Tech news

Create free blog । फ्री ब्लॉग बनाने की पूरी प्रक्रिया

Create free blog । फ्री ब्लॉग बनाने की पूरी प्रक्रिया आज के इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि अपना खुद का फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं और ब्लॉक बनाने के बाद इसमें आप पैसा कैसे कमा सकते हैं। इन सभी की पूरी जानकारी देने वाले हैं

Create free blog । फ्री ब्लॉग बनाने की पूरी प्रक्रिया

आज के इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि अपना खुद का फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं और ब्लॉक बनाने के बाद इसमें आप पैसा कैसे कमा सकते हैं। इन सभी की पूरी जानकारी देने वाले हैं फ्री ब्लॉक बनाने के लिए स्टेप बाय स्टेप आज के इस पोस्ट में बताने वाले हैं। तो आप सभी के लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए अपने लाइफ को गो करने से संबंधित जानकारी देने वाले हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Create free blog
Create free blog

अभी के समय में हर व्यक्ति के पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है लेकिन एक स्मार्ट मोबाइल फोन सभी के पास होते हैं। अपना ब्लॉक फ्री में सिर्फ मोबाइल से भी आप बड़े ही आसानी से बना सकते हैं और अपने काम को आगे बढ़ा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने की जब बात की जाती है तो सबसे पहले यूट्यूब के बाद फ्री ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए दूसरे नंबर पर आता है। और यह दोनों ही पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन का सबसे बड़ा जरिया है क्योंकि इन दोनों में ही गूगल एडसेंस से फ्री में पैसे कमाए जाते हैं। और गूगल ऐडसेंस ही ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां रेगुलर और लंबे समय तक लगातार फ्री में पैसे कमाए जा सकते हैं । लेकिन गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास ब्लॉग की वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होना बहुत ही जरूरी है।

ऐसे में अगर आपके पास कोई कांटेक्ट राइटिंग आईडिया है जहां आप किसी टॉपिक की जानकारी रखते हैं। और उसे आप टेक्स्ट करके बड़े ही आसानी से फ्री ब्लॉगिंग बना सकते हैं। और इसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं फ्री ब्लॉगिंग शुरू करने से आपका भी पैसे अपने फ्यूचर के लिए जमा कर सकते हैं।

पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सी जानकारी उपलब्ध है । जिसमें ब्लॉगर वर्सेस वर्ड प्रेस बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सीएमएस है। जहां आप सेल्फ होस्टिंग ब्लॉक बना सकते हैं वहीं ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है जो पूरी तरह फ्री ब्लॉक बनाकर पैसे कमाने के लिए मदद करती है।

अगर आप फ्री में ब्लॉक बनाने का तरीका खोज रहे हैं जो बिल्कुल फ्री है। तो आप के लिए यह पोस्ट बहुत ही उपयोगी होगी यह पोस्ट पढ़कर बिल्कुल फ्री ब्लॉक बनाने का पूरी जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप बिल्कुल फ्री ब्लॉक वेबसाइट बनाकर गूगल ऐडसेंस के जरिए फ्री पैसा कमाना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को पूरी अच्छी तरह से पड़े जिसमें फ्री ब्लॉक कैसे बनाएं और पैसे कमाए यह पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है।

 

Create free blog

ब्लॉग एक तरह का टेक्स्ट फॉरमैट है जिसमें आप को जिस चीज के विषय में जानकारी है । उससे संबंधित पोस्ट लिखकर ब्लॉक में पोस्ट करने से उनको गूगल के द्वारा सर्च करके यूजर्स पढ़ते हैं इन्हीं यूजर्स की पढ़ने के क्रम में कुछ गूगल द्वारा एड्स दिखाए जाते हैं इन्हीं एप्स का पैसा आपको दिया जाएगा।

ब्लॉक एक तरह की वेबसाइट है लेकिन फिर भी वेबसाइट कैसे थोड़ा अलग है । क्योंकि वेबसाइट किसी कंपनी प्रोडक्ट के लिए है । और ब्लॉग एक तरह की पर्सनल डायरी है। अपने ब्लॉक के माध्यम से इंटरनेट पर अपना अनुभव अपना विचार या आप जो कुछ जानते हैं टेक्स्ट के माध्यम से आप उससे लोगों के पास सजा कर सकते हैं आपके ब्लॉग में साझा की गई जानकारी को लोग पढ़कर अपनी जानकारी को विस्तृत करेंगे आगे बढ़ाएंगे।

 

Create free blog बनाने के लिए कुछ टॉपिक

आप फ्री ब्लॉक बनाना चाहते हैं या पैसा लगाकर पेट ब्लॉक बनाना चाहते हैं।  हो ब्लॉक बनाने में एक ब्लॉक टॉपिक की जरूरत होती है। ब्लॉक टॉपिक का मतलब होता है कि आप किस विषय पर ब्लॉग बनाना चाहते हैं अगर आप टॉपिक अच्छा चुनते हैं तो आपके ब्लॉक की रैंकिंग काफी ज्यादा अच्छी होगी।

