Sarkari yojna

Delhi E-cycle subsidy Yojana online apply 2024। दिल्ली ई साइकिल सब्सिडी कैसे मिलेगा

Delhi E-cycle subsidy Yojana : यदि आप दिल्ली में रहते हैं और इस साइकिल खरीदने की सोच रहे हैं। तो यह समय आपके लिए बहुत अच्छा है

Delhi E-cycle subsidy Yojana online apply 2024। दिल्ली ई साइकिल सब्सिडी कैसे मिलेगा

Delhi E-cycle subsidy Yojana : यदि आप दिल्ली में रहते हैं और इस साइकिल खरीदने की सोच रहे हैं। तो यह समय आपके लिए बहुत अच्छा है। क्योंकि दिल्ली सरकार आप सबके लिए लाई है। दिल्ली ई साइकिल सब्सिडी योजना आज की इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं। साथ में यह भी बताने वाले हैं। कि आप इस योजना में ऑनलाइन अप्लाई करके किस प्रकार लाभ प्राप्त कर सकते हैं यदि आप भी इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Delhi E-cycle subsidy Yojana online apply
Delhi E-cycle subsidy Yojana online apply

Delhi E-cycle subsidy Yojana 2024

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए फ्रेम योजना के दूसरे चरण के तहत सब्सिडी 31 मार्च 2024 तक या फंड उपलब्ध होने तक दी जाएगी। उद्योग मंत्रालय का कहना है कि देश में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए फ्रेम तू कार्यक्रम का व्यापारिक 10000 करोड रुपए से बढ़कर 11500 करोड रुपए कर दिया गया है। आपको बता दे कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों को आकर्षित करने के लिए निजी और सरकारी प्रयास जोर-शोर से चल रहा है। इस साल अंतिम बजट में विविध मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई अहम घोषणा की है और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर जोर दिया।

देश की राजधानी Delhi में बढ़ते प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार लगातार नए विकल्प पर काम कर रही है। भविष्य में पेट्रोल और डीजल को बढ़ते दामों को देखते हुए Electronic vehicle पर Subdidy दी जा रही है। ऐसे में अब दिल्ली सरकार की साइकिल को बढ़ावा देने के लिए उसे पर भी सब्सिडी देने का फैसला किया है। दिल्ली में वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने वालों को 5500 तक की सब्सिडी दी जाएगी।

Delhi E-cycle subsidy

Sarkar ने यह प्रयास किया है कि जो लोग पहले बुकिंग करेंगे उनको ज्यादा Subsidy मिलेगी जैसे पहले 1000 Buking करने वाले लोगों को 7500 की सब्सिडी दी जाएगी delhi Sarkar इन इलेक्ट्रिक साइकिलों पर सब्सिडी दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत देगी जिसके अनुसार पहले 10000 की साइकिल पर 5500 की सब्सिडी दी जाएगी। इतना ही नहीं पहले 1000 साइकिल की खरीद पर दिल्ली सरकार₹2000 की सब्सिडी अलग से देगी यानी पहली 1000 साइकिल पर कल सब्सिडी 7500 की मिलेगी।

अभी आगे आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव किए जाएंगे सरकार ने अपनी पॉलिसी से इसे साफ किया है। कि जिन साइकिल में बैटरी होगी उनमें पैदल की व्यवस्था होना भी अनिवार्य है । तभी सब्सिडी दी जाएगी। क्योंकि बैटरी खत्म होने की स्थिति में चालक पैदल का प्रयोग भी कर सकता है। उसको किसी तरह की दिक्कत नहीं हो यानी बैटरी खत्म होने पर उसके पैडल का इस्तेमाल करके साधारण साइकिल भी बनाया जा सकता है।

Delhi E-cycle subsidy Yojana के लाभ

ई साइकिल से आपको लाभ होगा कि आपको कहीं जाना होगा तो आप आम साइकिल की अपेक्षा जल्दी ही साइकिल द्वारा पहुंच जाएंगे।

ई साइकिल की बैटरी को चार्ज करने के बाद चलाया जाता है

ई साइकिल चलाने में आपको अपनी एनर्जी का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

ई साइकिल चलाने में आपको बहुत आराम मिलेगा।

ई साइकिल में पेडल भी होता है यदि आपको साइकिल की बैटरी खत्म हो जाती है तो आप पैडल से भी साइकिल चला सकते हैं।

ई साइकिल खरीदने पर आपको सरकार द्वारा छूट मिलेगी।

अरविंद केजरीवाल ने सरकार के इस फैसले पर कहा है। कि इस ई साइकिल के द्वारा आपको बहुत ही लाभ मिलेगा। जैसे कि दिल्ली में रहने वाले निवासियों को प्रदूषण कम करने में सहायता मिलेगी। दिल्ली सरकार ने कहा कि अब हम लोग दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए बहुत ही अहम कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार की बेहद सफल विकल सब्सिडी पॉलिसी को आज इलेक्ट्रिक साइकिल के लिए सब्सिडी के साथ बढ़ाया जा रहा है। इस साइकिल से दिल्ली वासियों को Pradushan फैलाने वाले वाहनों का इस्तेमाल कम Karne me madd मिलेगी।

Delhi E-cycle subsidy Yojana online apply

सबसे पहले आपको E-cycle की खरीदारी करनी होगी

उसके बाद सेलर के पास से आपको एक आईडी और पासवर्ड मिलेगा उसे प्राप्त करना है।

आपको ईवी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और यूजर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।

लोगिन करने के बाद आपको क्लेम पर सब्सिडी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

वहां पर पूछे गए सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

उसके बाद आपको अप्लाई पर क्लिक करना है।

अप्लाई करने के बाद आपको मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिससे आपको इस साइकिल सब्सिडी के अप्लाई का कंफर्मेशन मिल जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button