Sarkari yojna

Birsa Harit Gramin Yojana 2023 | बिरसा हरित ग्रामीण योजना से मिलेंगे रोजगार किसने की आय में वृद्धि होगी

Birsa Harit Gramin Yojana 2023  : बता दे कि किसानों के कल्याण एवं उनकी आय में वृद्धि करने के लिए झारखंड सरकार द्वारा एक नई योजना का शुभारंभ किया गया है

Birsa Harit Gramin Yojana 2023 | बिरसा हरित ग्रामीण योजना से मिलेंगे रोजगार किसने की आय में वृद्धि होगी

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Birsa Harit Gramin Yojana 2023  : बता दे कि किसानों के कल्याण एवं उनकी आय में वृद्धि करने के लिए झारखंड सरकार द्वारा एक नई योजना का शुभारंभ किया गया है जिसका नाम है बरसा हरित ग्राम योजना इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य के किसानों को पौधा प्रदान किए जाएंगे इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा एक किसान परिवार को कम से कम 100 और अधिक से अधिक 300 पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे जिससे राज्य के किसानों की आय में काफी वृद्धि होगी और उन्हें रोजगार मिल सकेगा अगर आप भी झारखंड के निवासी हैं और इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं और इसका लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे और आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Birsa Harit Gramin Yojana 2023
Birsa Harit Gramin Yojana 2023

बिरसा हरित ग्रामीण योजना क्या है

 

Birsa Harit Gramin Yojana 2023  :  बता दे की बरसा हरित ग्रामीण योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य राज्य में बागवानी को बढ़ावा देना और किसने की आय में वृद्धि करना है इस योजना के तहत राज्य के प्रत्येक जिले में लगभग 1400 करोड़ खाली भूमि आवंटित कर हालदार वर्षों की बागवानी किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। बता दे कि इस योजना के तहत किसानों को हालदार पौधे कृषि उपकरण और अन्य आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी इसके अलावा किसानों को प्रशिक्षण भी प्रदान की जाएगी ताकि वे भगवानी के आधुनिक तरीके से परिचित हो सके इस योजना के तहत राज्य के 2 लाख एकड़ जमीन में आम और अमरूद की खेती सुनिश्चित की जाएगी इस योजना के जरिए जो फलों का उत्पादन होगा उसे राज्य के अलावा अन्य राज्य में बेचा जाएगा कुपोषण को दूर करने में यह योजना काफी सहायता प्रदान होगी क्योंकि स्थानीय स्तर पर फल उगेंगे और लोग इसे खाएंगे इससे उन्हें फायदा होगी।

 

बिरसा हरित ग्रामीण योजना का उद्देश्य

 

Birsa Harit Gramin Yojana 2023  :  बता दे कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में फलदार पौधे में वृद्धि कर राज्य को प्रदूषण मुक्त बनाना है फलदार वृक्ष लगाने से किसने अपने फलों को अन्य राज्य में निर्यात कर सकते हैं ऐसा करने से उन्हें रोजगार का अवसर प्राप्त होगी इस योजना के अंतर्गत जो भी खर्च होगा वह सब सरकार का होगा लगाएंगे पौधे की देखभाल करने पर किसानों को 3 वर्ष से 50000 रुपए तक की आय अर्जित करने का अवसर प्राप्त होगी ताकि वह अपना जीवन सुचारु रूप से चलाएं और किसी दूसरे पर निर्भर ना रहे।

 

बिरसा हरित ग्रामीण योजना का लाभ

 

Birsa Harit Gramin Yojana 2023  :  यह योजना राज्य में जल संरक्षण को बढ़ावा देती है। योजना के तहत, जल संरक्षण के लिए विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं, जैसे कि जल संचयन, वर्षा जल संचयन, और जल पुनर्चक्रण। इन उपायों से राज्य में जल की उपलब्धता में वृद्धि होगी।

यह योजना राज्य में वृक्षारोपण को बढ़ावा देती है। योजना के तहत, राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में वृक्षारोपण किया जा रहा है। इन वृक्षों से पर्यावरण की रक्षा होगी और प्रदूषण कम होगा।

यह योजना राज्य में रोजगार सृजन में भी मदद कर रही है। योजना के तहत, वृक्षारोपण और जल संरक्षण के कार्यों में स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जा रहा है।

यह योजना राज्य के आर्थिक विकास में भी योगदान दे रही है। योजना से राज्य में कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी, जिससे किसानों की आय बढ़ेगी।

यह योजना राज्य के पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। योजना से राज्य में वायु और जल प्रदूषण कम होगा, जिससे लोगों के स्वास्थ्य में सुधार होगा।

यह योजना राज्य की सूखारोधी क्षमता में वृद्धि करने में मदद कर रही है। योजना से राज्य में जल संचयन में वृद्धि होगी, जिससे सूखे की स्थिति में भी पानी की उपलब्धता होगी।

यह योजना राज्य की मृदा संरक्षण में भी मदद कर रही है। योजना से राज्य में वृक्षारोपण में वृद्धि होगी, जिससे मृदा अपरदन को रोकने में मदद मिलेगी।

यह योजना राज्य की जैव विविधता संरक्षण में भी मदद कर रही है। योजना से राज्य में वृक्षारोपण में वृद्धि होगी, जिससे विभिन्न प्रकार के जीवों को रहने और प्रजनन करने के लिए जगह मिलेगी।

यह योजना राज्य के पर्यटन विकास में भी मदद कर रही है। योजना से राज्य में हरियाली और सुंदरता में वृद्धि होगी, जिससे पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

यह योजना राज्य में सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने में भी मदद कर रही है। योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार और आय के अवसर मिल रहे हैं, जिससे लोगों के बीच विश्वास और सद्भाव बढ़ रहा है।

Jharkhand Green Ration card 2023

 

बिरसा हरित ग्रामीण योजना के लिए आवेदन

 

 

Birsa Harit Gramin Yojana 2023  :  बिरसा हरित ग्रामीण योजना के लिए आवेदन

 

सबसे पहले आपको आवेदन पत्र प्राप्त करना है।

आवेदन पात्र में पूछी गई सभी जानकारी को भरना है

जैसे की सबसे  आपको

आवेदक का नाम: [आपका नाम]

आवेदक का पता: [आपका पता]

आवेदक का आधार नंबर: [आपका आधार नंबर]

आवेदक का मोबाइल नंबर: [आपका मोबाइल नंबर]

आवेदक की जमीन की स्थिति: [आपकी जमीन की स्थिति]

आवेदक की पात्रता: [आपकी पात्रता]

 

आवेदन पत्र

 

मैं, [आपका नाम], [आपका पता] निवासी, यह आवेदन पत्र बिरसा हरित ग्रामीण योजना के लिए कर रहा/रही हूँ। मैं एक किसान/किसान महिला हूँ और मेरे पास [जमीन की स्थिति] जमीन है। मैं इस योजना के तहत फलदार पौधे लगाने के लिए इच्छुक हूँ।

मैं झारखंड का मूल निवासी हूँ और मेरी आयु [आयु] वर्ष है। मेरे पास आधार कार्ड और मोबाइल नंबर है। मैं इस योजना के लिए पात्रता रखता/रखती हूँ।

मैं इस योजना के तहत फलदार पौधे लगाकर अपनी आय में वृद्धि करना चाहता/चाहती हूँ। मैं इस योजना से झारखंड के हरित आवरण में भी वृद्धि करना चाहता/चाहती हूँ।

मैं इस योजना के लिए आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न कर रहा/रही हूँ:

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर

जमीन का दस्तावेज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button