Sarkari yojna

Bihar Uddyami Yojana 2024 | New Registraion And Apply Process | बिहार उद्यमी योजना 2024 क्या है

Bihar Uddyami Yojana 2024 बिहार सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जो राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए है। इस

Bihar Uddyami Yojana 2024 | New Registraion And Apply Process | बिहार उद्यमी योजना 2024 क्या है

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Bihar Uddyami Yojana 2024 बिहार सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जो राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए है। इस योजना के तहत, बिहार सरकार बेरोजगार युवाओं, महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यकों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करती है।

इस योजना के तहत, ऋण की राशि ₹10 लाख तक है। ऋण की ब्याज दर 10% है और ऋण की अवधि 7 वर्ष है। ऋण की राशि को दो किश्तों में दिया जाता है। पहली किश्त ऋण स्वीकृति के बाद तुरंत दी जाती है, और second kist व्यवसाय की स्थापना के बाद दी जाती है।

Bihar Uddyami Yojana 2024 के तहत, बिहार सरकार लाभार्थियों को 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। इस ऋण पर 8% ब्याज दर लागू होती है। ऋण की राशि 84 किस्तों में वापस की जा सकती है।

इस योजना के तहत, लाभार्थियों को उद्यमिता विकास प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है। यह प्रशिक्षण उन्हें अपने स्वयं के उद्यम शुरू करने और उसे सफल बनाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करता है।

Bihar Uddyami Yojana 2024 एक महत्वाकांक्षी योजना है जो बिहार राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने और बेरोजगारी की दर को कम करने में मदद कर सकती है।

Bihar Uddyami Yojana 2024
Bihar Uddyami Yojana 2024

बिहार उद्यमी योजना 2024 का उद्देश्य क्या है

 

Bihar Uddyami Yojana 2024 का उद्देश्य bihar राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देना और Berojgari की दर को कम करना है। इस yojana के तहत, Bihar sarkar अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यकों को अपने स्वयं के उद्यम शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

यह योजना Bihar State की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने और लोगों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी। यह योजना बिहार राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगी।

 

बिहार उद्यमी योजना 2024 का लाभ

 

 

Bihar sarkar ₹10 लाख से ₹25 लाख तक की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह सहायता नए व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक संसाधनों, जैसे मशीनरी, उपकरण, कच्चे माल आदि के लिए प्रदान की जाती है।

बिहार सरकार युवा उद्यमियों को व्यवसाय प्रबंधन, विपणन, वित्त आदि विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान करती है। यह प्रशिक्षण व्यवसाय शुरू करने और चलाने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करता है।

बिहार सरकार युवा उद्यमियों को व्यवसाय योजना तैयार करने में सहायता प्रदान करती है। व्यवसाय योजना एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो व्यवसाय के उद्देश्यों, लक्ष्यों, वित्तीय स्थिति और अन्य संबंधित जानकारी को बताता है।

बिहार सरकार युवा उद्यमियों को अपने उत्पादों या सेवाओं को बाजार में प्रचारित करने में सहायता प्रदान करती है। यह सहायता विज्ञापन, प्रचार और अन्य संबंधित गतिविधियों के माध्यम से प्रदान की जाती है।

बिहार सरकार युवा उद्यमियों को उनके व्यवसाय के वित्तीय प्रबंधन में सलाह प्रदान करती है। यह सलाह बजट तैयार करने, बचत करने और निवेश करने आदि विषयों पर दी जाती है।

बिहार सरकार युवा उद्यमियों को अपने व्यवसाय के कानूनी मामलों में सहायता प्रदान करती है। यह सहायता व्यवसाय लाइसेंस, कर आदि विषयों पर दी जाती है।

बिहार सरकार युवा उद्यमियों को अपने व्यवसाय के लिए आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान करती है। यह सहायता मशीनरी और उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव आदि विषयों पर दी जाती है।

बिहार सरकार युवा उद्यमियों को अन्य उद्यमियों और व्यवसायों के साथ नेटवर्क करने के अवसर प्रदान करती है। यह नेटवर्किंग उद्यमियों को एक-दूसरे से सीखने और सहयोग करने में मदद करता है।

बिहार सरकार युवा उद्यमियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार और सम्मान प्रदान करती है। यह पुरस्कार और सम्मान उद्यमियों को प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।

बिहार सरकार उद्यमिता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और अभियान चलाती है। यह जागरूकता उद्यमिता को एक आकर्षक करियर विकल्प के रूप में पेश करने में मदद करती है।

 

झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना क्या है

 

 

बिहार उद्यमी योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे

 

 

सबसे पहले, Bihar Uddyami Yojana 2024 की आधिकारिक वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in/ पर जाएं।

इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर,आपको  “New Registration ” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद एक नया पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।

इसमें आपको सभी आवश्यक जानकारी भरना है। और “सबमिट” बटन पर क्लिक करना है।

एक बार पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद, आपको एक Username  और Password प्राप्त होगा।

अपने Username और Password का use करके Login करें।

इसके बाद आपके सामने इक पेज खुलकर आएगा जिसमे आपको “Apply”  टैब पर क्लिक करना है।

फिर आपको “Mukhymantri Uddyami Yojana” ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

अब आपको लास्ट में “सबमिट” बटन पर क्लिक करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button