Sarkari yojna

Bharat rice online booking at nccf। केंद्रीय भंडारण वेबसाइट पर भारतीय चावल की ऑनलाइन बुकिंग

Bharat rice online booking at nccf: सरकार ने₹29 प्रति किलोग्राम की दर से भारत चावल शुरू किया है। जान कैसे और कहां से खरीदें और चावल की ऑनलाइन बुकिंग देश के सभी आवेदक NCCF, NAFED केंद्रीय भंडार 2024 पर भारत चावल ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं

Bharat rice online booking at nccf। केंद्रीय भंडारण वेबसाइट पर भारतीय चावल की ऑनलाइन बुकिंग

Bharat rice online booking at nccf: सरकार ने₹29 प्रति किलोग्राम की दर से भारत चावल शुरू किया है। जान कैसे और कहां से खरीदें और चावल की ऑनलाइन बुकिंग देश के सभी आवेदक NCCF, NAFED केंद्रीय भंडार 2024 पर भारत चावल ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं । देश के वे सभी नागरिक जो चाहते हैं। कि इस चावल का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। भारतीय खाद्य निगम द्वारा 5 टन चावल नेशनल एग्रीकल्चर को ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड नेशनल को ऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया और रिटेल चयन केंद्रीय भंडारण जैसी सहकारी समितियां को भेजा गया है। इस पोस्ट में हम आपको भारतीय चावल योजना से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Bharat rice online booking at nccf
Bharat rice online booking at nccf

Bharat rice online booking

देश के वे सभी नागरिक जो भारत राइस का लाभ प्राप्त करना चाहते हुए ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। भारत चावल ऑनलाइन बुकिंग प्रक्रिया नेशनल एग्रीकल्चर को ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा शुरू की गई है। सभी इच्छुक आवेदक ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। इस संबंध में भारत के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा घोषणा की गई है। कि भारत चावल योजना देश के निम्न वर्ग और मध्य वर्ग के नागरिकों को सस्ती दरों पर भोजन उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाईगी।

भारतीय चावल का उद्देश्य

भारत चावल योजना का मुख्य उद्देश्य देश की आर्थिक स्थिति से निम्न और मध्य वर्ग के नागरिकों को बाजार मूल्य से कम कीमत पर चावल की सुविधा देना है। इससे देश की सभी पात्र नागरिक को ₹29 प्रति किलोग्राम की दर से चावल मिल सकेगा। इससे सभी जरूरतमंद नागरिक को चावल मिलेगा और देश में खाद्य आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी।

भारतीय चावल योजना क्या है

देश में भारत चावल के शुरू की घोषणा भारत के खाद एवं उपभोक्ता मामले में मंत्री श्री पीयूष गोयल ने ही की है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के सभी आर्थिक रूप से स्थिर नागरिकों को 29 रुपए प्रति किलोग्राम की सस्ती दर पर चावल की सुविधा दी जाएगी। इसके जरिए नागरिक वित्तीय परेशानियों की चिंता किए बिना सस्ती दरों पर खरीद सकेंगे। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा 5 किलोग्राम से 10 किलोग्राम के पैकेट में ₹29 किलोग्राम की दर से कीमत  दी जाएगी।

भारत चावल के फायदे और विशेषताएं

भारत चावल योजना के माध्यम से यह सभी चयनित आवेदकों को बाजार में सस्ती दरों पर चावल मिलेगा।

इस योजना के माध्यम से देश के सभी जरूरतमंद नागरिक को केंद्र सरकार की ओर से 19 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से चावल दिया जाएगा।

इसके अलावा इस योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से स्थिर नागरिक की मदद की जाएगी जिससे सभी नागरिक उचित दरों पर चावल खरीद सकेंगे।

खाद्य एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री श्री पीयूष गोयल ने घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना से देश के गरीब परिवार 1500 से ₹2000 तक की बचत कर सकेंगे।

इसके साथ ही भारत चावल के तहत चावल पहले चरण में रिटेल चेन केंद्रीय भंडार में उपलब्ध होगी।

भारत चावल योजना के तहत अलग-अलग वस्तुओं की मूल्य

चावल ₹29 प्रति किलो

आता 27.50 प्रति किलो

चना दाल ₹60 प्रति किलो

भारत चावल पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक नागरिक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

इसके अतिरिक्त आवेदक को समाज के आर्थिक रूप से स्थिर वर्ग से संबंधित होना चाहिए।

 

भारतीय चावल की डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • कास्ट सर्टिफिकेट
  • निवासी प्रमाण पत्र

भारतीय चावल ऑनलाइन बुकिंग 2024 की प्रक्रिया

वह सभी नागरिक जो भारतीय चावल योजना के अंतर्गत ऑनलाइन बुकिंग करना चाहते हैं वह इन सभी निर्देशों को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको भारत राइस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

https://www.nafedindia.com

वेबसाइट के होम पेज पर आपको भारत चावल की ऑनलाइन बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने अलग पेज खुल कर आएगा।

इस पेज पर अपने सभी आवश्यक विवरण सही-सही दर्ज किए हैं अब आपको सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button