क्योंकि जब आपको अपने ब्लॉक का टॉपिक पता हो तो उसे टॉपिक से रिलेटेड आप अपने ब्लॉक पर अच्छी-अच्छी पोस्ट लिख सकते हैं जिससे आपका ब्लॉग यूआरएल सब टॉपिक से रिलेटेड बन सकता है। इसलिए आप जो भी ब्लॉक कैसे बनाने के तरीके जानते हैं उसके लिए कोई ब्लॉक टॉपिक चुने यहां आप कोई भी टॉपिक चुन सकते हैं । जिस चीज के बारे में आपको बेहतर जानकारी है । उसके बारे में अच्छी ब्लॉगिंग पोस्ट लिख सकते हैं वही टॉपिक आप चुने आपको इसमें काम करने में भी काफी मदद मिलेगी।

 

Create free blog बनाने के platform

अगर आप फ्री ब्लॉक बनाने की सोच रहे हैं तो आपको अच्छी फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना होगा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का मतलब ब्लॉक बनाने के तरीके से है । कि आप किस प्लेटफार्म पर अपना फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं। क्योंकि इंटरनेट पर हजारों ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।

लेकिन उन प्लेटफार्म के लिए आपको कौन सा प्लेटफार्म बेहतर रहेगा इसका भी चुनाव आपके लिए बहुत ही मायने रखता है। यहां कोई भी प्लेटफार्म चुने से पहले आपको यह देखना होगा कि आप फ्री ब्लॉगिंग किस मकसद से शुरू करना चाहते हैं।

अगर आप सबसे अच्छे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की बात की जाए तो वर्डप्रेस से अच्छा दूसरा कोई प्लेटफार्म नहीं होता है लेकिन यह पेड़ है। जहां ब्लॉक बनाने के पैसे लगते हैं लेकिन हम यहां फ्री ब्लॉक बनाने की बात कर रहे हैं तो फ्री ब्लैक प्लेटफार्म में blogger.com से बेहतर दूसरा कोई प्लेटफार्म नहीं है। जो की ब्लॉगिंग सीखने या पैसे कमाने में दोनों के लिए सही है वैसे तो वर्डप्रेस पर भी फ्री ब्लॉक बनाया जा सकता है। लेकिन आप कैसे कमाने के लिए ब्लॉक बनाना चाहते हैं तो आपको ब्लोगर ही चुना चाहिए।

 

Create free blog करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको ब्लॉगर की ऑफिशल वेबसाइट blogger.com पर जाना होगा।

जैसे ही आप blogger.com की ऑफिशल वेबसाइट पर जाते हैं यहां आपको क्रिएट योर ब्लॉग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने साइन अप करने का ऑप्शन दिखाई देगा यहां पर आपको ईमेल आईडी से साइन अप कर लेना है जिसके लिए आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड देकर आसानी से साइन अप कर सकते हैं।

आपके यहां पर अपने ब्लॉक का नाम जो रखना है रख सकते हैं जैसे ही आप अपना ब्लॉक करना रखते हैं उसके बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके यहां अपना ब्लॉग एड्रेस डालना है यह आपके ब्लॉक का यूआरएल होगा इसी को सर्च करने के लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे यह छोटे और यूनिक होना चाहिए।

ब्लॉक एड्रेस डालने के बाद नीचे दिस ब्लॉक एड्रेस इस अवेलेबल लिखी देगा।

अगर सॉरी थिस ब्लॉग एड्रेस इस नॉट अवेलेबल लिखा आ रहा है तो ब्लॉक ऐड्रेस का नाम आपको बदलना होगा क्योंकि उसे ब्लॉक ऐड्रेस को कोई पहले से इस्तेमाल कर रहा होता है।

जब आपको दिस ब्लॉक एड्रेस इस अवेलेबल लिखी दिखाई दे तो उसके बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।

यहां पर आप अपने ब्लॉक के आधार का नाम लिख सकते हैं जो डिस्प्ले नाम होगा यूजर कोई यही नाम अपने ब्लॉग में हमेशा दिखाई देगा इसके बाद आप फिनिश पर क्लिक कर सकते हैं।

अब आपका फ्री ब्लॉक बन चुका है आपको ब्लॉक का डैशबोर्ड खुलकर आएगा जो नई पोस्ट प्लस के ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करके आप अपना पोस्ट लिखकर ब्लॉक में पब्लिश कर सकते हैं।

आपको नीचे ब्लू ब्लॉक का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करके अपने ब्लॉक को देख सकते हैं आप ब्लॉक कैसा दिख रहा है। अगर आप वॉइस में कुछ बदलाव करना है तो आप कस्टमाइज के ऑप्शन पर क्लिक करके प्रोफेशनल की तरह से आप इसे चेंज कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button