Sarkari yojna

मुख्यमंत्री घसियारी कल्याणी योजना उत्तराखंड 2024 । Ghasiyari Kalyani Yojana registration 2024

Ghasiyari Kalyani Yojana registration 2024: उत्तराखंड सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण व उन्हें लाभ देने के लिए घसियारी कल्याण योजना 2024 का शुरूआत किया है

मुख्यमंत्री घसियारी कल्याणी योजना उत्तराखंड 2024 । Ghasiyari Kalyani Yojana registration 2024

Ghasiyari Kalyani Yojana registration 2024: उत्तराखंड सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण व उन्हें लाभ देने के लिए घसियारी कल्याण योजना 2024 का शुरूआत किया है। पहाड़ पर जीवन बड़ा ही संघर्ष पूर्ण होता है। पहाड़ की इस जटिल परिस्थितियों के बीच महिलाओं को विशेष Parasani का सामना करना पड़ता है। पहाड़ की महिलाओं को घर पर Khana बनाने के अलावा खेती व पशुपालन संबंधित अन्य कामों को भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर बराबर या उससे अधिक योगदान देकर करना होता है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Ghasiyari Kalyani Yojana registration 2024
Ghasiyari Kalyani Yojana registration 2024

पहाड़ी महिला इन्हीं सब परेशानियों के बीच रोग दूर पहाड़ी पर घास लेने के लिए जाती है। जिसमें इन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना होता है । महिला की इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखकर उत्तराखंड सरकार द्वारा उत्तराखंड घसियारी कल्याण योजना 2022 में शुरू किया गया है। इस योजना में पंजीकरण करवाने के बाद पशुओं को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाता है इस योजना के लिए पात्रता होंगे। इस योजना के लाभ लेने के लिए कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आज के इस पोस्ट में आपको देने वाले हैं।

उत्तराखंड सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाओं का शुरूआत किया है । उनमें से एक प्रमुख योजना जिसे पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का शुभारंभ किया गया था। उत्तराखंड सरकार द्वारा बहुत कम मूल्य दर में पशुओं के लिए चारा उपलब्ध किया जाता है। उत्तराखंड की महिलाओं को दूर पहाड़ी में घास काटने के लिए जाना पड़ता है। सरकार ने इस समस्या को देखते हुए उन सभी महिलाओं के दुख को दूर करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। घसियारी उत्तराखंड में पहाड़ी भाषा में घास काटने वाली महिलाओं को कहा जाता है। इसलिए इस योजना का नाम घसियारी योजना रखा गया है।

जंगल से लाया जाने वाला घास ज्यादा पौष्टिक नहीं होता है। लेकिन सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से दिए जाने वाला चार संतुलित होता है। पशुओं को चेहरे में सभी तरह के तत्व का विशेष ध्यान रखा जाएगा। जिससे दुधारू पशुओं में दूध की उत्पादकता बढ़ेगी इसके साथ-साथ महिलाओं को घास लेने में होने वाली समस्या में भी कमी आएगी।

Ghasiyari Kalyani Yojana registration 2024

उत्तराखंड एक पहाड़ी राज्य है इसके अलावा दो जिले हरिद्वार व उधम सिंह नगर को छोड़कर अन्य सभी पहाड़ी इलाके हैं । राज्य की ज्यादातर आबादी कृषि कामों पर निर्भर रहती है। इसलिए राज्य सरकार की योजना है कि इस योजना से सीधे-सीधे 25 लाख परिवारों को जोड़ना है। उत्तराखंड देरी विभाग में एक आंकड़े के अनुसार उत्तराखंड में दुधारू पशुओं की संख्या लगभग 30 लाख है। इनमें से 10 लाख गए वह 19 लाख भैंस हैं।

उत्तराखंड की एक बहुत बड़ी आबादी पशुपालन पर निर्भर है पहाड़ी इलाके होने के कारण यहां कृषि योग्य भूमि बहुत ही कम होती है यहां के खेत काफी छोटे-छोटे होते हैं या सीढ़ी नुमा आकर के होते हैं खेती की जमीन कम होने के कारण पशुओं के लिए खेत पर चारा उगाना संभव नहीं हो पता है इसलिए उन्हें दूर पहाड़ी पर जाने का एकमात्र रास्ता बनता है।

Ghasiyari Kalyani Yojana का लाभ

दुधारू पशुओं को पौष्टिक चार सरकार की घसियारी योजना के माध्यम से दिया जाएगा।

दूध मिलाने से बच्चों में होने वाली कुपोषण की बीमारियों से बचाव होगा।

पौष्टिक चार मिलने से राज्य में दूध का उत्पादन में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होगी जिससे उत्तराखंड के ग्रामीण लोग की आय में भी बढ़ोतरी होगी जिसे उनके जीवन खुशहाल बनेगा।

लोग अपने घरों पशु रखने के लिए प्रोत्साहित होंगे पशु रखने से बच्चों को पीने के लिए काफी मात्रा में दूध मिलेगा।
पशु आहर उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्र में उपलब्ध करवाया जाएगा जो लगभग 25 से 30 किलो का पैकेट होगा।

महिलाओं के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा उन्हें दूर पहाड़ों से घास काट कर नहीं लाना होगा।

Ghasiyari Kalyani Yojana की पत्रताएं

घसियारी योजना उत्तराखंड के निवासियों के लिए है जिनके पास पशु हैं।

दुधारू पशु रखते हैं।

उत्तराखंड के पशुपालक जो यहां के मूल निवासी हैं।

Ghasiyari Kalyani Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • आधार कार्ड

Ghasiyari Kalyani Yojana registration 2024

घसियारी कल्याण योजना उत्तराखंड को हाल ही में शुरू किया गया है। इसके लिए एक अलग से पोर्टल बनाया जाएगा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की पूरी जानकारी के बारे में जैसे ही पोर्टल पर कोई अपडेट की जाएगी हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button