Sarkari yojna

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024 । दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2024

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana के माध्यम से राज्य के मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का शुभारंभ किया है।

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024 । दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2024

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana के माध्यम से राज्य के मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का शुभारंभ किया है। राज्य के सभी मेधावी छात्रों को इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। राज्य में इन योजनाओं के शुरू होने से सभी आवेदक और अन्य छात्र भी शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित होंगे। इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति के रूप में ₹5000 की साहन राशि सभी आवेदकों को राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा। आज के इस पोस्ट में हम आपको मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी दी जाएगी।

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024
Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana का उद्देश्य

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024 मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य है शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार करना विद्यार्थियों को समय-समय पर अलग-अलग प्रकार की स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की जाती है। जिसके तहत छात्र योजना से मिलने वाले लाभ को प्राप्त करके पढ़ाई के लिए प्रेरित होते हैं। उन्हें योजनाओं में से यह एक योजना भी है। इस योजना के अंतर्गत मेघावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया। जाएगा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना माध्यमिक कक्षाओं में विज्ञान की शिक्षा को बढ़ावा देगा।

दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं जिन्होंने 60% अंक हासिल किए हैं। वह सभी योजनाओं के तहत पात्रता रखने वाले विद्यार्थी योजनाओं के तहत प्रोत्साहन राशि लेने हेतु पात्र माने जाएंगे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों को योजना के अंतर्गत पढ़ाई को जारी रखने का अवसर प्राप्त हुआ है। अक्सर पारिवारिक स्थिति कमजोर होने के कारण विद्यार्थी अपनी शिक्षा को पूरा नहीं कर पाते हैं।

 

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2024 की विशेषताएं

 

आठवीं कक्षा में अच्छे अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी को दिल्ली मुख्यमंत्री प्रतिभा परीक्षा योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

सामान्य श्रेणी वाले छात्र-छात्राओं को योजना के अंतर्गत 60% अंक प्राप्त करने वाले को लाभ दिया जाएगा।

एससी एसटी पी ह या ओबीसी वर्ग के छात्रों को 5% तक की छूट दी जाएगी।

दिल्ली सरकार ने राज्य में शिक्षा विभाग को पूरी तरह से डिजिटल करने का फैसला लिया है जिसके तहत राज्य के सभी स्कूल शाखा कार्यालय और जिला कार्यायलयों के लिए लगभग 1200 कंप्यूटर और प्रिंटर की खरीद को मंजूरी दे दी गई है।

mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana  के तहत माध्यमिक स्तर की कक्षाओं में science की शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

आर्थिक रूप से गरीब वर्ग के विद्यार्थी को दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के तहत अपनी पढ़ाई जारी रखने का एक सुनहरा अवसर मिलेगा।

जिससे वह अपने बुद्धि के बल पर प्रोत्साहन राशि को प्राप्त कर एक उच्च आय वर्ग की शिक्षा को प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2024 के माध्यम से राज्य के सभी श्रेणी के होनहार विद्यार्थी को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

₹5000 तक की स्कॉलरशिप राशि को विद्यार्थी को दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के माध्यम से दी जाएगी।

आठवीं कक्षा से नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर होनहार छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निजी स्कूलों में पढ़ने वाले होनहार छात्रों को विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को ही दिया जाएगा।

 

 

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का बजट

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024  मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत 10.85 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। तथा किए गए बजट शिक्षा विभाग को डिजिटल करने में भी मदद प्रदान करेगी। जिससे हमारे देश में विकास आएगा और विज्ञान को बढ़ावा दिया जाएगा। डिजिटल कारण होने के बाद अधिकारी कार्य करने में बचाया गया प्रति मिनट बच्चों को शिक्षा देने में लगाया। जाएगा यह भी सभी कार्यालय का माहौल अच्छा बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana की पात्रता

 

आवेदक दिल्ली राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

सामान्य वर्ग से उम्मीदवार 60% से अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

एससी एसटी ओबीसी तथा दिव्यांग वर्गों के लिए 55% अंक से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

 

Hariyana VanMitr Yojana 2024

 

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana के डॉक्यूमेंट

 

पासपोर्ट साइज फोटो

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

एड्रेस प्रूफ

मोबाइल नंबर

 

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2024 आवेदन करने की प्रक्रिया

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024  राज्य के जो इच्छुक आवेदक मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है अभी तक इस योजना की आवेदन करने की प्रक्रिया सार्वजनिक नहीं की गई है जैसे ही इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाती है हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से इस योजना के विषय में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button