूसरी वर्जन यानी Gemini pro को अब गूगल वार्ड के साथ जोड़ दिया गया है। वही यह अवेलेबल है लेटेस्ट पिक्सल फोंस में भी।

Gemini AI के साथ गूगल ने यह साफ जाहिर कर दिया है कि वह ChatGPT के मुकाबले किसी भी तरह से काम नहीं है। और इसमें कोई समझौता नहीं करने वाला है। वह भी यह भली भांति जानते हैं। कि आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही होने वाला है। इसके साथ अगर आपको Gemini AI । इसके वर्जन कौन-कौन से हैं। इत्यादि के बारे में जानकारी चाहिए तब आपको इस पोस्ट में अवश्य ही लास्ट तक बने रहना चाहिए क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

Gemini AI

गूगल के अनुसार Gemini AI एक नया और बहुत ही पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल है जिससे कि खुद उनके द्वारा ही प्रस्तुत किया गया है यह बड़े ही आसान से न केवल टेक्स्ट बल्कि इमेज वीडियो और ऑडियो को भी अच्छे से समझने की काबिलियत रखता है।

हालांकि यह एक मल्टी मॉडल है इसके लिए Gemini बहुत ही सहज के साथ कंपलेक्स टैक्स को पूर्ण करने की क्षमता रखता है। फिर चाहे वह मैथ फिजिक्स या कोई और दूसरा कठिन विषय क्यों ना हो इतना ही नहीं इसकी अंडरस्टैंडिंग एक अलग ही दर्ज की होती है। जिससे की बड़ी ही आसानी से कई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की यह हाई क्वालिटी कोड जनरेट करने में सक्षम है।

पॉपुलर AI मॉडल की तुलना में Gemini को बनाया ही गया है एक मल्टी मॉडल तोल के रूप में यानी कि यह बड़ी ही आसान के साथ इंटरेस्ट कर सकता है।

गूगल का यह मानना है कि Gemini AI काफी आगे है दूसरे एआई मॉडल की तुलना में जब बात आती है अंडरस्टैंडिंग रिस्पांसिंग कोडिंग और प्लानिंग की।

अभी के समय में गूगल वार्ड के साथ जोड़ दिया गया है और गूगल पिक्सल 8 के साथ भी वही आने वाले समय में इसे दूसरे गूगल सर्विस के साथ भी आपको देखने को मिलेगा।

Gemini AI किसने बनाया

Gemini AI को बनाया गया गूगल और अल्फाबेट के द्वारा जहां अल्फाबेट असल में गूगल की पैटर्न कंपनी है वही गूगल का एक खास R&D department है गूगल दीप मन जिसका इस प्रोजेक्ट में काफी ज्यादा कंट्रीब्यूशन रहा है खास तौर पर Gemini AI की डेवलपमेंट में इसकी टीम द्वारा काफी मदद की गई है।

 

Gemini AI के अलग-अलग वर्जन

Gemini AI गूगल के अनुसार Gemini एक ऐसी फ्लैक्सिबल मॉडल है जो की कैपेबल है किसी भी प्लेटफार्म में रन होने के लिए फिर चाहे वह गल्स डाटा सेंटर हो या फिर मोबाइल डिवाइस। इस प्रकार से स्टेबिलिटी को प्राप्त करने के लिए Gemini ने release kya hai teen अलग-अलग version Gemini naino, Gemini Pro and Gemini ultra

Gemini naino

Gemini naino मॉडल साइज को डिजाइन किया गया है। आपके मोबाइल फोन पर रन होने के लिए खास तौर से गूगल पिक्सल 8 में इसे बनाया गया है। परफॉर्म करने के लिए वन डिवाइस टास्क जिसमें जरूरत पड़ती है। एफिशिएंट आई प्रोसेसिंग वह भी बिना किसी एक्सटर्नल सर्विस को कांटेक्ट किए गए जैसे कि टैक्स को सुम्मराइज करना या फिर चैट एप्लीकेशन के भीतर ही रिप्लेस सजेस्ट करना।

Gemini Pro

Gemini Pro को डिजाइन किया गया है कंपनी की चाट भूत वार्ड की लेटेस्ट वर्जन को पावर करने के लिए वही यह रन करता है । गूगल डाटा सेंटर पर इसके साथ यह कैपेबल है फास्ट रिस्पांस टाइम डिलीवर करने में और वही कंपलेक्स queries को समझने में भी।

Gemini Ultra

Gemini Ultra अभी तक यह उपलब्ध नहीं है उम्मीद है कि यह हमें अगले साल देखने को मिल सकता है लेकिन गूगल के अनुसार Gemini अल्ट्रा इसकी अब तक की सबसे कैपेबल मॉडल होने वाली है इसलिए टेस्ट के दौरान कई सारे academic benchmark को तोड़ भी दिया है।

 

Gemini AI को एक्सेस कर सकते हैं

Gemini अभी के समय में उपलब्ध है एक्सेस करने के लिए वह भी कुछ गूगल प्रोडक्ट एस में जैसे कि पिक्सल 8 फोन और बार चैट भूत इत्यादि में।

Gemini Pro को एक्सेस करने की प्रक्रिया

Gemini Pro को एक्सेस कैसे करें इस विषय में जानेंगे Gemini Pro अभी के समय में केवल एक्सेसिबल है बाढ़ चैट बोर्ड के अंदर वह भी फ्री में वही इस डेवलप किया गया है चैट एक्सपीरियंस और एनहांस करने के लिए Gemini intgeneraed बाढ़ को एक्सेस करने के लिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button