Tech news

Free Mein Banae Mobile Se PAN Card 2024 मोबाइल से बनाएं पैन कार्ड फ्री में 2024

Free Mein Banae Mobile Se PAN Card : पैन कार्ड की जरूरत लगभग सभी कामों में पढ़ते रहती है। बैंक से संबंधित काम हो या फिर फाइनेंस संबंधित काम हो

Free Mein Banae Mobile Se PAN Card 2024 मोबाइल से बनाएं पैन कार्ड फ्री में 2024

Free Mein Banae Mobile Se PAN Card : पैन कार्ड की जरूरत लगभग सभी कामों में पढ़ते रहती है। बैंक से संबंधित काम हो या फिर फाइनेंस संबंधित काम हो। सभी में पैन कार्ड का आवश्यक हो गया है ऐसे में हर नागरिक को पैन कार्ड बनवाना बहुत ही जरूरी हो गया है। इस डिजिटल दुनिया में अब सभी काम ऑनलाइन के माध्यम से होता है। ऐसे में आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा पैन कार्ड बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Free Mein Banae Mobile Se PAN Card 2024
Free Mein Banae Mobile Se PAN Card 2024

अगर आप अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनाए हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बिल्कुल ही सरलता पूर्वक बड़े ही आसानी से फ्री में पैन कार्ड बनाने के लिए बताने वाले हैं। आप अपना पैन कार्ड अपने घर में ऑनलाइन के माध्यम से बनवा सकते हैं।

पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जिसे 10 अंकों के एक यूनिट नंबर दर्ज होता है । जिसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति की आय की स्थिति को देख सकते हैं । इसलिए लगभग आय से संबंधित सभी काम जैसे बैंक से पैसे निकासी करना जमा करना लेनदेन जमीन खरीदना या बेचना वाहन खरीदना या बेचना इत्यादि सभी काम के लिए पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी हो गया है । अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनाया है ।

तो आपके कई जरूरी काम में रुकावटें आ सकती है। अगर आप भी ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना चाहते हैं। तो आप अपने मोबाइल से या लैपटॉप के माध्यम से पैन कार्ड बना सकते हैं। आज के इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि मोबाइल से फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाया जाता है ।

ताकि आप अपने पैन कार्ड बनवाने के लिए ज्यादा पैसा खर्च न करें । और ज्यादा परेशानी का सामना ना करें। जिससे आप अपने पैसे और समय दोनों की बचत कर सकते हैं। और पैन कार्ड बड़ी ही सरलता पूर्वक बना सकते हैं।

 

मोबाइल से पैन कार्ड बनाने में लगने वाला डॉक्यूमेंट

यदि आप अपना मोबाइल से पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो इन सभी डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करके बड़े ही आसानी से आप पैन कार्ड बनवा सकते हैं डॉक्यूमेंट की सूची निम्नलिखित है

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड से लिंक
  • मोबाइल नंबर
  • स्थाई पता

मोबाइल से पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया

आप इन सभी स्टेप को फॉलो करके बड़े ही आसानी से अपने मोबाइल से पैन कार्ड बना सकते हैं।

मोबाइल से पैन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

incometax.gov.in

उसके बाद होम पेज में बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे इसमें आपको क्विक लिंक के अंतर्गत दिखाई देने वाले सभी ऑप्शन में से इंस्टेंट ई पन कार्ड के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

फिर आपके सामने एक दूसरा पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको गेट न्यू E-pan के ऑप्शन का सेलेक्ट करना है

उसके बाद एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है उसके बाद ए कंफर्म के बॉक्स पर क्लिक करना है।

इसके बाद कंटिन्यू के ऑप्शन को सिलेक्ट करके आगे बढ़ाना है।

उसके बाद फिर से कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर आपका पैन कार्ड बन जाएगा उसके बाद आपके मोबाइल फोन पर सक्सेसफुल का एसएमएस आएगा।

इस तरह से आप मोबाइल से बड़े ही आसानी से पैन कार्ड बना सकते हैं।

मोबाइल से पैन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के ब्राउज़र में इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना है। इसके बाद इंस्टेंट ई-पन कार्ड के ऑप्शन का चयन करना है । फिर नई पेज ओपन होकर आएगी। इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको गेट न्यू ई-पन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद एक बॉक्स दिखाई देगा यहां अपना आधार नंबर डालकर कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना है। फिर आपका आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा ओटीपी इंटर कर आगे का प्रोसेस कर लेना है। इस तरह से आप इंस्टेंट ई पन कार्ड अपने मोबाइल के माध्यम से फ्री में बड़े ही सरलता पूर्वक बना सकते हैं।

पैन कार्ड बनाने के कितने तरीके होते हैं

पैन कार्ड अपडेट तरीके से बना सकते हैं आप किसी ई मित्र या कंप्यूटर की दुकान में जाकर पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं या अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के माध्यम से भी पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप अर्जेंट पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तब आप e-filing के पोर्टल income tax.gov.in से 5 मिनट में पैन कार्ड बनवा सकते हैं NSDL online services.NSDL.com की वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button