Sarkari yojna

Bihar startup policy 2024 । बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2024 रजिस्ट्रेशन

Bihar startup policy 2024: देश में उद्यमिता को प्रोत्साहन देने हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं

Bihar startup policy 2024 । बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2024 रजिस्ट्रेशन

Bihar startup policy 2024: देश में उद्यमिता को प्रोत्साहन देने हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी दिशा में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज द्वारा बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2024 का शुभारंभ किया गया है। जिसके अंतर्गत राज्य के युवा उद्यमियों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। बिहार स्टार्टअप पॉलिसी के माध्यम से राज्य के युवा को स्टार्टअप हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा उन्हें 10 लख रुपए तक का लोन बिना किसी ब्याज दर पर आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Bihar startup policy 2024
Bihar startup policy 2024

Bihar startup policy 2024

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2024 का शुभारंभ बिहार राज्य सरकार द्वारा किया गया है। जिसके माध्यम से राज्य में स्टार्टअप को प्रोत्साहित किया जाएगा इस पॉलिसी के अंतर्गत राज्य के युवा एवं महत्वाकांक्षी उद्यमियों को स्टार्टअप शुरू करने हेतु लोन के रूप में आर्थिक मदद दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई बिहार स्टार्टअप पॉलिसी स्कीम के तहत आवेदक उद्यमियों को 10 लख रुपए तक का लोन 10 वर्षों हेतु बिना किसी ब्याज दर पर दिया जाएगा आवेदक उद्यमियों को यह लोन की धनराशि सीड फंड के तौर पर दिया जाएगा।

इसके साथ इस पॉलिसी के अंतर्गत आवेदक उद्यमियों को आवश्यक  पडने पर ट्रेनिंग एवं मार्केटिंग में भी सहायता प्रदान की जाएगी। बिहार सरकार ने उद्यमियों की सुविधा स्टार्टअप हेतु पोर्टल का शुभारंभ भी किया गया है।

Bihar startup policy 2024 का उद्देश्य

बिहार उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन द्वारा शुरू की गई बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य के स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना है। जिसके लिए राज्य सरकार युवा उद्यमियों को 10 वर्ष की समय अवधि हेतु 10 लख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन प्रदान करती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत यदि कोई स्टार्टअप किसी गतिवर्धक काम में भाग लेते हैं।

तो उन्हें राज्य सरकार द्वारा उत्पादन विकास एवं प्रशिक्षण हेतु अन्य तीन लाख रुपए की आर्थिक मदद देगी। इसके साथ ही स्टार्टअप हेतु जो एंजेल निवेश को सुरक्षित करने का प्रबंध करते हैं। उन्हें राज्य सरकार द्वारा सफलता शुल्क के तौर पर निवेश के अतिरिक्त 2% की धनराशि देगी।

Bihar startup policy 2024 की विशेषताएं

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2023 की शुरुआत बिहार उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन द्वारा की गई है जिसके माध्यम से राज्य के युवा एवं महत्वाकांक्षी उद्यमियों को स्टार्टअप के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी।

इस पॉलिसी के अंतर्गत राज्य के युवा उद्यमियों को स्टार्टअप के लिए लोन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस पॉलिसी के तहत आवेदक उद्यमियों को 10 लाख रुपए तक का लोन 10 साल के लिए दिया जाता है।

आवेदक उद्यमियों को दी जाने वाली लोन की धनराशि सीड फंड के रूप में दी जाती है अर्थात लोन पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लिया जाएगा।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई बिहार स्टार्टअप योजना के तहत यदि कोई स्टार्टअप किसी एंजेल निवेशक के फंड जताने में सफल होता है । एवं इसके बाद भी उन्हें अतिरिक्त फंड की आवश्यक कथा होती है। तो वह राज्य सरकार से सफलता शुल्क के तौर पर कुल लागत की अतिरिक्त 20% प्राप्त कर सकते हैं।

महिला उद्यमियों के नेतृत्व में संचालित प्रत्येक स्टार्टअप को 5% अतिरिक्त फंड अर्थात 10 लाख ₹50000 की धनराशि बी निधि के रूप में एवं 315000 द्वारा कार्यक्रम में भाग लेने पर दिया जाएगा।

इसके साथ ही राज्य के अर्थव्यवस्था में स्टार्टअप की भागीदारी में वृद्धि लेने के लक्ष्य से राज्य सरकार द्वारा स्टार्टअप को वर्किंग स्पेस भी दी जाएगी।

केंद्र सरकार द्वारा भी स्टार्टअप इंडिया सेट फंड स्टार्टअप इंडिया इनिशिएटिव और स्टार्टअप लीडरशिप प्रोग्राम आदि जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से देश में स्टार्टअप को प्रोत्साहित किया है।

Bihar startup policy 2024 की पात्रता

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी के अंतर्गत आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

राज्य के ऐसे इच्छुक युवा उद्यमी जो इन पॉलिसी के तहत आवेदन करना चाहते हैं उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Bihar startup policy 2024 के आवश्यक डॉक्यूमेंट।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • वोटर आई कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता संख्या

Bihar startup policy 2024 मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको स्टार्टअप पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा

वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा।

Is form me पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर लोगों क्रैडेंशियल जैसे लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा एवं आप बिहार स्टार्टअप पॉलिसी के तहत पंजीकृत हो जाएंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button