Sarkari yojna

Driving training centre scheme for drive 2023 । एप्लीकेशन फॉर्म ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर योजना 2023

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के तहत ड्राइवरों को तैयार करके देश की यातायात सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। ट्रैफिक जाम रोड एक्सीडेंट आदि की सारी जानकारी दी जाएगी ड्राइवरों को हर पहलू से अवगत कराया जाएगा

Driving training centre scheme for drive 2023 ।

एप्लीकेशन फॉर्म ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर योजना 2023

भारत देश में जितने भी लोग अपने निजी या फिर प्राइवेट कंपनी के वाहन को ड्राइव कर रहे हैं उन सभी लोगों को ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के तहत ड्राइविंग की तकनीकी सिखाई जाएगी। ड्राइवरों को अच्छी तरह से ट्रेनिंग देने के साथ-साथ रोड सेफ्टी नियमों को भी समझाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त इस स्कीम के तहत रोड एक्सीडेंट की संख्याओं को कम करने हेतु ड्राइवरों को हर प्रकार की सेफ्टी गाइडलाइंस से अवगत कराया जाएगा। ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के तहत देश में रोजगार के अवसर बढ़ने का कार्य भी किया जाएगा।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

 

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के तहत ड्राइवरों को तैयार करके देश की यातायात सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। ट्रैफिक जाम रोड एक्सीडेंट आदि की सारी जानकारी दी जाएगी ड्राइवरों को हर पहलू से अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा सरकार उन लोगों को वित्तीय सहायता देगी जो ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के तहत अपने ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहते हैं। परंतु उसके पास पर्याप्त साधन मौजूद नहीं है।

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम भारत की केंद्र सरकार द्वारा 2018 में कैबिनेट में मंजूर किया था। 7 मार्च 2018 को इस योजना को ट्रांसपोर्ट भवन दिल्ली में लागू किया गया है जहां पर ड्राइवरों को ड्राइविंग ट्रेनिंग दी जाएगी।

 

केंद्र सरकार ने ड्राइवरों के लिए राष्ट्रव्यापी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर 2022 शुरू की है यह डीसीपी योजना सरकार के मिशन को आगे बढ़ाएं। भारत सरकार सुरक्षित सड़कों को सुनिश्चित करने के लिए Driver Koshal बढ़ाने और रोजगार बनाने पर ध्यान देगी। इसके अलावा सरकार विश्वस्तरीय टेक्नोलॉजी के उपयोग के माध्यम से ड्राइवरों को प्रशिक्षण भी देगी।

 

एप्लीकेशन फॉर्म ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर योजना 2022 के तहत सरकार मानक स्थापित करेगा और ड्राइवर प्रशिक्षण को भी मॉनिटर करेगा इसके अलावा सरकार अब हरियाणा कौशल के उद्देश्य से वैज्ञानिक प्रक्रिया के आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस जारी करेगी । केंद्रीय सरकार ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए 50% परियोजना लागत की वित्तीय सहायता देगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस योजना को 7 मार्च 2018 को परिवहन भवन नई दिल्ली में शुरू किया था।

डीसीटीसी योजना के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय आवेदन पत्र आमंत्रित कर रहा है। सभी उम्मीदवारों को ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र भरना होगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए अधिसूचना में ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार डीटीसी स्किन के लिए अधिकृत अधिसूचना के जरिए सूचना प्रमाण डाउनलोड कर सकते हैं।

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम का इंफ्रास्ट्रक्चर

Driving training centre scheme for drive 2023
Driving training centre scheme for drive 2023

जहां पर भी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलना है उसके लिए कम से कम 2 एकड़ जमीन होना अनिवार्य है। इस योजना के तहत ट्रेनिंग सेंटर खोलने के इच्छुक हैं उनके नाम पर या लीज पर 2 Aker Jamin होगी तभी ट्रेनिंग सेंटर खोल पाएंगे।

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में कम से कम 2 क्लासरूम होना आवश्यक है जहां पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को ड्राइविंग संबंधित सारा प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा इन कमरों में प्रोजेक्टर होना भी आवश्यक है ताकि टेक्नोलॉजी संबंधित जानकारियां व्यक्तियों तक पहुंचाई जा सके।

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग के लिए डुअल कंट्रोल के साथ हैं और लाइट वेट और Hevi Moter व्हीकल होना आवश्यक है।

इसके अलावा दोनों तरह के विकल्प में ड्राइवरों को सिमुलेटर उपलब्ध करवाना भी अति आवश्यक है तभी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर को सरकार द्वारा मान्यता दी जाएगी।

