Sarkari yojna

Delhi mid day meal Yojana 2023 । दिल्ली मिड डे मील योजना 2023

Delhi mid day meal Yojana 2023:- दिल्ली के सरकारी स्कूल बंद होने के कारण मिड डे मील छात्रों को न देकर उनके अभिभावकों को मिड डे मील किट के रूप में पहुंचा जा रहा है

Delhi mid day meal Yojana 2023 । दिल्ली मिड डे मील योजना 2023

Delhi mid day meal Yojana 2023:- दिल्ली के सरकारी स्कूल बंद होने के कारण मिड डे मील छात्रों को न देकर उनके अभिभावकों को मिड डे मील किट के रूप में पहुंचा जा रहा है। जो की दिल्ली मिड डे मील योजना 2023 के माध्यम से दिया जा रहा है इस पोस्ट में हम आपको दिल्ली मिड डे मील 2023 से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं ।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Delhi mid day meal Yojana 2023
Delhi mid day meal Yojana 2023

आपको बता दे कि दिल्ली सरकार द्वारा छात्रों के मिड डे मील फ्री दिया जाता है। यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तब इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले जैसे कि इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया आवेदन करने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है।

Delhi mid day meal Yojana 2023

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली मिड डे मील योजना की शुरुआत की गई है। कोरोना महामारी के कारण लोग लॉकडाउन से पहले दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को मिड डे मील दिया जाता था परंतु कोरोना महामारी के कारण लोग लॉकडाउन से सभी स्कूल बंद है।

जिस कारण छात्रों को मिलने वाला मिड डे मील का लाभ नहीं मिल पा रहा है। दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना के द्वारा दी जाने वाली राशन किट फ्री में दी जाती है। इस योजना का लाभ लगातार लोगों तक पहुंचा जा रहा है। इस कारण यह मिड डे मील पढ़ने वाले छात्रों को अभिभावकों को मिड डे मील किट के रूप में दिल्ली मिड डे मील योजना 2023 के माध्यम से दिया जा रहा है।

 

Delhi mid day meal Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। कि लॉकडाउन के कारण बंद हुए दिल्ली सरकार स्कूलों को वहां पढ़ने वाले छात्रों को मिड डे मील राशन किट के रूप में उन बच्चों के अभिभावक को पहुंचाया जा रहा है। लॉकडाउन लगने के कारण बहुत से दिल्ली निवासियों का रोजगार जा चुका है। इसके साथ ही लोगों के पास आर्थिक रूप से कोई भी जरूरत पूरी नहीं कर पा रहे हैं। इस कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने इंडी रेक्टर माध्यम से लोगों के घर-घर तक मिड डे मील राशन किट के माध्यम से पहुंचाई गई है। बच्चों के अभिभावक को खाने के समान किट स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार के बच्चों के अभिभावकों को खाने के सामान की बचत होगी जो बच्चे इस सरकारी स्कूल में पढ़ रहे हैं। उन बच्चों के अभिभावक को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

Delhi mid day meal Yojana का लाभ

बच्चों के अभिभावकों को खाने के सामान की किट स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं इस प्रकार के बच्चों के अभिभावकों को खाने के सामान की बचत होगी।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि यह देश की पहली योजना है जिसका लाभ स्कूल में ताले लगने के बावजूद भी घर तक पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावक को पहुंचाया जा रहा है।

इस मिड डे मील स्कीम 2023 के अंतर्गत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 800000 छात्रों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

दिल्ली के सरकारी स्कूल बंद होने के कारण मिड डे मील छात्रों को न देकर उनके अभिभावकों को मिड डे मील किट के रूप में दिया जा रहा है।

Delhi mid day meal Yojana का लाभ लेने की प्रक्रिया।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनोज सिसोदिया ने बताया कि यह देश की पहली योजना जिसका लाभ स्कूल बंद होने के बावजूद भी घर तक पहुंच कर दिए जा रहे हैं। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावक को। दिल्ली के मुख्यमंत्री के द्वारा संचालित की गई इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 8 लाख विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

ऐसी लॉकडाउन की स्थिति बने रहने पर वह केवल 6 महीने दिल्ली मिड डे मील योजना का लाभ दिया जाएगा। मिड डे मील राशन किट स्कीम के माध्यम से दी जाने वाले राशन किट में प्राइमरी क्लास के विद्यार्थी को 20 किलो का अनाज जिसमें गेहूं चावल चीनी तथा तेल दिया जाएगा। तथा अब पर प्राइमरी क्लास के छात्रों को 30 किलो का अनाज जिसमें गेहूं चावल चीनी तथा तेल भी शामिल होगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button