Sarkari yojna

Chhatisgardh Udyam Kranti Yojana 2024 Online Apply | छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना 2024

Chhatisgardh Udyam Kranti Yojana  छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एक युवा को जो अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति

Chhatisgardh Udyam Kranti Yojana 2024 Online Apply | छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना 2024

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Chhatisgardh Udyam Kranti Yojana  छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एक युवा को जो अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपने स्वरोजगार को शुरू करने का सपना साकार नहीं कर पाते हैं ऐसी युवाओं के लिए एक भाजपा सरकार ने छत्तीसगढ़ उद्यान क्रांति योजना की शुरुआत की है इस योजना के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा रोजगार स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही युवाओं को सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण का लाभ भी दिया जाएगा जिसे युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण लेने की दशा में रन पर लगने वाले ब्याज से मुक्ति मिलेगी जिसे युवा आत्मनिर्भर होकर अपना खुद का कारोबार स्थापित कर आर्थिक रूप से सशक्त हो सकेंगे। छत्तीसगढ़ उद्यान क्रांति योजना के अंतर्गत कितने रुपए की मिलेगी सब्सिडी और कैसे करना होगा आवेदन इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक्कन तक पढ़ना होगा तो लिए विस्तार से जानते हैं कि छत्तीसगढ़ उद्यान क्रांति योजना के बारे में।

Chhatisgardh Udyam Kranti Yojana
Chhatisgardh Udyam Kranti Yojana

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना 2024

 

Chhatisgardh Udyam Kranti Yojana  छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा छत्तीसगढ़ उद्यान क्रांति योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को स्वयं का व्यवसाय या उद्योग शुरू करने के लिए ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिसका मतलब है कि ऋण उपलब्ध पर लाभार्थी को कोई ब्याज आधार नहीं करना होगा इसके अलावा युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण लेने पर 50% की सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा यानी युवाओं को ऋण की केवल आधी धनराशि ही वित्तीय संस्थानों को लौटने होगी बिना के देहाती युवाओं को या आर्यन सरकार द्वारा बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा और लोन राशि उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी इस योजना के तहत युवाओं को रोजगार शुरू करने में सक्षम मनाएगी जिससे वह आत्मनिर्भर होकर राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करेंगे और राज्य में बेरोजगारी दर में भी कमी देखने को मिलेगी

 

छत्तीशगढ़ उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य

 

Chhatisgardh Udyam Kranti Yojana  छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार युवाओं को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी। ऋण की राशि ₹10 लाख तक होगी और इस पर 50% की सब्सिडी भी दी जाएगी। इसका मतलब है कि युवाओं को केवल ऋण की ₹5 लाख की राशि ही वापस करनी होगी।

 

इस योजना के लाभार्थी छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी होंगे, जिनकी आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लाभार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा, लाभार्थी की परिवार की वार्षिक आय ₹12 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।.

 

छतीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना का लाभ

 

Chhatisgardh Udyam Kranti Yojana  के तहत नए उद्यमों को बैंक ऋण प्राप्त करने में आसानी हो इसके लिए सरकार ऋण स्वीकृति में 75% तक की गारंटी प्रदान करती है। इससे उद्यमियों को बैंकों से ऋण प्राप्त करने में आसानी होती है।

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत नए उद्यमों को बैंक ऋण पर ब्याज अनुदान भी प्रदान किया जाता है। इस अनुदान की राशि ऋण राशि के 5% से 10% तक होती है। इससे उद्यमियों को ऋण पर ब्याज का बोझ कम होता है।

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत नए उद्यमों को बैंक ऋण पर पुनर्भुगतान अवधि में छूट भी प्रदान की जाती है। इस छूट की अवधि 3 से 5 वर्ष तक होती है। इससे उद्यमियों को ऋण की किश्तों का भुगतान करने में आसानी होती है।

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत नए उद्यमियों को प्रशिक्षण और मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाता है। इस प्रशिक्षण और मार्गदर्शन से उद्यमियों को अपने व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाने में मदद मिलती है।

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत नए उद्यमियों को बाजार संपर्क भी प्रदान किया जाता है। इस बाजार संपर्क से उद्यमियों को अपने उत्पादों और सेवाओं को बाजार में बेचने में मदद मिलती है।

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत नए उद्यमियों को उत्पाद विकास और विपणन सहायता भी प्रदान की जाती है। इस सहायता से उद्यमियों को अपने उत्पादों और सेवाओं को बेहतर बनाने और उन्हें बाजार में बेचने में मदद मिलती है।

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत नए उद्यमियों को कच्चे माल की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाती है। इसके लिए सरकार राज्य के भीतर ही कच्चे माल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रही है।

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत नए उद्यमियों को सम्मानित भी किया जाता है। इससे उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलता है और वे अपने व्यवसाय को और अधिक सफलतापूर्वक चलाने के लिए प्रेरित होते हैं।

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत नए उद्यमियों के लिए सूचना और मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाता है। इसके लिए सरकार राज्य में उद्यमिता विकास से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम और आयोजन आयोजित करती है।

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत नए उद्यमियों को कानूनी सहायता भी प्रदान की जाती है। इसके लिए सरकार राज्य में उद्यमिता विकास से संबंधित विभिन्न कानूनों और नियमों का उल्लंघन करने वाले उद्यमियों के खिलाफ कार्रवाई करती है।

 

Pradhanmantri Kaushal Yuva Programme 2023 

 

छतीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

आवश्यक दस्तावेज:

 

आधार कार्ड

राशन कार्ड

आय प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

शैक्षणिक प्रमाण पत्र

व्यवसाय प्रस्ताव

बैंक खाता विवरण

 

छतीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

 

 

आवेदन पत्र छत्तीसगढ़ सरकार की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारी भरकर संबंधित जिले के जिला उद्योग केंद्र में जमा करना होगा।

आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button