Gov update

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana । दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana को दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया है । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा इस योजना की शुरुआत गरीब बेटियों को विवाह हेतु अनुदान राशि देने के उद्देश्य से शुरू की गई है

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana । दिल्ली गरीब

विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana को दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया है । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा इस योजना की शुरुआत गरीब बेटियों को विवाह हेतु अनुदान राशि देने के उद्देश्य से शुरू की गई है। दिल्ली में करोड़ों की आबादी में जनसंख्या निवास करती है। जहां गरीब लोगों की संख्या अधिक ऐसे में सरकार द्वारा उन परिवारों को बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी जिसमें उनकी शादियों में कोई परेशानी ना आए।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana
Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana

दिल्ली के वह गरीब परिवार जो अनुसूचित जाति जनजाति अल्पसंख्यक और अन्य पिछड़े वर्ग से आते हैं। वह इस योजना गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना का लाभ ले सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। और बताएंगे कि आपको योजना में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ने वाली है। तथा लाभ लेने के लिए कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी अगर आप भी दिल्ली राज्य के अस्थाई निवासी हैं । तो आप हमारे इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे। ताकि आपको भी इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार के दिक्कत का सामना न करना पड़े बड़े ही आसानी से इस योजना का लाभ आप प्राप्त कर पाएंगे।

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana को महिला एवं बाल विकास विभाग जीएनसी टीडी द्वारा कार्य किया जाएगा योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ पत्रताओं को सुनिश्चित करना होगा जिसके बाद आप आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana के अंतर्गत आवेदक परिवार को ₹30000 की राशि दी जाएगी इसके साथ ही उम्मीदवार परिवार ध्यान दें। की योजना का लाभ तभी मिलेगा जब बेटी की शादी से 60 दिन पहले योजना में आवेदन करेंगे और ध्यान रखें सरकार आपको विवाह हेतु आवेदन इसी संदर्भ में देगी ।जब पुत्री की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो इसमें कम आयु होने पर सरकार द्वारा ना तो आपको लाभ दिया जाएगा इसके लिए अभिभावक को जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana का उद्देश्य

आप सब जानते हैं कि दिल्ली राज्य में अपना रहन सहन कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है। और गरीब वर्ग से परिवार के लिए अपनी बेटी की शादी करना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में लोग बेटी का होने एक बोझ समझते हैं। जिस कारण लड़कियों की संख्या दिन भर दिन गिरावट देखने को मिलती है ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा अन्य राज्य सरकार द्वारा बेटियों के लिए अनेक योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है। जिससे की लड़कियों को भी लड़के के समान समझा जाए।

 

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana की विशेषताएं

इस योजना का लाभ दिल्ली के उन सभी गरीब परिवारों को मिलेगा जिनकी पुत्री है और वह या तो विधवा हैं या फिर अनाथ है ऐसे परिवार को शादी हेतु आर्थिक मदद दी जाएगी।

योजना के अंतर्गत परिवार को शादी करने के लिए ₹30000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana डिपार्टमेंट ऑफ़ वीमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट के माध्यम से चलाया जाएगा।

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana के डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • शादी कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • अगर लड़की विधवा है तो उनके पति की मृत्यु प्रमाण पत्र मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana योजना की पात्रता

लड़की की उम्र अगर 18 वर्ष से कम आयु की होगी तो आप आवेदन के पात्र नहीं होंगे इसलिए लड़की की उम्र 18 वर्ष होने के बाद ही इस योजना का लाभ आपको दिया जाएगा।

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana मैं आवेदन शादी के 60 दिन के पहले करना होगा।

गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना के पात्र हुए उम्मीदवार होंगे जिनकी सालाना आय एक लाख या उससे कम होगी।

Delhi Garib vidhva beti aur anath Balika shaadi Yojana मैं ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आवेदक जिला के डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट के विभाग में जाना होगा।

वहां आपको संबंधित कर्मचारियों से आवेदन फार्म लेना होगा।

अब आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगी गई सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को संलग्न करना होगा।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप संबंधित जान कार्यालय में जाकर फॉर्म को जमा करना होगा।

इसके बाद आपका फॉर्म की जांच की जाएगी इसके बाद इस योजना का लाभ आपको दिया जाए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button