Sarkari yojna

Delhi ladli yojna online registration । दिल्ली लडली योजना आवेदन 2024

Delhi ladli yojna online registration:- दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य के नागरिक के लिए समय-समय पर कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है

Delhi ladli yojna online registration । दिल्ली लडली योजना आवेदन 2024

Delhi ladli yojna online registration:- दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य के नागरिक के लिए समय-समय पर कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है। जिसके माध्यम से राज्य के नागरिक को लाभ देने का काम किया जाता है। इस प्रकार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बेटियों को सशक्त बनाने के लिए तथा बेटियों की बढ़ती लोगों के अंतर्गत होने वाले लड़का लड़की भेदभाव को दूर करने के लिए तथा उसे जड़ से समाप्त करने के लिए दिल्ली सरकार के द्वारा दिल्ली लडली योजना का शुभारंभ किया गया है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Delhi ladli yojna online registration
Delhi ladli yojna online registration

इस योजना को दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी 2008 को शुरू किया था इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता दी जाएगी। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से राज्य की बेटियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए इस योजना का शुरूआत किया गया है। और इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार सभी लाडली बेटियों को इस योजना के माध्यम से लाभ देगी दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा यह महत्वपूर्ण कदम राज्य की बेटियों के लिए लिया गया है।

इस योजना के माध्यम से राज्य की बेटियों को तथा महिला सशक्तिकरण को बढ़ाया जाएगा तथा लड़का तथा लड़की में होने वाले भेदभाव को कम करने का काम किया जाएगा। और राज्य सरकार के द्वारा लगातार इस योजना पर ध्यान दिया जा रहा है । इस योजना के माध्यम से राज्य की बेटियों को सशक्त बनाया जा रहा है। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाता है। ताकि उन्हें किसी दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता ना रहे।

यदि आप दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं। इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। इन सभी की पूरी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट में मिलेगी आप इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे।

Delhi ladli yojna 2024

राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2008 को की थी इस योजना के अंतर्गत लड़की के जन्म से लेकर 12वीं कक्षा की पढ़ाई तक दिल्ली सरकार आर्थिक मदद देगी इस योजना के द्वारा मिलने वाले राशि सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी । जो की बच्ची के 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर जरूरत के हिसाब से निकाला जा सकता है। लाडली योजना दिल्ली 2024 के तहत राज्य सरकार टोटल 35000 – 36000 रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी। इस योजना के माध्यम से लड़कियों की सामाजिक आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना है।

Delhi ladli yojna से मिलने वाली आर्थिक मदद

संस्थागत डिलीवरी के समय  11000

घर में डिलीवरी के समय 10000

पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 5000

छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर  5000

09 कक्षा में प्रवेश लेने पर 5000

10 कक्षा में प्रवेश लेने पर 5000

12 कक्षा में प्रवेश लेने पर 5000

Delhi ladli yojna 2024 पात्रता

आवे डाक के माता-पिता दिल्ली के अस्थाई निवासी होना चाहिए।

परिवार की सालाना आय एक लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

बालिका का जन्म दिल्ली में ही होना।

एक परिवार में जननी केवल दो बेटियों तक ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

बालिका मान्यता प्राप्त स्कूलों में ही पंजीकृत होना चाहिए।

 

Delhi ladli yojna हेतु महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

माता-पिता और बालिका का आधार कार्ड

परिवार की इनकम सर्टिफिकेट

बालिका का जन्म प्रमाण पत्र

बैंक अकाउंट पासबुक।

माता-पिता का कन्या के साथ एक फोटो।

पिछले तीन वर्षों का निवास प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो।

मोबाइल नंबर

 

Delhi ladli yojna का कार्य

यह योजना महिला एवं बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग दिल्ली द्वारा कार्य की जाएगी । लाडली योजना का कार्य के लिए वित्तीय व्यवस्था एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड तथा भारतीय स्टेट बैंक द्वारा की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक मदद की राशि एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के पास जब तक रहेगी। तब तक बालिका की आयु 18 वर्ष की ना हो जाए बालिका दसवीं कक्षा पास ना कर ले या 12वीं कक्षा में प्रवेश नाल ले लेती हैं। इन शर्तों को पूरा होने पर ही आवेदक परिपक्वता राशि का दावा कर सकता है। इस योजना की राशि फिक्स डिपाजिट के तौर पर जमा होगी जो की ब्याज समेत परिपक्वता के समय बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Delhi ladli yojna परिपक्वता दवा प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत जमा धन राशि को बालिका के 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर दसवीं कक्षा पास करने पर ले सकते हैं । या 12वीं कक्षा में प्रवेश लेते समय आप परिपक्वता राशि को निकलवा सकते हैं । लाडली योजना की धनराशि निकलवाने से पहले बालिका का भारतीय स्टेट बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट अवश्य खुलवाए इसके बाद ही आप लाडली योजना की मैच्योरिटी पा सकते हैं।

Delhi ladli yojna online registration करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको राज्य सरकार की Officel Website पर जाना होगा

उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

उसे होम पेज पर आपको Delhi ladli yojna के ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का न्यू पेज खुल कर आएगा।

न्यू पेज में आपको एप्लीकेशन फॉर्म का ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने फार्म खोल कर आएगी इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

उसके बाद आपको SUBMIT ke बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपका इस योजना के लिए आवेदन पूर्ण हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button