Gov update

Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2024 । दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2024

Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2024  : दिल्ली सरकार ने दिल्ली की शिक्षा क्षेत्र में सुधार करने के लिए कई तरह के प्रयास करते रहती है

Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2024 । दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2024

Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2024  : दिल्ली सरकार ने दिल्ली की शिक्षा क्षेत्र में सुधार करने के लिए कई तरह के प्रयास करते रहती है। दिल्ली सरकार ने भी इन्हीं प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए एक योजना का शुभारंभ किया है। जिनका नाम है दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना। इस योजना के तहत राज्य के छात्रों को आर्थिक मदद मिलेगी इस पोस्ट में हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे आप इस पोस्ट को पढ़कर इस योजना के लिए भी बड़े ही सरलता पूर्वक आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही आपको इस योजना से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी जैसे कि इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है। इस योजना की विशेषता क्या रहेगी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट के ओवैसी कथा पड़ेगी। तथा इस योजना की मदद सभी को लाभ मिलेगा।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana
Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana

Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2024

दिल्ली के Mukhymantri Kejriwal Jee ने दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत दिल्ली के छात्रों को आर्थिक मदद मिलेगी। जिससे उन छात्रों को यह फायदा मिलेगा उन्हें नवमी और दसवीं कक्षा की परीक्षा में 50% से अधिक अंक से पास किए हैं उन्हें ₹5000 की आर्थिक मदद दी जाएगी। तथा जो छात्र 11वीं और 12वीं की परीक्षा में 60% से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं। उन्हें ₹10000 का आर्थिक लाभ दिया जाएगा इस योजना से शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। 2022- 21 के वश में 10100 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है। सरकार ने इस योजना को चलाने के लिए 150 करोड रुपए का बजट पास किया है। सरकार ने इस योजना को चलाने के लिए पात्रता मापदंड और कुछ नियम भी बनाए हैं। जो विद्यार्थी इन सभी को पूरा करता है। उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाता है।

Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana  का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि दिल्ली में पढ़ने वाले गरीब छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। उन्हें इस योजना से आर्थिक मदद का लाभ दिया जाए इसके तहत जो छात्र नवमी और दसवीं कक्षा में 50% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। उन्हें ₹5000 का लाभ दिया जाएगा और जिन विद्यार्थियों ने 10वीं और 12वीं कक्षा में मैं 60% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन्हें ₹10000 का आर्थिक लाभ दिया जाएगा। इससे दिल्ली के छात्रों की पढ़ाई करने में मदद मिलेगी। और उनकी आर्थिक समस्या का भी समाधान होगा। इसके साथ ही यह Yojana Delhi के कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए फीस को कम करने में भी मदद करती है।

Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana की पात्रता

आवेदन करने वाले दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए

इस योजना में केवल उन बच्चों को ही मदद मिलेगी जिनके परिवार अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति या पिछड़े वर्ग से हैं।

किसी और जाति या वर्ग के विद्यार्थी को दिल्ली मुख्यमंत्री प्रतिभा योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

 

Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana के लाभ।

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्ली के छात्रों के उज्जवल भविष्य को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली मुख्यमंत्री प्रतिभा विद्यार्थी योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना का लाभ उन्हीं छात्रों को मिलेगा जिन्होंने नवमी और दसवीं कक्षा में 50% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

और जिन छात्रों ने 11वीं और 12वीं कक्षा में 60% से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं।

छात्रों को योजना के तहत मिलने वाले पैसे को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा ताकि वह आसानी से निकल सके।

इस योजना के तहत पढ़ाई में कोई मुश्किल नहीं आएगी और सभी Students को अच्छे से पढ़ाई करने में Help मिलेगी।

इस योजना के अंतर्गत छात्रों को प्रत्येक वर्ष इसका लाभ मिलेगा जिससे उनको आगे की पढ़ाई करने में दिक्कत ना हो।

दिल्ली सरकार चाहती है कि इस योजना से प्रेरित होकर राज्य के छात्र अध्ययन में ज्यादा लगन डालें और अपने भविष्य को उज्जवल बनाएं।

Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

  • आय प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • वोटर आईडी
  • कार्ड राशन कार्ड

Delhi mukhymantri Vidyarthi Pratibha Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

दिल्ली सरकार ने एक खास योजना की घोषणा की है जिनका नाम है। दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना इस योजना के तहत विद्यार्थी अपनी प्रतिभा का परिचय दे सकते हैं। और सरकार से आर्थिक मदद का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के बारे में जल्द ही आधिकारिक जानकारी सरकार द्वारा सार्वजनिक की जाएगी जब भी सरकार द्वारा इस योजना की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से इस योजना के बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button