Sarkari yojna

CSC E Stamp Online Registration ,Login Process | सीएससी ई स्टांप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

CSC E Stamp दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप सभी को पता होगा कोई भी एफिडेविट बनवाना है तो एग्रीमेंट या बैंक में लोन लेना है

CSC E Stamp Online Registration ,Login Process | सीएससी ई स्टांप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

CSC E Stamp दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप सभी को पता होगा कोई भी एफिडेविट बनवाना है तो एग्रीमेंट या बैंक में लोन लेना है या आपको कहीं अपनी डाटा ऑफ बर्थ का शपथ पत्र देना हो इसके अलावा किसी सरकारी योजना में अप्लाई करना हो इन सरी जगह पर आजकल लगभग हर जगह एक या इस टाइप पेपर का काम लगता है जिसको देखते हुए या स्टांप पेपर आपको आसानी से मिल जाए इसके लिए गवर्नमेंट ने स्टांप सेवा शुरू कर दिया है जिसके जरिए आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर स्टांप खरीद सकते हैं।

CSC E Stamp
CSC E Stamp

ई स्टांप क्या है

 

CSC E Stamp  दोस्तों बता दे की स्टांप एक कंप्यूटर आधारित एप्लीकेशन है और गवर्नमेंट को गैर न्यायिक स्टाफ शुल्क का भुगतान करने का एक सुरक्षित तरीका है बता दे की भौतिक स्टांप पेपर की प्रचलित प्रणाली को इस टाइप प्रणाली द्वारा स्थापित किया जा सकता है स्टांप वर्तमान में कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चालू कर दिया गया है स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड स्तंभ को प्रबंधन के लिए भारत सरकार द्वारा नियुक्ति एकमात्र केंद्रीय रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी है सी आर ए के रूप में या एस कल उपयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन अगर दाएं से प्रशासन और समग्र ई स्टांप एप्लीकेशन संचालन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है सीएससी गवर्नमेंट सर्विस लिमिटेड इंडिया ने कुछ राज्यों में स्टाफिंग प्रदान करने के लिए सीएससी की सीमाओं का उपयोग करने के लिए कई राज्यों के साथ समझौता किया है।

 

VLE  के लिए ई स्टॉप रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

 

CSC E Stamp  आपको बता दे कि यदि आप एक सीएससी Vle है और कस के जरिए स्टांप पेपर जारी करने वाला काम अपनी सीएससी आईडी से करना चाहते हैं तो आप हमारे बताएं अनुसार इस स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से इसका काम कर सकते हैं

 

E-Stamp Paper  के लाभ

 

CSC E Stamp   ई-स्टांप पेपर खरीदना और उपयोग करना पारंपरिक स्टांप पेपर की तुलना में बहुत आसान और सुविधाजनक है। उपयोगकर्ताओं को केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, आवश्यक जानकारी भरनी है, और भुगतान करना है। स्टांप शुल्क का भुगतान तुरंत किया जाता है और एक प्रमाणपत्र संख्या प्रदान की जाती है।

ई-स्टांप पेपर खरीदने और उपयोग करने में समय और लागत की बचत होती है। उपयोगकर्ताओं को स्टांप पेपर खरीदने के लिए उप-पंजीयक कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। भुगतान ऑनलाइन किया जाता है, जिससे समय और यात्रा की लागत बचती है।

ई-स्टांप पेपर सुरक्षित हैं क्योंकि वे एक अद्वितीय प्रमाणपत्र संख्या से जुड़े होते हैं। यह धोखाधड़ी को रोकने में मदद करता है।

ई-स्टांप पेपर खरीदने की प्रक्रिया पारदर्शी है। उपयोगकर्ता स्टांप शुल्क की गणना और भुगतान प्रक्रिया को आसानी से समझ सकते हैं।

ई-स्टांप पेपर पारंपरिक स्टांप पेपर के समान वैध हैं। वे कानूनी दस्तावेजों को वैध बनाने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।

ई-स्टांप पेपर सभी राज्यों में स्वीकार किए जाते हैं।

ई-स्टांप पेपर एक विकसित देशों में एक आम अभ्यास है। भारत भी इस प्रथा को अपना रहा है।

 

 

CSC Resume Registration Star

 

 

स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस स्टॉप जनरेशन के लिए कैसे करें

 

 

सबसे पहले आपको अपना सीएससी आईडी को लॉगिन करना है।

लोगिन करने के लिए आपको अपना आईडी पासवर्ड को दर्ज करना है।

बाद आपको सच के ऑप्शन पर क्लिक करना है और वहां स्टांप सेवाओं को खोजें और आगे इस स्टांप पर क्लिक करें।

इसके बाद आप ई स्टैंप वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड के माध्यम से पोर्टल में लोगिन करेंगे।

फिर आपके सामने डैशबोर्ड के अंतर्गत स्टांपिंग सेवा की अंतर्गत क्रिएट सबमिट विकल्प पर क्लिक करें और स्टाफ ड्यूटी का चयन करें।

इसके बाद एडिट सबमिट विकल्प पर क्लिक करें और पंजीकरण फार्म के तहत पहले और दूसरे पक्ष की जानकारी से संबंधित सभी विवरण को दर्ज करें।

दूसरी विंडो में ई स्टॉप का पूर्व अवलोकन खुल जाएगा।

इसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है।

अब एक अद्वितीय संदर्भ आईडी दिखाई देगा जिसका उपयोग भविष्य के चंद्रमा के लिए किया जा सकता है इसके बाद आपको सीएससी वॉलेट पर क्लिक करना है और पे करना है।

vle को सीएससी वॉलेट के माध्यम से भुगतान सेवाओं के लिए निर्देशित किया जाएगा जहां बिजली को वॉलेट पासवर्ड दर्ज करना जरूरी होगा।

और फिर भुगतान की प्रक्रिया को कंप्लीट कर लेने के बाद आपको मानीय विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको सबमिट की सूची के अंतर्गत और द्वितीय संदर्भ आईडी पर क्लिक करना है।

प्रीव्यू सर्टिफिकेट पर क्लिक करके सर्टिफिकेट को देख लेना है और फिर इस सर्टिफिकेट को प्रिंट आउट कर लेना है।

प्रमाण पत्र मुद्रित करने के लिए उपयोगकर्ता प्रिंटर का चयन करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button