Sarkari yojna

Chhattisgarh birth certificate apply । छत्तीसगढ़ जन्म प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करें

जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिस पर व्यक्ति के जन्म का स्थान एवं दिनांक रहता है। जन्म प्रमाण पत्र किसी भी व्यक्ति की आयु को प्रमाणित करता है। छत्तीसगढ़ सरकार ने अब जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है

Chhattisgarh birth certificate apply ।

छत्तीसगढ़ जन्म प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करें

Chhattisgarh birth certificate apply form birth certificate :- छत्तीसगढ़ जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं या राज्य के सभी नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण सवाल बन गया है क्योंकि यह एक ऐसा सरकारी दस्तावेज होता है जो युवा अवस्था से लेकर वृद्धावस्था तक का के काम आता है.

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

लेकिन अक्सर देखा जाता है कि जब बच्चे का जन्म होता है तो बच्चे के माता-पिता को जन्म प्रमाण पत्र के बारे में अधिक जानकारी नहीं होने की वजह से उसका जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवा पाता है।

जो कि बाद में समस्या का कारण बन जाता है। अपने परिवार के बच्चे या अपना जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनाया होगा लेकिन अब आप इस महत्वपूर्ण दस्तावेज को बनवाना चाहते हैं अगर अगर हां तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

क्योंकि आज हम आपको अपने इस पोस्ट में छत्तीसगढ़ राज्य में जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। जो छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

छत्तीसगढ़ जन्म प्रमाण पत्र फार्म पीडीएफ

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन की विधि बहुत ही आसान हो गई है। अब आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र के लिए आपको शिशु के जन्म के 21 दिन के अंदर ही आवेदन करना होगा। नीचे हम आपको छत्तीसगढ़ बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म। डाउनलोड छत्तीसगढ़ स्टेट जन्म प्रमाण पत्र पीडीएफ। छत्तीसगढ़ बर्थ सर्टिफिकेट आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

छत्तीसगढ़ जन्म प्रमाण पत्र

जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिस पर व्यक्ति के जन्म का स्थान एवं दिनांक रहता है। जन्म प्रमाण पत्र किसी भी व्यक्ति की आयु को प्रमाणित करता है। छत्तीसगढ़ सरकार ने अब जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। अब आप घर बैठे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ बर्थ सर्टिफिकेट के लिए 21 दिन के अंदर आवेदन किया जाता है तो यह प्रक्रिया पूर्णता निशुल्क होगी। लेकिन जन्म के 1 माह के बाद आवेदन करने पर निर्धारित शुल्क देय होगी। जन्म प्रमाण पत्र में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया यदि जन्म के वर्ष के अंदर की जाती है तो वह निशुल्क होगी।

छत्तीसगढ़ जन्म प्रमाण पत्र से लाभ

 

अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र उपलब्ध है या आप प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

अगर आप के आधार कार्ड या अन्य किसी जरूरी दस्तावेज में कोई त्रुटि है तो इसकी मदद से आप उन त्रुटि को सुधार सकते हैं।

बच्चे के किसी भी स्कूल में प्रवेश करते समय भी इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

पैन कार्ड या ड्राइवरी लाइसेंस को भी बनवाने में इसकी मदद ले सकते हैं।

पासपोर्ट को बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

अगर आपके पास janm Praman पत्र उपलब्ध है तो आप इसका उपयोग करके वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल कर सकते हैं तथा राशन कार्ड में भी इसका उपयोग करके नाम को जुड़वा सकते हैं।

chhattisgarh जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग करके आप किसी भी सरकारी कल्याणकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Chhattisgarh जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

जब भी हम किसी प्रमाण पत्र को बनवाना चाहते हैं तो उनके लिए हमारे पास कुछ दस्तावेज का होना आवश्यक है उसी प्रकार जन्म प्रमाण पत्र को बनवाना उसके लिए भी हमारे पास कुछ दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

आवेदन पत्र वेरीफाई करवाने के लिए आपको मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी

आवेदन का जन्म का स्थान समय तथा तारीख आदि का शपथ पत्र लगेगा।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको अभिभावक का राशन कार्ड की भी आवश्यकता पड़ेगी।

माता-पिता का आधार कार्ड होना भी आवश्यक है क्योंकि इससे आवेदक की पहचान के रूप में उपयोग किया जाता है।

सबसे पहले तो आवेदन करता छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए तभी वह छत्तीसगढ़ जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है।

छत्तीसगढ़ जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

छत्तीसगढ़ राज्य में कोई भी व्यक्ति जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकता है तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभों को प्राप्त कर सकता है।

सबसे पहले आपको Officel Website पर जाना होगा।

अब आपको यहां नागरिक का विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

Chhattisgarh birth certificate apply
Chhattisgarh birth certificate apply

जिसके बाद आपके सामने लॉगइन पेज खुलेगा अगर आप इस वेबसाइट में ना यह हैं तो आपको क्लिक हरपुर न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

जिसके बाद अगला पेज खुल जाएगा जहां आपको आप पूछी गई सभी जानकारी सही सही भरना है।

तथा लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा

Chhattisgarh birth certificate apply
Chhattisgarh birth certificate apply

अब आपको इस आईडी और पासवर्ड को डालकर लॉगइन कर लेना है।

इसके बाद आपके सामने New Page खुल कर आएगा जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी भरना है।

इसके बाद आपको अपलोड के बटन पर क्लिक करके इसमें मांगी गई सभी दस्तावेज को अपलोड करना है।

जब फॉर्म पूरी तरह कंप्लीट हो जाएगा तो सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा

Chhattisgarh birth certificate apply
Chhattisgarh birth certificate apply

एक रजिस्ट्रेशन स्लिप प्राप्त होगा जिसे आप को सुरक्षित कर के रख लेना है क्योंकि इसमें आपका रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज होगा जिसका उपयोग आप भविष्य में अपने प्रमाण पत्र की avedak की स्थिति जांच करने में कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button