Sarkari yojna

Bihar Parvarish Yojana 2024 : बिहार परवरिश योजना 2024 योजना से बच्चों को ₹1000 हर महीने मिलेंगे

Bihar Parvarish Yojana 2024 : बिहार प्रवेश योजना की शुरुआत बिहार सरकार की समाज कल्याण विभाग के माध्यम से अनाथ बच्चों और बेसरा बच्चों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है

Bihar Parvarish Yojana 2024 : बिहार परवरिश योजना 2024 योजना से बच्चों को ₹1000 हर महीने मिलेंगे

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Bihar Parvarish Yojana 2024 : बिहार प्रवेश योजना की शुरुआत बिहार सरकार की समाज कल्याण विभाग के माध्यम से अनाथ बच्चों और बेसरा बच्चों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य में रहने वाले सभी बच्चों को इस जगह का लाभ प्रदान करने के लिए उन सभी बच्चों की सुरक्षा की आवश्यकताओं के अनुसार अनाथ हुआ निराश्रित बच्चों को इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जाएगा जिसके माध्यम से उन बच्चों को प्रत्येक महीने ₹1000 की सहायता राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी इस योजना के अंतर्गत बिहार के सभी अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा।

बता दे कि अगर आप सभी उम्मीदवार बिहार राज्य के निवासी हैं और आप बिहार सरकार के प्रवेश योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े हम आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में बताए हैं।

 

बिहार परवरिश योजना 2024 क्या है

 

Bihar Parvarish Yojana 2024 :  बिहार सरकार ने बिहार परवरिश योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत एचआईवी एड्स या कुष्ठ रोग से पीड़ित बच्चों को और उनके अभिभावकों को लाभ पहुंचाया जाएगा इस योजना के अंतर्गत बच्चों को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी यह सहायता राशि उनके अभिभावक को दिया जाएगा या बच्चों के अकाउंट में दिया जाएगा इस सहायता राशि के माध्यम से बच्चों की देखभाल कर सकेंगे और यह सहायता राशि जीरो से लेकर 18 वर्ष के उम्र तक के अभिभावकों के खाते में या बच्चों के अकाउंट में भेजी जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बच्चों को अंदर राशि दी जाएगी जब तक कि उनकी आयु 18 वर्ष नहीं हो जाती है 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा यह योजना बिहार सरकार द्वारा संचालित की जाती है इसके लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन भीम का पालन करना होगा हम आपको अपने इस आर्टिकल में ऑनलाइन प्रक्रिया भी बताए हैं।

 

बिहार परिवेश योजना का उद्देश्य

 

Bihar Parvarish Yojana 2024 :  बिहार प्रवेश योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य में रहने वाले सभी वंचित बच्चों को आर्थिक मदद देना है और उनके बेहतर पालन पोषण सुनिश्चित करना है इसमें विशेष रूप से शामिल है अनाथ और बेसरा बच्चा ऐसे बच्चे जिनकी माता-पिता एचआईवी या ऐड या कुष्ठ रोग से पीड़ित है या गंभीर बीमारी से पीड़ित माता-पिता वाले बच्चे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं योजना के माध्यम से सरकार इन बच्चों के अभिभावकों को हर महीने ₹1000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान करती है ताकि उनके परिवेश और देखभाल में मदद मिल सके।

 

Bihar Parvarish Yojana का लाभ

 

0-18 वर्ष की आयु के अनाथ, बेसहारा, HIV/AIDS, कुष्ठ रोग, या गंभीर बीमार माता-पिता वाले बच्चों को ₹1000 प्रति माह मिलता है।

बच्चों की शिक्षा के लिए ₹1200 प्रति वर्ष (कक्षा 1-5), ₹1500 प्रति वर्ष (कक्षा 6-8), और ₹2000 प्रति वर्ष (कक्षा 9-12) तक की सहायता मिलती है।

बच्चों को स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच प्रदान की जाती है, जिसमें मुफ्त टीकाकरण, दवाइयां, और चिकित्सा परीक्षण शामिल हैं।

इस योजना के तहत बच्चों की शिक्षा का समर्थन प्रदान किया जाता है। यह शिक्षा उन्हें स्कूल और कॉलेज जाने के लिए आर्थिक सहायता और सुरक्षा प्रदान करता है।

योजना द्वारा बच्चों को उचित आहार की सुनिश्चितता की जाती है, ताकि उनकी सेहत और विकास को कोई कमी न हो।

योजना के तहत बच्चों को नियमित चेकअप और आवश्यक टीकाकरण व स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती है।

योजना बच्चों को खेल, कला, साहित्य, गायन और नृत्य के क्षेत्र में समर्थित करती है, ताकि उनका संपूर्ण विकास हो सके।

योजना के अंतर्गत बच्चों को विभिन्न कौशलों का विकास करने के लिए विशेष कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं।

योजना बच्चों को नागरिकता के अधिकार और कर्तव्यों की जानकारी प्रदान करती है और उन्हें नागरिक के रूप में समर्थित करती है।

योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपने बच्चों की उचित देखभाल और पोषण की सुनिश्चितता कर सकें।

योजना के तहत किसानों को भी सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनके बच्चों की अच्छी देखभाल और शिक्षा की खर्चे में सहायता हो सके।

 

Skill India Portal 2024 Online Apply , Benefities | स्किल इंडिया पोर्टल 2024

 

बिहार परवरिश योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

 

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण

पत्र बीपीएल राशन कार्ड

माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र

चिकित्सा प्रमाण पत्र

विकलांग प्रमाण पत्र

बैंक खाता पासबुक

पासवर्ड साइज फोटो

मोबाइल नंबर।

 

 

Bihar Parvarish Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें

 

 

Bihar Parvarish Yojana 2024 : अगर आप Bihar Parvarish Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको offline process के माध्यम से आवेदन करना होगा क्योंकि Offline प्रक्रिया के माध्यम से ही बिहार परिवार योजना के अंतर्गत आवेदन स्वीकृत किया जाता है ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया हमने आप नीचे बताई है जिसे आप अपनाकर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जाना होगा।

वहां जाकर आपको आंगनबाड़ी सेविका से बिहार प्रदेश योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना है आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद। आपको उसमें मांगी गई आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।

सभी जानकारी को फोन में दर्ज करने के बाद आपको आवेदन फार्म के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज को संलग्न करना है।

अब आपको सभी document सहित aaply form  को नजदीकी आंगनबाड़ी centre सेविका के पास jama कर देना है।

और HIV या AIDS के मामले में आवेदक को आवेदन form Bal Vikas Pariyaojana पदाधिकारी के पास जमा करना है इसके बाद आपको अधिकारी द्वारा एक Rasid दिया जाएगा जिससे कि आपको अपने भविष्य के लिए surakshit रख लेना है।

सभी दस्तावेज को सत्यापित करने के बाद आपको योजना का लाभ प्राप्त कर दिया जाएगा।

इस प्रकार आप आसानी से Bihar Parivesh Yojana के अंतर्गत Offline Aavedan कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button