Sarkari yojna

Blogging se Paisa Kaise kamaye | ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए

Blogging se Paisa Kaise kamaye क्या आप भी उनमें से है जो सच में या जानना चाहते हैं कि आखिर ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए तो बता दे कि आज हम अपने इस आर्टिकल

Blogging se Paisa Kaise kamaye | ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye क्या आप भी उनमें से है जो सच में या जानना चाहते हैं कि आखिर ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए तो बता दे कि आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत ही आसान भाषा में जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पड़े।

तो यदि आप यह सुनकर इसके बारे में जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाना बहुत ही आसान है तब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है हां एक बात यह है कि हंड्रेड परसेंट सही है कि ब्लॉगिंग कोई भी कर सकता है इसके लिए आपके पास डिग्री या क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं है। बस आपके पास कुछ इंटरेस्टिंग बात होनी चाहिए। खाने के लिए और साथ में बहुत ज्यादा धारी और डिडक्शन होनी चाहिए जिससे कि आप अपने ब्लॉग को सही तरीके से बना सके और उसमें अच्छा खासा ट्रैफिक ला सके तो अब सवाल या आती है कि क्या सभी ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं इसका जवाब हां भी है और ना भी है ऐसा इसलिए क्योंकि नए ब्लॉगर को थोड़ा समय लगता है पैसे कमाने के लिए वही जो पहले से ब्लागिंग कर रहे हैं उन्हें ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता है पैसे कमाने के लिए।

बस आज के इस आर्टिकल में ब्लॉगर से पैसा कैसे कमाए हम आप लोगों को कुछ ऐसी ही तरीके से रूबरू कराएंगे जिससे कि आप बड़ी आसानी से ब्लागिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं लेकिन हां आपको इसके लिए थोड़ा प्रैक्टिस और पेशेंस होना चाहिए और ढेर सारा मेहनत क्योंकि कुछ भी चीज आसान नहीं होती है उसे आसान बनाने के लिए मेहनत की आवश्यकता होती है।

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye
Blogging se Paisa Kaise kamaye

 

ब्लॉगिंग क्या है

 

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye बता दे की ब्लॉगिंग करने का मतलब होता है अपने ब्लॉग पर नए-नए आर्टिकल को जोड़ना हमारे कहने का मतलब यह है कि यदि आप किसी विषय में कामयाब हासिल करना चाहते हैं या आप अपना एक्सपीरियंस दूसरा के साथ शेयर करना चाहते हैं तो ऐसे में आप उन्हें या तो अपने डायरी में लिख सकते हैं या फिर अपने किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने इस बातों को डाल सकते हैं। इसी प्रक्रिया को हम ब्लॉगिंग कहते हैं।

ब्लॉक बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे की पर्सनल ब्लॉग फूड ब्लॉग टेक्निकल ब्लॉग फाइनेंशियल ब्लॉग ट्रैवल ब्लॉग मोटिवेशनल ब्लॉक इत्यादि आपकी जिस विषय में रुचि है उसमें आप अपने ब्लॉक बना सकते हैं बस शर्त यह है कि आपको किसी को कॉपी करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आपको जो आता है उसे अपने ब्लॉग में लिखना चाहिए इससे आपको ब्लॉक के कांटेक्ट हमेशा नए और यूनिक होते हैं यह तो भी ब्लॉगिंग के विषय में थोड़ी सी जानकारी अब चलिए अपने ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए इस विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं।

 

ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए 2023 में

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye बता दे कि अपने ब्लॉक से पैसा कमाने के लिए बहुत से तरीके होते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉक को मोनेटाइज करने के लिए कर सकते हैं बस ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको अपनी लेवल को ब्लॉगिंग और अपने ब्लॉग के प्रकार को समझ कर ही इन तरीकों का इस्तेमाल करना होता है।

अपनी मजदूर की ब्लॉगिंग का मतलब मेरा आपके एक्सपीरियंस से यह है कि आपकी ब्लॉगिंग करने के स्टाइल से सभी ब्लोगर का अलग-अलग होता है और होना भी चाहिए।

 

गूगल ऐडसेंस से

 

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye बता दें कि हर एक नए ब्लॉगर के लिए ब्लॉग से पैसा कमाने का पहला और सबसे आसान तरीका है गूगल ऐडसेंस इंटरनेट पर आप जितनी भी वेबसाइट में विज्ञापन देखते हैं उनमें से अधिकतर विज्ञापन ऐडसेंस के द्वारा ही दिखाया जाता है। बता देगी गूगल ऐडसेंस एक बहुत बड़ा अड नेटवर्क है जो अपने पब्लिशर्स को अन्य अड नेटवर्क की तुलना में अधिक सीपीसी देता है गूगल के विज्ञापन अपने ब्लॉग में चलने के लिए पहले आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना होता है और जब आपको आपका ब्लॉग अप्रूव हो जाता है तो आप अपने ब्लॉग में विज्ञापन दिखाकर पैसा कमा सकते हैं।

जब यूजर बस विज्ञापन देखा है तो उसकी कम पैसे मिलते हैं और उसे जब यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता है तो उसके अधिक पैसे पब्लिशर को मिलते हैं भारत अनेक सारे बेस्ट हिंदी ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के द्वारा लाखों में कमाई करते हैं।

 

Online Paise Kaise Kamaye 2023

 

 

