Sarkari yojna

Aayushman Bharat Yojana 2024 | Aayushman card Kaise banaye | आयुष्मान भारत योजना 2024

जैसा कि आप सभी जानते हैं Aayushman Bharat Yojana 2024 के अंतर्गत प्रति परिवार को 5 लाख का मुक्त उपचार की सुविधा दी जाती है

Aayushman Bharat Yojana 2024 | Aayushman card Kaise banaye | आयुष्मान भारत योजना 2024

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

जैसा कि आप सभी जानते हैं Aayushman Bharat Yojana 2024 के अंतर्गत प्रति परिवार को 5 लाख का मुक्त उपचार की सुविधा दी जाती है जिस लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है वह इसका लाभ उठा सकते हैं अब आसमान कार्ड बनवाना बहुत ही आसान हो गया है सरकारी द्वारा योजना का देहरा भी बढ़ाया गया है अब आप राशन कार्ड लेबर कार्ड कैशलेस कार्ड और जिनका लिस्ट में नाम है वह अपना आयुष्मान कार्ड 2024 घर बैठे ही बता सकते हैं। अगर आपके पास आसमान कार्ड है तो आप सभी कार्ड धारक के लिए बड़ी खुशखबरी है अब आयुष्मान कार्ड का लाभ 5 लाख से बढ़कर 10 लाख तक का फ्री इलाज करने की सुविधा करने जा रही है और इस राज्य में आयुष्मान कार्ड पर 10 लाख का फ्री इलाज दिया जा रहा है पूरी जानकारी नीचे आपको विस्तार से बताई गई है इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Aayushman Bharat Yojana 2024
Aayushman Bharat Yojana 2024

आयुष्मान भारत योजना 2024

 

 

Aayushman Bharat Yojana 2024, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के नाम से भी जाना जाता है, भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के तहत, गरीबी रेखा से नीचे (BPL) के परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में सूचीबद्ध बीमारियों के इलाज के लिए मुफ्त में भर्ती हो सकते हैं। योजना में सूचीबद्ध बीमारियों में कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, मधुमेह, आदि शामिल हैं।

आयुष्मान भारत योजना को 2018 में शुरू किया गया था और इसका लक्ष्य देश के 10 करोड़ से अधिक BPL परिवारों को कवर करना है। योजना के तहत, अब तक 30 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं और 2.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने योजना का लाभ उठाया है

 

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना 2024

 

आयुष्मान कार्ड बनाने का लाभ

 

 

नि:शुल्क इलाज: आयुष्मान कार्ड के तहत पात्र परिवारों को 5 लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज मिलता है। इस इलाज में अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में सभी खर्च शामिल हैं, जैसे कि डॉक्टर का शुल्क, दवाओं का शुल्क, जांच का शुल्क, और अन्य खर्च।

आर्थिक सुरक्षा: आयुष्मान कार्ड के तहत इलाज के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है, इसलिए यह आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। इससे परिवारों को गंभीर बीमारी के समय आर्थिक तंगी नहीं झेलनी पड़ती है।

जीवन की गुणवत्ता में सुधार: आयुष्मान कार्ड के तहत गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क इलाज मिलता है, जिससे लोगों का जीवन बच जाता है और उनकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है।

स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में सुधार: आयुष्मान कार्ड के तहत पात्र परिवारों को सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज मिलता है। इससे स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में सुधार होता है।

स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार: आयुष्मान कार्ड के तहत इलाज के लिए अस्पतालों को सरकार से पैसा मिलता है, इसलिए अस्पतालों को बेहतर इलाज देने के लिए प्रेरित किया जाता है। इससे स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होता है।

रोगों की रोकथाम में मदद: आयुष्मान कार्ड के तहत लोगों को गंभीर बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कार्यक्रम चलाए जाते हैं। इससे रोगों की रोकथाम में मदद मिलती है।

आर्थिक विकास में योगदान: आयुष्मान कार्ड के तहत लोगों को आर्थिक तंगी से बचाया जाता है, जिससे वे अपनी क्षमता के अनुसार काम कर पाते हैं। इससे आर्थिक विकास में योगदान मिलता है।

सामाजिक न्याय: आयुष्मान कार्ड के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को प्राथमिकता दी जाती है। इससे सामाजिक न्याय को बढ़ावा मिलता है।

सरकार की जिम्मेदारी: आयुष्मान कार्ड के तहत सरकार की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। सरकार को लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए काम करना पड़ता है।

लोकतंत्र को मजबूत करना: आयुष्मान कार्ड के तहत लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं तक समान पहुंच मिलती है। इससे लोकतंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है।

 

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

 

परिवार के मुखिया का आधार कार्ड

परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड (वैकल्पिक)

परिवार का राशन कार्ड

परिवार की आय प्रमाण पत्र

 

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं 2024 में

 

बता दे कि अगर आप खुद से अपना आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

 

सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड की नई वेबसाइट पर जाना होगा।

 

इसके बाद आपको Login as में Beneficiary को सेलेक्ट करना होगा

 

Aayushman Bharat Yojana 2024
Aayushman Bharat Yojana 2024

 

 

 

फिर आपको अपना कोई भी एक मोबाइल नंबर डाल करके वेरीफाई पर क्लिक करें और कैप्चर कोड और ओटीपी डालकर आगे बढ़ाएं।

 

अब आपको अपना स्टेट, स्कीम ,सर्च बाय या जिला सेलेक्ट करना है।

 

आपको अपना राशन कार्ड नंबर या आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करना है।

 

Aayushman Bharat Yojana 2024
Aayushman Bharat Yojana 2024

 

 

क्लिक करने के बाद आपके सामने कार्ड और परिवार में जुड़े हुए सदस्य देखने को मिल जाएगा।

 

अब आपको एक्शन वाले कॉलम की केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

 

इसके बाद आपको ऑथेंटिकेट करना है फिर वेरीफाई बटन पर क्लिक करके ओटीपी को वेरीफाई करना है इसके बाद आपको ऑथेंटिकेट बटन पर क्लिक करना है।

 

Aayushman Bharat Yojana 2024
Aayushman Bharat Yojana 2024

 

 

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें की आपको इस प्रकार दिखेगा

 

Aayushman Bharat Yojana 2024
Aayushman Bharat Yojana 2024

 

आपके यहां पर जिस सदस्य शिकाई आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें इसके बाद आपको ई केवाईसी करना होगा।

 

अब आपको कैप्चर फोटो पर क्लिक करके लाइव फोटो को खींच लेना है।

 

Aayushman Bharat Yojana 2024
Aayushman Bharat Yojana 2024

 

 

 

इसके बाद आपको एडीशनल इनफॉरमेशन में सभी जानकारी को शुद्ध और सही-सही भरनी है।

 

सभी जानकारी भर लेने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

 

इसके बाद आपको एप्रूव्ड होने के बाद अपने आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं इस तरह से आप आसानी से आसमान कार्ड बना सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button