Tech news

Google AdSense Kya Hai Aur Kaise Kam Karta hai | Google AdSense  क्या है और कैसे काम करता है

Google AdSense आपको बता दे की आप में से बहुत थाने यह नाम तो सुना होगा कि जब हम ब्लॉगिंग या और कोई ऑनलाइन काम करते हैं तो ज्यादातर लोगों को यही मोती होता है

Google AdSense Kya Hai Aur Kaise Kam Karta hai | Google AdSense  क्या है और कैसे काम करता है

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Google AdSense आपको बता दे की आप में से बहुत थाने यह नाम तो सुना होगा कि जब हम ब्लॉगिंग या और कोई ऑनलाइन काम करते हैं तो ज्यादातर लोगों को यही मोती होता है कि पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं है हर कोई इंटरनेट से पैसा कमा सकता है पर उसके लिए आपको मेहनती होना पड़ेगा। यह नहीं की इंटरनेट लगा लिया और एक ब्लॉग या वेबसाइट बना लेने से आपका इनकम शुरू हो जाएगा बिना मेहनत के ना किसी को कुछ मिला है वरना कभी मिलने वाला है आपको हमेशा अपने कामों को सीरियस होकर जरूर करना होगा। एक ब्लॉग बनाने के बाद वहां से पैसे नहीं आते हैं आपको अपने ब्लॉक को उसके लिए तैयार करना होता है जैसे कि पेड़ लगाने से पैसा नहीं आते हैं उनके ऊपर मेहनत करना पड़ता है तब उसके द्वारा फल दिया जाता है और उसे फल को बेचकर पैसा आता है। तो इसी तरह आपको भी अपने ब्लॉक में एडवर्टाइजमेंट डालना पड़ेगा। आपका जिसका भी ऐड और ब्लॉग में डालोगे वह आपको उसके लिए पैसा देगा। ऐडसेंस में भी एक तरह का एडवर्टाइजमेंट कंपनी है जिसके जरिए आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं चलिए उसके बारे में डिटेल से जानते हैं। यहां से एड सेंस अप्रूवल ट्रिक जरूर पढ़ें।

 

Google AdSense
Google AdSense

Google AdSense  क्या है

 

 

Google AdSense  गूगल कंपनी का एक प्रोडक्ट है जो की गूगल ऐडसेंस एक विज्ञापन कार्यक्रम है जो वेबसाइट और मोबाइल ऐप के मालिक को अपनी सीटों पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है। गूगल एडसेंस का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट या ऐप पर प्रासंगिक विज्ञापन दिखा सकते हैं। जो आपके दर्शकों के लिए रुचिकर हो जब कोई उपयोग करता है आपका विज्ञापन पर के लिए करता है तो आपको भुगतान मिलता है। गूगल ऐडसेंस का उपयोग करने के लिए आपको गूगल खाते और एक प्रकाशक खाते की आवश्यकता होती है आपके प्रकाशक खाते को सक्रिय करने के बाद आप अपनी वेबसाइट या ऐप पर विज्ञापनों का साझा कर सकते हैं या करने का शुरू कर सकते हैं।

Google AdSense के साथ विज्ञापन दिखाने के कई तरीके हैं आप टैक्स छवियां वीडियो या अन्य प्रकार के विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं आप विज्ञापनों के आकार स्थान और प्रारूप को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

Google AdSense  से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने वेबसाइट या ऐप को उच्च गुणवत्ता वाले सामग्री से भर जो आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक हो जब आपके पास एक मजबूत दर्शन आधार होगा तो आप अधिक विज्ञापन दर्शक तक पहुंच सकते हैं और अधिक पैसा कमा सकते हैं।

Google AdSense एक लोकप्रिय विज्ञापन कार्यक्रम है जो वेबसाइट और मोबाइल ऐप के मालिकों को अपनी साइट पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है यदि आप अपनी ऑनलाइन कमाई बढ़ाने की इच्छुक है तो गूगल ऐडसेंस एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

Google AdSense अकाउंट कैसे बनाएं

 

 

Google AdSense आपको बता दे कि आज के समय में गूगल ऐडसेंस के अकाउंट बनाना बहुत ही आसान हो चुका है आप निम्नलिखित प्रक्रियाओं से गूगल ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं।

सबसे पहले आपको गूगल ऐडसेंस को ओपन करना होगा इसके बाद आपके सामने नीचे के इमेज अनुरूप इनफॉरमेशन खुलकर आएगी आप गेट स्टार्ट वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे।

 

Google AdSense
Google AdSense

 

 

अब आपके यहां पर अपने उसे जीमेल आईडी को सेलेक्ट कर लेना है जिससे आप गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं।

 

इसके बाद आपके सामने एक छोटा फॉर्म खुलकर आएगा। वेबसाइट वाले बॉक्स में आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल का लिंक ऐड कर सकते हैं इसके बाद अपनी कंट्री को सेलेक्ट करें और गूगल की टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करके स्टार्ट यूजिंग ऐडसेंस पर क्लिक करें।

 

Google AdSense
Google AdSense

 

 

 

इसके बाद आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स फुल करना होगा और प्रोसेसिंग को कंप्लीट करना है पर्सनल डिटेल्स में आपको अपना इनफॉरमेशन फुल करनी होगी जैसे कि आपका नाम, आपका पता, अकाउंट का प्रकार, टाइम जो,न आपका कांटेक्ट नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि।

 

इस प्रकार आप अपना ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं अब आप ऐडसेंस को ब्लॉक या यूट्यूब से जोड़कर आसानी से विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

 

Online Paise Kaise Kamaye 2023

 

 

 

Google AdSense से पैसा कमाने के लिए कुछ सुझाव

 

