Sarkari yojna

Gaura Devi Kanya dhan Yojana। Gaura देवी कन्या धन योजना

Gaura Devi Kanya dhan Yojana :- गौरा देवी कन्या धन योजना की शुरुआत उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियों के लिए किया गया है

Gaura Devi Kanya dhan Yojana। Gaura देवी कन्या धन योजना

Gaura Devi Kanya dhan Yojana :- गौरा देवी कन्या धन योजना की शुरुआत उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियों के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति जनजाति और गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वर्ग की लड़कियों को सरकार द्वारा₹50000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Gaura Devi Kanya dhan Yojana
Gaura Devi Kanya dhan Yojana

गौरा देवी कन्या धन योजना 2023 के तहत लाभ लेने के लिए छात्र राज्य के स्थित केंद्र सरकार राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के अधीन किसी विद्यालय से इंटर या 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। तभी वह इस योजना में आवेदन कर सकती है।

Gaura Devi Kanya dhan Yojana

इस योजना के अंतर्गत अब तक उत्तराखंड में कुल 2659 स्कूल पंजीकृत हुए हैं जिसमें से विद्यालयों के माध्यम से सरकार के पास अब तक 32870 आवेदन किए गए हैं। नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2023 के तहत सरकार की तरफ से दी जाने वाली राशि लड़की के 12 पास करने के बाद दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत छात्र अविवाहित हो और जिस साल आवेदन किया जा रहा है। उसे साल 1 जुलाई को उम्र 25 साल से कम होनी चाहिए।

आज के इस पोस्ट में नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी उत्तराखंड के स्थाई निवासी हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। जैसे कि इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कौन-कौन सी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट देनी होगी। तथा इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी।

Gaura Devi Kanya dhan Yojana के अंतर्गत सहायता राशि

सरकार द्वारा बालिकाओं की सुरक्षा तथा विकास के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जाती है। ऐसी ही एक योजना गौरा देवी कन्या धन योजना है। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड में जन्म ली बालिकाओं को ₹11000 की धनराशि दी जाती है । 12वीं कक्षा पास करने के बाद उच्च शिक्षा के लिए ₹52000 की धनराशि दी जाती है ।

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में इस योजना के लिए चार करोड रुपए आवंटित किए गए हैं। कोरोनावायरस संक्रमण के कारण अब जिन जिलों को लाभ की राशि नहीं मिली थी उन सभी लोगों को सरकार द्वारा इस योजना की लाभ की राशि दी जाएगी इसके लिए विकासखंड बजट जारी किया गया है।

नैनीताल जिले में 401 12वीं पास के तथा 284 कन्या जन्म के आवेदन आए थे जिसके अनुसार 5 करोड़ 97 लख रुपए की जरूरत है पहली किस्त की राशि 4 करोड़ प्राप्त हुई है ।

Gaura Devi Kanya dhan Yojana के उद्देश्य

आप सभी को पता ही होगा कि बहुत से ऐसे लोग हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपनी बेटी को उच्च शिक्षा नहीं दे पाते हैं। और कभी लड़कियों के पैदा होने के बाद उन्हें  बोझ समझा जाता है। जिस वजह से भ्रूण हत्या कर दी जाती है इस सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2023 का शुभारंभ किया है।

Gaura Devi Kanya dhan Yojana की विशेषताएं

गौरा देवी कन्या धन योजना का शुभारंभ उत्तराखंड सरकार द्वारा 2017 में किया गया था।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

इस योजना के अंतर्गत में सभी बालिकाएं आवेदन कर सकते हैं जिनके परिवार की सालाना आय 72 हजार रुपया या फिर उस काम है।

रिजर्व कैटिगरी एवं गरीब रेखा से नीचे आने वाले परिवारों के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सालाना आय 15976 निर्धारित की गई है।

सरकार द्वारा छोटी बच्चियों को 11000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी तथा जब वह 12वीं कक्षा पास कर लेती हैं तब उन्हें ₹52000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता सीधे कन्या के बैंक अकाउंट में पहुंचा दी जाएगी इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

Gaura Devi Kanya dhan Yojana  की पात्रा

आवेदक उत्तराखंड के अस्थाई निवासी होना चाहिए।

उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2023 के तहत ग्रामीण क्षेत्र की आयुर्वेदिक का के परिवार की वार्षिक आय 15976 रुपए होनी चाहिए तथा शहरी क्षेत्र की आवेदिका के परिवार की वार्षिक आय 21206 रुपए होनी चाहिए।

Gaura Devi Kanya dhan Yojana की डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड संख्या
  • परिवार रजिस्टर की नकल की मूल प्रति
  • मार्कशीट
  • वोटर आई कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
Gaura Devi Kanya dhan Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

गौरी देवी कन्या धन योजना में आवेदन अपने विद्यालय के प्रधानाध्यापक के माध्यम से या ऑनलाइन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोलकर आएगा इस पेज पर आपका आवेदन पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म की पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी इसके बाद आपको यहां पर पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर प्रिंट करना है।

इसके बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद इसमें मांगी गई सभी दस्तावेज को संलग्न करना होगा।

इसके बाद आवेदन फार्म को अपने स्कूल के अध्यापक के पास जमा करा देना होगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button