CSC Vle News

Atal pension Yojana 2023 । Atal पेंशन योजना 2023

Atal pension Yojana 2023:- इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2015 को । Atal pension Yojana के माध्यम से 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद पेंशन दी जाएगी

Atal pension Yojana 2023 । Atal पेंशन योजना 2023

Atal pension Yojana 2023:- इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2015 को । Atal pension Yojana के माध्यम से 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद पेंशन दी जाएगी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की Age 18 वर्ष से 40 Years ke Bich होनी चाहिए। आवेदक को इस योजना के माध्यम से 1000 से लेकर ₹5000 की मासिक पेंशन दी जाती है। पेंशन की राशि आवेदक के द्वारा किए गए निवेश एवं उनकी उमर को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की जाती है। इसके अलावा सामाजिक मृत्यु की दशा में आवेदक के परिवार को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Atal pension Yojana 2023

हम पेंशन के बारे में सुनते हैं तो सरकारी कर्मचारी वृद्धा पेंशन या दिव्यांग पेंशन विधवा पेंशन के बारे में दिमाग में आता है। लेकिन केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए एक पेंशन योजना का शुभारंभ किया है। इसमें शामिल होने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिये। इस योजना में आपको 60 वर्ष तक प्रीमियम राशि जमा करनी होगी इसके बाद आपको न्यूनतम ₹1000 अधिकतम ₹5000 तक की मासिक पेंशन दी जाएगी।

योजना में आप जितना कम उम्र में शामिल होंगे प्रियम राशि आपको उतनी कम देनी पड़ेगी अटल पेंशन योजना का सब्सक्रिप्शन आसानी से ले सकते हैं। आपके पास केवल बैंक खाता होना चाहिए आप अपने बैंक जाकर वहां पर एक आवेदन फॉर्म भरकर इसे शुरू कर सकते हैं। आपके द्वारा जमा किए गए प्रीमियम राशि को आप टैक्स बजट में दिखा सकते हैं। इसके अलावा प्रियम में एक से अधिक लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Atal pension Yojana 2023 के लाभ

 

Atal pension Yojana
Atal pension Yojana

अटल पेंशन योजना को संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से 1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन राशि हर महीने आप प्राप्त कर सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र पूरा होने के बाद आवेदक के निवेश के अनुसार दी जाती है इस योजना के अंतर्गत अब ग्राहक को कर लाभ भी दिए जाएंगे इसकी जानकारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा दी गई है।

Atal pension Yojana के महत्वपूर्ण निर्देश।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि का 50% हिस्सा या 1000 जो भी काम हो केंद्र सरकार द्वारा हर एक आवेदक को दिया जाएगा।

यह लाभ उन सभी आवेदक को दिया जाता है जिन्हें 1 जून 2015 से 31 मार्च 2016 के बीच इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है एवं किसी अन्य सोशल सेक्रेटरी स्कीम के लाभ एवं इनकम टैक्स पर नहीं की है।

इस योजना का लाभ केवल भारत के मूल निवासी को ही दिया जाएगा यदि कोई आवेदक इस पेंशन की अवधि के दौरान नों रेजिडेंट हो जाता है तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा और उसके द्वारा जमा की गई राशि वापस कर दिया जाएगा।

पेंशन को अपग्रेड करने के लिए अंश दाता को 8% हर एक वर्ष की दर से अनुदान की अंतर की राशि का भुगतान करना होगा।

यदि अंश दाता पेंशन की राशि को घटना चाहता है तो इस स्थिति में अंश दाता को एकत्र किए गए अंश दाता की अतिरिक्त राशि उत्पन्न रिटर्न के साथ सब्सक्राइबर को वापस कर दी जाएगी।

 

Atal pension Yojana 2023 की पात्रता

इस योजना का लाभ केवल भारत के अस्थाई निवासी को ही दिया जाएगा।

Ish Yojan ka Labh लेने के लिए आवेदक की Age 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए तथा बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होनी चाहिए।

Atal pension Yojana 2023 के डॉक्यूमेंट

आवेदक का आधार कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

वोटर आई कार्ड

स्थाई पता का प्रमाण पत्र

 

Atal pension Yojana 2023 मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

जो इच्छुक व्यक्ति प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह सबसे पहले किसी भी राष्ट्रीय बैंक में अपना बचत खाता खुलवाना होगा।

उसके बाद प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद उसे आवेदन फार्म में मांगी गई सभी दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।

इसके बाद आवेदन फार्म को बैंक मैनेजर के पास जमा कर ना होगा इसके बाद आपके सभी पात्रों का जांच किया जाएगा जांच की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आपका बैंक खाता खोल दिया जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button