Sarkari yojna

Amrit Bharat station scheme । Amrit Bharat स्टेशन योजना क्या है? यात्रियों को मिलेगी नई-नई सुविधा

Amrit Bharat station scheme: भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा छोटे स्टेशनों के आधुनिकरण करने के लिए Amrit Bharat station Yojana का शुरूआत किया है

Amrit Bharat station scheme । Amrit Bharat स्टेशन योजना क्या है? यात्रियों को मिलेगी नई-नई सुविधा

Amrit Bharat station scheme: भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा छोटे स्टेशनों के आधुनिकरण करने के लिए Amrit Bharat station Yojana का शुरूआत किया है। इस योजना से देश के करीब 1000 छोटे रेलवे स्टेशनों का आधुनिक कारण करके उनको विकसित कियाए जाएगा। इसके अतिरिक्त दीर्घकालीन मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के काम पर यह योजना आधारित है। आज के इस पोस्ट में आपको अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2024 से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं जैसे कि इस योजना को भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा इस योजना को विकास उद्देश्य से शुरू किया गया है। तथा इस योजना के शुरू करने से रेलवे बोर्ड तथा यात्रियों को कौन-कौन सी सुविधा मिलने वाली है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Amrit Bharat station scheme 2024
Amrit Bharat station scheme 2024

Amrit Bharat station scheme 2024

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा Amrit Bharat station scheme 2024 को शुरू रेलवे स्टेशनों का अधूरी कारण करने हेतु किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के 1000 से ज्यादा महत्वपूर्ण और छोटे रेलवे स्टेशनों का आधुनिकरण किया जाएगा इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से उड़ीसा के खुर्द रेलवे स्टेशन को भी विकसित किया गया है। इस स्टेशन का विकास करने हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा करें 4 करोड रुपए खर्च किए गए हैं।

इसके अलावा Amrit Bharat station scheme के माध्यम से देश के 68 मंडलों के सभी 15 स्टेशनों का विकसित किया जाएगा इसके अंतर्गत किसी भी स्टेशन का नवीकरण और अपग्रेडेशन कम से कम डेढ़ साल के अंदर ही पूरा किया जाएगा । भारतीय बोर्ड द्वारा शुरू की गई 200 बड़े स्टेशनों के नवीकरण की योजना इस योजना से अलग-अलग Amrit Bharat station scheme के माध्यम से 1000 से अधिक छोटे स्टेशनों को दोबारा विकसित किया जाएगा।

Amrit Bharat station scheme 2024 का उद्देश्य

Amrit Bharat station Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के करीब 1000 छोटे और महत्वपूर्ण Station का आधुनिकरण करके उनकी सुविधाओं में वृद्धि करना है। इसके साथ ही इस Yojana के माध्यम से सभी Railwe Station पर रूप प्लाजा और सिटी सेंटर का विकास किया जाएगा इसके अतिरिक्त स्टेशन के नवीकरण में दिव्यांग नागरिकों के लिए स्पेशल सुविधा की भी व्यवस्था की जाएगी ।

इसके अतिरिक्त Amrit Bharat station Yojana के माध्यम से स्टेशनों में नवीन सुविधाओं का शुभारंभ करने के साथ-साथ पुरानी सुविधाओं को भी विकसित किया जाएगा। देश के ऐसे स्टेशन जहां पर विस्तृत तकनीकी आर्थिक का अध्ययन किया गया है उन सभी स्टेशनों को भी इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा।

Amrit Bharat station scheme के साथ बड़े होर्डिंग का निर्माण होगा

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा शुरू की अमृत भारतीय स्टेशन योजना 2024 के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को ट्रेनों की सही जानकारी मिलेगी। इस कार्य के भली भांति संचालन हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा महत्वपूर्ण जगहों पर बड़े-बड़े होर्डिंग का निर्माण किया जाएगा। इसके माध्यम से रेलवे का टाइम और अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति से नहीं पूछना पड़ेगा। Amrit Bharat station scheme 2024 बनने वाले इस होर्डिंग का आकार 10 से 20 मीटर के करीब होगा। जिससे नागरिकों को इन्हें देखने में आसानी होगी।