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye बता दे कि अगर आप अपने ब्लॉक से कम ट्रैफिक अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से भी आप पैसा कमा सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आप अपने ब्लॉग से बहुत कम समय में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग एक एक मार्किंग होती है जहां आपको किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को एक लिंग के द्वारा प्रमोट करना होता है और जब कोई यूजर उसे लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदा है तो कंपनी की ओर से आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है अधिकतर बड़े ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ही अपने ब्लॉग से पैसा कमाते हैं कुछ पॉपुलर एफिलिएट प्लेटफार्म निम्नलिखित इस प्रकार है

clickbank

Amazon affiliate

Flipkart affiliate program

warrior Plus

DG store 24

 

स्नैपशॉट पोस्ट से

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का दूसरा सबसे जबरदस्त तरीका यह है कि आप अपने ब्लॉग पर स्नैपस्कोर पोस्ट पब्लिक करके पैसा कमा सकते हैं। अपने स्नैप स्कोर पोस्ट के बारे में कहीं ना कहीं अवश्य सुना होगा अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे स्नैपस्कोर पोस्ट किसी ब्रांड अथवा व्यवसाय की तरफ से दिया जाने वाला आर्टिकल है। जिसे आपको अपने ब्लॉक पर पब्लिश करना होता है और उसके बदले में आपको स्नैपर की तरफ से अच्छा पैसा दिया जाता है। आपका ब्लॉक जी भी क्रांतिकारी अथवा विशेष से संबंधित होता है उसे केटेगरी से संबंधित कंपनियों अथवा ब्रांच अपनी ब्रांडिंग करने अथवा अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अपने ब्लॉग पर अपने उत्पाद के बारे में आर्टिकल पब्लिश करवाने के लिए संपर्क करती है।

 

सर्विस देकर

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye aapke के पास कुछ स्केल है जिसकी जरूरत दूसरों को है तब आप ऐसे ही सर्विस दूसरों को देखकर पैसा कमा सकते हैं उदाहरण के लिए आप बहुत ही सर्विस प्रदान कर सकते हैं जैसे कि कंटेंट राइटिंग, लोगों क्रिएशन, SEO, साइट ऑप्शन इत्यादि यदि आप ऐसी ही सर्विस की शुरुआत करना चाहते हैं तब आपको बस अपनी सर्विस की लिस्ट ऑफर करनी होती है अपने ब्लॉग पर ऐसी जगह में जहां की विजिटर का ध्यान आसानी से जाए एक बार अपने इसकी शुरुआत कर दी तब इसे आप अच्छे तरीके से समझने लगेंगे।

 

ईबुक बेचकर ब्लॉक से पैसा कमा सकते हैं

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye E बुक का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक बुक है लोग आज के समय में ए बुक पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि अधिकतर समय वह अपने मोबाइल या कंप्यूटर में व्यतीत करते हैं आप अपने ब्लॉक के सबसे बेस्ट कंटेंट से रिलेटेड एक ही बुक बनकर अपने ब्लॉग के द्वारा बेच सकते हैं। जैसे आपका ब्लॉक डिजिटल मार्केटिंग पर है तो आप कंटेंट मार्केटिंग ईमेल मार्केटिंग आदि से रिलेटेड एक ई बुक बनाकर बेच सकते हैं।

 

ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसा कमाये

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye ब्लॉग इंटरनेट पर मौजूद ग्राहकों के साथ जुड़ाव रखने का एक ऐसा माध्यम है जहां पर आप किसी भी प्रकार की पोस्ट को भी बेचकर पैसा कमा सकते हैं उदाहरण के लिए अगर आपका ब्लॉग बिजनेस या गेमिंग या फिर फिटनेस जैसे टॉपिक पर है और आप इनमें से किसी एक में एक्सपर्ट रखते हैं तब आप इन विषयों पर आधारित कोई भी ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं या फिर किसी भी अन्य पैसे पर व्यक्ति के कोर्स को अपने ब्लॉक के माध्यम से बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

आपके मन मन में या सवाल आ रहा होगा कि क्या ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाना आसान है अथवा और क्या लोग ऑनलाइन खरीदने भी हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान में लोग ऑफलाइन पढ़ने की तुलना में ऑनलाइन पाठ्यक्रम के माध्यम से चीजों को सिखाना अधिक पसंद करते हैं।

 

गेस्ट पोस्ट के द्वारा

 

Blogging se Paisa Kaise kamaye जब आपकी ब्लॉक की अथॉरिटी बढ़ जाती है तो अनेक सारे ब्लॉगर आपसे एक गेस्ट पोस्ट के लिए संपर्क करेंगे गेस्ट पोस्ट में आपको दूसरे ब्रोकर को एक बैक लिंक अपनी वेबसाइट पर देना होता है। ब्लॉगर खुद आपके ब्लॉग के लिए कंटेंट लिख कर देंगे आपको बस उसे कंटेंट को अपने ब्लॉग में पब्लिश करना होता है अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक है तो आप एक गेस्ट पोस्ट के 50 से $100 भी चार्ज कर सकते हैं।

बैकलिंक बेचकर पैसा कमाए

 

जैसा कि हमने आपको की अधिक प्रतिस्पर्धी कीवर्ड पर काम अथॉरिटी वाली साइट को गूगल में नंबर वन पर रैंक करने के लिए देखने की आवश्यकता पड़ती है इसलिए कई सारे लोग अपने Nice से संबंधित वेबसाइट से बैक लिंक प्राप्त करने के बदले में काफी अच्छा पैसा देते हैं हालांकि या गूगल की पॉलिसी के खिलाफ है इसके बावजूद ब्लॉगर या वेब में करके द्वारा इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button