Google AdSense  अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर उच्च गुणवत्ता वाला कांटेक्ट प्रकाशित करें इससे आपके विज्ञापनों को अधिक प्रभावित ढंग से लक्षित करने में मदद मिलेगी।

अपने विज्ञापनों को अपने पाठ सामग्री के साथ अच्छी तरह से मिले ऐसा करके आप उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों से परेशान होने की संभावना कम होगी।

अपने विज्ञापनों के प्रदर्शन को ट्रैक करें इससे आप यह देखने की में मदद कर सकते हैं कि कौन से विज्ञापन सबसे अधिक प्रभावी है।

 

Google AdSense से कमाई की गणना कैसे करें

 

Google AdSense से आपकी कमाई विज्ञापनों पर क्लिक की संख्या और क्लिक थ्रू दर(CTR) पर निर्भर करती है। CTR को क्लिक की संख्या को विज्ञापनों के प्रदर्शन की संख्या से विभाजित करके गणना की जाती है।

चरण के लिए यदि आपके पास एक विज्ञापन है जिस पर 100 बार के लिए किया गया है और 10000 बार प्रदर्शित किया गया है तो आपको CTR 1% है यदि आपके विज्ञापन की सीपीसी एक डॉलर है तो अपने उसे विज्ञापन से$10 कमा सकते हैं।

 

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए

 

 

AdSense कैसे काम करता है, इसे समझने के लिए, हमें दो पक्षों पर विचार करना चाहिए: प्रकाशक और विज्ञापनदाता।

प्रकाशक

 

प्रकाशक अपने ऑनलाइन सामग्री पर विज्ञापन दिखाने के लिए Google AdSense का उपयोग करते हैं। प्रकाशकों को अपनी वेबसाइट या ऐप में AdSense कोड जोड़ना होगा। AdSense कोड प्रकाशक की वेबसाइट या ऐप के प्रत्येक पृष्ठ पर विज्ञापन दिखाने के लिए जिम्मेदार है।

विज्ञापन दिखाने के लिए, AdSense प्रकाशक के सामग्री और वेबसाइट पर आने वाले लोगों के आधार पर विज्ञापनों का मिलान करता है। उदाहरण के लिए, यदि एक प्रकाशक की वेबसाइट पर टेक्स्ट और छवियों के साथ एक ब्लॉग है, तो AdSense उस प्रकाशक की वेबसाइट पर टेक्स्ट और छवियों वाले विज्ञापन दिखा सकता है।

AdSense प्रकाशकों को विज्ञापनों के प्रदर्शन के आधार पर भुगतान करता है। प्रकाशकों को प्रति क्लिक (CPC) या प्रति प्रदर्शन (CPM) के आधार पर भुगतान किया जा सकता है।

 

विज्ञापनदाता

 

Google AdSense  विज्ञापनदाता अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए Google Ads का उपयोग करते हैं। विज्ञापनदाता अपने विज्ञापनों के लिए बोली लगाते हैं। बोली लगाने की प्रक्रिया में, विज्ञापनदाता यह निर्धारित करते हैं कि वे प्रत्येक क्लिक या प्रदर्शन के लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं।

Google Ads विज्ञापनदाताओं के विज्ञापनों को उन प्रकाशकों की वेबसाइटों या ऐप्स पर दिखाता है जिनके विज्ञापनदाताओं के विज्ञापनों के साथ मेल खाने वाली सामग्री होती है।

AdSense एक लोकप्रिय ऑनलाइन विज्ञापन नेटवर्क है जो प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं दोनों के लिए फायदेमंद है। प्रकाशक अपने ऑनलाइन सामग्री से पैसे कमा सकते हैं, और विज्ञापनदाता अपने उत्पादों या सेवाओं तक पहुंच बढ़ा सकते हैं।

 

Google AdSense के लाभ

 

Google AdSense के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

प्रकाशकों के लिए आसानी से उपयोग किया जा सकता है: AdSense का उपयोग करना प्रकाशकों के लिए आसान है। प्रकाशकों को बस अपनी वेबसाइट या ऐप में AdSense कोड जोड़ने की आवश्यकता है।

विस्तृत विज्ञापन विकल्प: AdSense प्रकाशकों को विभिन्न प्रकार के विज्ञापन विकल्प प्रदान करता है। प्रकाशक टेक्स्ट, छवियों, वीडियो और अन्य प्रकार के विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं।

अनुकूलन योग्य विज्ञापन: AdSense प्रकाशकों को अपने विज्ञापनों को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। प्रकाशक अपने विज्ञापनों के स्थान, आकार और प्रारूप को चुन सकते हैं।

सुरक्षित और विश्वसनीय: Google AdSense एक सुरक्षित और विश्वसनीय सेवा है। Google AdSense विज्ञापनों की गुणवत्ता और प्रासंगिकता को सुनिश्चित करने के लिए कई सुरक्षा उपाय करता है।

 

Google AdSense के नुकसान

 

Google AdSense के कुछ नुकसान भी हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

प्रतिस्पर्धा: Google AdSense एक लोकप्रिय ऑनलाइन विज्ञापन नेटवर्क है, इसलिए इसमें प्रतिस्पर्धा अधिक होती है। प्रकाशकों को अपने विज्ञापनों को प्रभावी बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है।

अप्रभावी विज्ञापन: AdSense विज्ञापन हमेशा प्रभावी नहीं होते हैं। कुछ विज्ञापन उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक नहीं हो सकते हैं, या वे उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने में विफल हो सकते हैं।

विज्ञापनों की गुणवत्ता: Google AdSense विज्ञापनों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए कई सुरक्षा उपाय करता है, लेकिन कभी-कभी खराब गुणवत्ता वाले विज्ञापन अभी भी दिखाए जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button