 

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किन चीजों का किया जाएगा नवीकरण

रेलवे स्टेशन पर भवन निर्माण के निर्णय लेने की सुविधा की जानकारी Amrit Bharat station scheme के माध्यम से डीआरएम को दिया जाएगा । इसके अंतर्गत डीआरएम का निर्णय ही भवन निर्माण हेतु अंतिम निर्णय होगा । इस योजना के माध्यम से प्रकाश की उत्तम सुविधा एवं अवांछित रचनाओं को हटाना पैदल मार्ग बनाना सड़क को चौड़ा करना और आधुनिकरण से पार्किंग एरिया बनाना इत्यादि कामों को किया जाएगा। इसके साथ ही अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2024 के माध्यम से हारे फ और अस्थाई कला और संस्कृत का उपयोग नागरिकों को उच्च अनुभव प्रदान करने हेतु क्या जाएगा।

सभी नागरिक Station के Wating Room में मीटिंग कर सकेंगे

पुरानी और बेकार इमारत का उपयोग करके Amrit Bharat station scheme 2024 के माध्यम से उन प्राथमिकता वाली यात्री संबंधित गतिविधियों को तैयार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्टेशनों नवीकरण में अलग-अलग ग्रेड प्रकार के प्रतीक्षालय को क्लब करने के साथ अच्छे कैफेटेरिया की सुविधा को भी जोड़ा जाएगा। इसमें प्रतीक्षालय को छोटे-छोटे विभाजन में वर्जित किया जाएगा। इसके साथ ही अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2024 के अंतर्गत का कार्यकारी लूज़ तथा छोटी वेबसाइट बैठक के लिए स्थान की व्यवस्था भी की जाएगी।

 

फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी

इस योजना के अंतर्गत उच्च स्तरीय प्लेटफार्म का निर्माण सभी श्रेणियां के स्टेशनों पर किया जाएगा इसके अंतर्गत करीब 600 मी प्लेटफार्म की लंबाई होगी इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा सभी नागरिकों को स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा भी दी जाएगी इसके साथ ही 5G टावर हेतु मास्टर प्लान के अंतर्गत एक उपयुक्त स्थान की व्यवस्था भी की जाएगी।

महिलाओं और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा

Amrit Bharat station scheme 2024 के अंतर्गत सरकार द्वारा महिलाओं और दिव्यांग जनों को सभी सुविधाएं देने हेतु ध्यान में रखा जाएगा। इसके अतिरिक्त महिला और दिव्यांग जनों के लिए सभी श्रेणियां के स्टेशनों पर पर्याप्त संख्या में शौचालय का निर्माण किया जाएगा। इसके तहत शौचालय को ऐसे स्थान पर विकसित किया जाएगा जो स्टेशन उपयोग हेतु उपयुक्त आसानी से दिखाई देने वाला होगा।

Amrit Bharat station scheme 2024 की विशेषताएं

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा शुरू की गई Amrit Bharat station scheme 2024 के माध्यम से देश के 1000 से अधिक छोटे स्टेशनों का आधुनिकरण किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से 68 मंडलों में सभी 15 स्टेशनों का नवीकरण किया जाएगा स्टेशनों का नवीकरण होने से नागरिक को स्टेशन की सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा तथा उनका अनुभव भी अच्छा होगा।

इसके साथ ही रेलवे स्टेशन के रोड को चौड़ा बनाना पैदल मार्ग बनाना पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराना और प्रकाश की अच्छी व्यवस्था भी अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2024 के माध्यम से किया जाएगा।

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा इस योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशन का विकास करने हेतु 10 से 20 करोड रुपए का खर्च करने का प्रावधान रखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button