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में इंटरनेट की सुविधा और बायोमैट्रिक सिस्टम होना भी अनिवार्य है ड्राइवरों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम ट्रेनिंग सेंटर में होना अनिवार्य है। रिवर्स ड्राइविंग स्लो पर ड्राइविंग जैसे फ्लेक्स सिखाने के लिए प्रशिक्षण केंद्र में ड्राइविंग ट्रैक होना आवश्यक है।

इसके अलावा Driving को पार्किंग का प्रशिक्षण देने के लिए भी सेंटर में पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

Driving Traning Center में पर्याप्त स्टाफ का होना और महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग बाथरूम की व्यवस्था होना अनिवार्य है।

यदि ड्राइविंग सेंटर में इंफ्रास्ट्रक्चर में ऊपर दी गई सारी सुविधा नहीं होगी तो उन ड्राइविंग ट्रेनिंग स्टेट सेंट्रो को सरकार द्वारा मान्यता नहीं दी जाएगी।

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम का उद्देश्य।

Driving training centre scheme for drive 2023
Driving training centre scheme for drive 2023

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के द्वारा केंद्र सरकार के एक भी मुख्य उद्देश्य है कि पूरे भारत में देश के ड्राइवरों को यह एक योग्य ड्राइवर बनाना है।

इसके लिए केंद्र सरकार ने ड्राइविंग टेस्ट शुरू किया है और कंप्यूटर ड्राइविंग ट्रेनिंग भी उपलब्ध कराया है भारत देश के बहुत सारे ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर पर।

Driving Trening सेंटर स्कीम के द्वारा जो व्यक्ति ड्राइविंग क्षेत्र में जाना चाहते हैं उन्हें अच्छे से प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि वह एक अच्छे ड्राइवर बन सके एवं पैसे कमा सके।

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम का लाभ।

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के अनुसार हर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में सिमुलेटर का प्रयोग किया जाएगा ताकि ड्राइवर को रोड पर सही तरीके से ड्राइविंग सिखाया जा सके।

Driving Traning Center स्कीम कहते हैं सभी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में उच्च क्वालिटी का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सभी Driving Traning Center में 2 तरीके का वाहन का प्रयोग किया जाएगा पहला लाइट मोटर और दूसरा हेवी मोटर।

Driving Traning Center Schme के तहत ड्राइवरों का परीक्षा दिया जाएगा जो कि मल्टीपल चॉइस होगा।

प्रशिक्षण प्राप्त ड्राइवरों को भविष्य में रोजगार भी Driving Traning Center की ओर से दिया जाएगा।

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम 2023 सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्प

Central Goverment की ओर से ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने वाले लोगों को वित्तीय सहायता दी जाएगी।

वित्तीय सहायता पाने के साथ-साथ ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर को मान्यता भी केंद्र सरकार की ओर से दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के लिए कुछ ढांचे का निर्माण किया है यदि ट्रेनिंग सेंटर सभी ढांचे का पालन करती है तो सरकार उसे ट्रेनिंग सेंटर का मान्यता देगी।

 

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के तहत पात्रता

भारत देश के सभी एनजीओ ट्रस्ट वाहन मैन्युफैक्चरस एजेंसी इत्यादि

यदि पहले से ही कोई ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर केंद्रीय राज्य सरकार की ओर से रजिस्टर है तो वह ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के लिए आवेदन कर पाएंगे।

जो भी व्यक्ति Traning Center के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अपनी वित्तीय योग्यता सरकार को दिखानी पड़ेगी।

Bharat Desh की कोई भी प्राइवेट संस्था Driving Traning Center स्किन के लिए आवेदन कर सकता है

Driving ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के लिए Docoment

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

यदि कोई ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर इस योजना के तहत ट्रेनिंग देना चाहते हैं तो उन्हें मान्यता के लिए जरूरी दस्तावेजों की कॉपी भी जमा करना होगा।

जिस जगह पर व्यक्ति ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहते हैं वह जगह एवं उसकी जमीन की सभी जानकारी।

आवेदक का पेन कार्ड

मोबाइल नंबर

Driving Center स्कीम के लिए आवेदन कैसे करें।
  • ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्कीम के लिए आवेदन करने हेतु व्यक्ति को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Morth.nic.in
  • Sadak parivahan aur rajmarg mantralay official website hai
  • अधिकारी की वेबसाइट पर आपको आवेदन करने का फल मिल जाएगा जिससे आपको भरकर ऑनलाइन ही जमा कर देना।
  • प्रमाण के तौर पर आप फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button