Sarkari yojna

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana 2024 : छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना में मिलेंगे 10000 रुपये

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana : देश के सभी श्रमिकों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकार के माध्यम से अलग-अलग योजनाएं श्रमिकों के लिए चलाई जाती है

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana 2024 : छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना में मिलेंगे 10000 रुपये

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana : देश के सभी श्रमिकों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकार के माध्यम से अलग-अलग योजनाएं श्रमिकों के लिए चलाई जाती है ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य में रहने वाले सभी श्रमिकों को इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इस योजना के माध्यम से उन सभी श्रमिकों को इस योजना के अंतर्गत 10000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इस योजना के अंतर्गत उन श्रमिकों को गर्भधारण के दौरान बच्चों को जन्म देने के लिए उन सभी श्रमिक महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत सहायता प्रदान की जाएगी।

यदि आप एक श्रमिक महिलाएं हैं और आप छत्तीसगढ़ राज्य के रहने वाले महिला है तो आप सभी और संगठित क्षेत्र में काम करने वाली महिलाएं हैं तो आप लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत आप सभी महिलाओं को सरकार के माध्यम से अपने बच्चों को जन्म देने पर आप लोगों को तीन किस्तों के माध्यम से सरकार के द्वारा इस योजना के जरिए लाभ प्रदान किए जाएंगे।

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana
Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना क्या है

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana : आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि हम सभी लोग जानते हैं कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को हमेशा रोजगार नहीं मिल पाता है जिसके चलते उन्हें आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है इन्हें सभी समस्याओं को हल करने का प्रयास छत्तीसगढ़ सरकार अपनी योजनाओं के द्वारा करती है छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा श्रमिक वर्ग के महिलाओं की कल्याण के लिए छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के द्वारा प्रस्तुति के दौरान महिलाओं को आर्थिक रूप से सरकार सहायता प्रदान करेगी जिससे कि उन्हें प्रस्तुति के दौरान कोई कष्ट ना होगा इस योजना के द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार महिलाओं को 10000 की आर्थिक मदद कर रही है आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की महिलाओं के गर्भधारण के बाद तीन किस्तों में पैसा मिलेंगे पहले कि गर्भधारण के 3 महीने बाद 3000 का मिलेगा दूसरा कि तिमाही में 3000 मिलेंगे और स्थिति होने के बाद 4000 का अतिरिक्त आर्थिक सहायता लाभ दिया जाएगा अब छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति योजना के द्वारा इस रकम को दुगना कर दिया जाएगा मतलब कि अब महिलाओं को 20000 की आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा देने का प्रस्ताव रखा गया है।

 

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना का उद्देश्य

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana : इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिला भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिकों को प्रस्तुति की स्थिति में आर्थिक सहायता मुहैया करना है। या आर्थिक सहायता 10000 की होगी जो की तीन kist में प्रदान की जाएगी इस योजना के माध्यम से Ladies निर्माण श्रमिक एवं उनके bachho की स्वास्थ्य को बनाए रखा जा सकेगा इसके अलावा chhatishgardh Prasuti sahayata yojana  गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतर पोषण विश्व निश्चित करेगी इस योजना का लाभ केवल प्रथम दो बच्चों को ही प्रदान किया जाएगा केवल पंजीकृत महिला श्रमिक इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र है।

 

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना के लाभ एवं विशेषताएं

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana : छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेंश बघेल सिंह जी के द्वारा छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले प्रत्येक महिला श्रमिक अपना आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार इस योजना के माध्यम से सभी पात्र महिलाओं को प्रसुति के समय आर्थिक सहायता प्रदान करेगी

इस योजना में राज्य सरकार गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता स्वरूप ₹10000 की धनराशिप्रदान करें।

यह आर्थिक सहायता भारतीय महिलाओं को तीन किस्तों में प्रदान किया जाएगा जैसे की पहली और दूसरा किस्त तिन हजार रुपए करके 3 महीने में दिए जाएंगे।

इसके बाद चौथी और अंतिम की लाभार्थी महिला को उसके बच्चे के जन्म हो जाने के बाद प्रदान की जाएगी।

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana के अंतर्गत राज्य में रहने वाले पंजीकृत श्रमिक ही इसका लाभ लेने के योग्य पात्र होंगे।

सरकार द्वारा शुरू इस योजना की मदद से महिला निर्माण श्रमिक एवं उसके बच्चों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

 

 

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं:

आवेदन पत्र (यह श्रम विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है)

आधार कार्ड (आवेदक और पति/पत्नी दोनों का)

बैंक खाता पासबुक (आवेदक का)

आय प्रमाण पत्र (पति/पत्नी का)

विवाह प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

गर्भवती महिला का फोटो

अस्पताल का प्रमाण पत्र (प्रसव के बाद)

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana  के लिए पात्रता:

 

आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।

आवेदक या पति/पत्नी भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत होना चाहिए।

आवेदक की varshik income 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

योजना का लाभ केवल दो बच्चों के लिए ही दिया जाएगा।

 

Bihar Parvarish Yojana 2024 : बिहार परवरिश योजना 2024 योजना से बच्चों को ₹1000 हर महीने मिलेंगे

 

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana  में आवेदन कैसे करें

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana  का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा आवेदन किस प्रकार से करना है हमने इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई है।

सबसे पहले आपको भगिनी प्रस्तुति योजना में आवेदन करने के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद आपके सामने भवन एवं संनिर्माण के विकल्प पर क्लिक करना है फिर आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना है जैसे कि नीचे दी गई है।

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana
Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana

 

अब आपके सामने दूसरा पेज खोलकर आएगा यहां पर आपको जिला पंजीयन क्रमांक आदि दिखेंगे फिर आपको इन डिटेल्स को सही-सही भरना है इसके बाद व्यू डीटेल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana
Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana

 

यह स्टेप कंप्लीट कर लेने के बाद आपके सामने योजना छूने का ऑप्शन दिखेगा यहां पर क्लिक करके मिनी माता महतारी जतन योजना को सेलेक्ट कर लेना है और लाभ देवे पर क्लिक करना है।

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana
Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana

 

 

इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन करने के लिए एक ओटीपी जाएगी आपको ओटीपी वेरीफाई करना होगा।

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana
Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata yojana

 

जब आप फॉर्म को पूरी तरह कंप्लीट भर लेते हैं फिर आपको फॉर्म को एक बार जांच कर लेना है उसके बाद लास्ट में सबमिट के अवसर पर क्लिक करके कंप्लीट कर लेना है।

 

इस प्रकार आपका आवेदन की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाती है और आपको एक रिसीव प्राप्त होती है उस रिसीव को अपने पास सुरक्षित रख लेना है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button